असफलता को दूर करने और जीवन में सफल होने के लिए प्रसिद्ध महिलाओं के आठ सुझाव यहां दिए गए हैं

0 19
Avatar for sarwar
Written by
3 years ago

सफलता पाना कोई आसान काम नहीं है। जो किसी भी पुरुष या महिला के लिए एक मुश्किल काम है। एक महिला के लिए यह ज्यादा मुश्किल है।

लेकिन दुनिया की कुछ सबसे प्रसिद्ध और सफल महिलाओं का कहना है कि जीवन में कुछ प्रमुख सिद्धांतों का पालन करने से किसी को भी सफल होने में मदद मिलेगी।

1। पहले खुद को रखो

आप जिस भी जीवन में सफल होना चाहते हैं, आपको अपना ध्यान रखना सीखना होगा।

यदि आप खुद को पहले नहीं रख सकते हैं, तो आप जीवन में संतुलन नहीं पाएंगे।

इस मामले में, प्रसिद्ध अभिनेत्री एम्मा थॉम्पसन अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को देखने के लिए कहती हैं।

2। आगे बढ़ने से मत रोको

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में ऑशविट्ज़ एकाग्रता शिविर से लौटने वाले मनोवैज्ञानिक एडिथ एज ने हमेशा खुद को एक पर्वतारोही माना है।

"जब एक पर्वतारोही चढ़ना शुरू करता है, तो वह फिसल जाता है, दो या तीन चरणों में गिर जाता है। लेकिन वह चढ़ाई करना बंद नहीं करता है।

मैं उस तरह से फिसल जाता हूं, लेकिन मैं चढ़ना बंद नहीं करता, मैं कभी नहीं रुकता। ”

70 और 80 के दशक में, महिलाओं ने पश्चिमी देशों में कपड़ा कारखानों में काम किया।

एडिथ के माता-पिता को ऑशविट्ज़ एकाग्रता शिविर में मार दिया गया था, वह बच गई।

बाद में वह मनोविज्ञान का अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए।

"लोग मुझे मारने, मुझे यातना देने में सक्षम होंगे। लेकिन कोई भी मेरी आत्मा और आगे बढ़ने की चेतना को समाप्त नहीं कर पाएगा।" दूसरे क्या सोच रहे हैं, इस बारे में सोचने की जरूरत नहीं है

मशहूर कॉमेडियन और लेखक जो ब्रांड कहते हैं कि आपको दूसरों की परवाह करने की ज़रूरत नहीं है।

क्योंकि आप विश्वास कर सकते हैं कि आप दूसरों के अनुमोदन के बिना अपने बारे में क्या सोचते हैं।

"मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे मेरे बारे में क्या सोचते हैं। मुझे अपना लुक पसंद है, लेकिन बहुत सारे लोग इसे पसंद नहीं करते हैं।"

"मैंने विश्वास करना सीख लिया है, मैं कैसा दिखता हूं हमेशा कोई फर्क नहीं पड़ता।"

"यह मेरे दोस्तों या मुझसे प्यार करने वालों के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। मुझे लगता है कि इसे याद रखना महत्वपूर्ण है।"

4। दृष्टिकोण बदलें

कई बार बुरे पल में हम सोचते हैं कि हम दब गए हैं, या हम डूब गए हैं।

लेकिन यह अलग तरह से सोचा जा सकता है, जैसा कि हम सोच सकते हैं कि कुछ नया किया गया है।

अभिनेत्री केल्सी ओ'कीफ कहती हैं, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि आपको यह तय करना होगा कि आप अपने जीवन या अपने निर्णय के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

हमें इसे सकारात्मक रूप से देखने की आदत बनाने की जरूरत है। ”

नजरिए को बदलकर सकारात्मक के रूप में असफलता को देखें।

"बीज बोना या बोना --- दोनों जमीन के नीचे या पानी के नीचे हो रहा है।

लेकिन दो मामलों में इसका मतलब दो चीजें हैं, उनमें से एक बहुत ही नकारात्मक रवैया व्यक्त करता है। दूसरा एक सकारात्मक दृष्टिकोण है, जो आपकी सोचने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। ”

"मेरे जीवन में कई ऐसे क्षण हैं जब मुझे लगा कि मैं मर गया हूं, लेकिन उन क्षणों में मैंने फिर से शुरुआत की।"

5। सकारात्मक लोगों के आसपास रहें

एक मार्केटिंग गुरु, मैरी पोर्टस का कहना है कि अगर उसके आसपास हमेशा सकारात्मक लोग होते हैं, तो उसे अपनी क्षमताओं पर सवाल नहीं उठाना चाहिए या अपनी असफलताओं के बारे में संकोच नहीं करना चाहिए।

"मेरी एजेंसी में हम उन लोगों को नियुक्त करते हैं जो प्रकाश फैलाने के लिए हैं, न कि वे जो अपमान में दूसरों को डुबो देते हैं।"

"हम उन लोगों को पसंद करते हैं जो हमेशा सभी स्थितियों में सकारात्मक होते हैं, सब कुछ करने के लिए सहमत होते हैं और इसे पाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं," वे कहते हैं।

"जो स्वयं ऊर्जा से भरे हैं वे दूसरों को प्रेरित कर सकते हैं। यदि आप सुधार करना चाहते हैं, तो उन लोगों से दूर रहें जो उदास या अभिमानी हैं।"

। अपना सर हिलाओ

ऑशविट्ज़ एकाग्रता शिविर से लौटने वाले मनोवैज्ञानिक एडिथ एज ने कहा, "किसी भी स्थिति में अपनी बुद्धिमत्ता का उपयोग करें।"

"मेरी माँ कहती थी कि हम नहीं जानते कि कहाँ जाना है, हम नहीं जानते कि हमारे जीवन में क्या होगा।

लेकिन जैसा कि किसी को नहीं पता कि हमारे सिर के अंदर क्या है, कोई इसे छीन नहीं सकता है। ”

"मैं अमेरिका खाली हाथ आया, अंग्रेजी नहीं जानता था। लेकिन देखो, मैंने इस देश में एक प्रसिद्ध व्यक्ति से सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। मैं हर किसी को बताता हूं, आदमी की सबसे बड़ी ताकत उसका सिर हिला देने की क्षमता है।"

। कभी-कभार खुद को छुट्टी दें

अमेरिकी लेखक मिशेल लोरी का कहना है कि किसी व्यक्ति के लिए हर समय उसी तरह सफल होना संभव नहीं है।

और अगर आप सफल नहीं हो सकते हैं, तो भ्रमित होने की कोई बात नहीं है।

"हमें हर समय सिखाया जाता है कि हमें सब कुछ करने में सक्षम होना चाहिए। हमें हर समय रचनात्मक रहना होगा।

लेकिन हमें आराम करने और नए सिरे से सोचने के लिए भी समय चाहिए। ”

"एक व्यक्ति को अपने भीतर के शून्य को भरने के लिए समय की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ अपने काम का मूल्यांकन करने के लिए अवकाश भी।"

दिन के अंत में पांच मिनट हो सकते हैं, सोचें कि आपने पूरे दिन क्या किया, आपने इसे कैसे किया, आप इसे बेहतर कैसे कर सकते हैं।

इस समय फोन कॉल को छोड़कर, बस अपने आप को टीवी देखने के बिना कुछ समय दें।

। असफलता जीवन का अंत नहीं है

यदि आप किसी चीज़ में असफल होते हैं, तो यह मत सोचिए कि आपका जीवन समाप्त हो गया है।

बल्कि यह सोचें कि आपके जीवन में यह एक 'अल्पविराम' है जिसका अर्थ है एक छोटा ब्रेक, न कि एक 'फुलस्टॉप' या अंत।

फिल्म व्यक्तित्व लिली कोलिन्स कहती हैं, "मैं हमेशा खुद को बताती हूं, 'नकारात्मक' होने का मतलब 'नहीं' है, लेकिन यह 'अभी नहीं' है।"

ऐसा कोई कल नहीं होगा जो अभी नहीं हुआ है या अभी या वर्तमान में होने की संभावना है, इसका कोई मतलब नहीं है।

0
$ 0.00
Avatar for sarwar
Written by
3 years ago

Comments