बिनोदिनी

0 6
Avatar for diyabosu124
3 years ago

जब बिनोदिनी ने बिल्कुल नहीं पकड़ा, तो आशा के सिर पर एक चाल आ गई। उसने बिनोदिनी से कहा, "भाई बाली, तुम मेरे पति के सामने क्यों नहीं जाते। क्यों भागते हो।"

बिनोदिनी ने बहुत संक्षिप्त और हौसले से जवाब दिया, "बू बू।"

आशा ने कहा, "क्यों। मैंने मैर से सुना, आप हमारे बाद नहीं हैं।"

बिनोदिनी ने पूरी ईमानदारी से कहा, "आपके बाद दुनिया में कोई नहीं है। जो खुद को अपना समझता है, वह जानता है कि वह बाद में है, भले ही वह बाद में हो।"

आशा ने खुद से सोचा, इसका कोई जवाब नहीं है। वास्तव में, उसका पति बिनोदिनी के साथ अन्याय कर रहा है, वास्तव में वह उसके बारे में सोचती है और उसके साथ अनावश्यक रूप से नाराज है।

उस शाम, आशा ने अपने पति से कहा, "आपको मेरी आँखों की रेत से बात करनी होगी।"

महेंद्र ने हंसकर कहा, "तुम्हारी हिम्मत कम नहीं है।"

आशा ने पूछा, "क्यों, क्या डरते हो?"

महेंद्र। अपनी प्रेमिका के रूप का वर्णन करें, वह एक बड़ी सुरक्षित जगह नहीं है!

आशा ने कहा, "ठीक है, मैं इसे संभाल सकती हूं। आप एक मजाक करें - मुझे बताएं कि क्या आप उससे बात कर सकते हैं।"

ऐसा नहीं है कि महेंद्र को बिनोदिनी को देखने की उत्सुकता नहीं थी। आजकल भी, उसे देखने का एक सामयिक हित है। उस अनावश्यक रुचि ने उसे यह कहने से नहीं रोका कि उसके पास यह होना चाहिए।

महेंद्र को दिल के रिश्ते के बारे में चिंतित होना चाहिए - सामान्य के मुकाबले अभेद्यता का आदर्श थोड़ा सख्त है। कहीं ऐसा न हो कि मां के अधिकारों का हनन हो जाए, इसलिए उसने विवाह से पहले कभी इस विषय को नहीं उठाया। आजकल, वह आशा के साथ अपने रिश्ते को इस तरह से संरक्षित करना चाहता है कि वह दूसरी महिला को थोड़ी सी भी उत्सुकता नहीं देना चाहता है। उसे इस बात पर गर्व था कि वह प्यार के बारे में इतना चुस्त और पवित्र था। वह यह भी नहीं मानना ​​चाहता था कि बिहारी किसी और का दोस्त था। अगर कोई और भी उसकी ओर आकर्षित हो जाता, तो महेंद्र उसकी तरफ देखते और उसे अनदेखा कर देते, और अपने दुर्भाग्य के लिए बिहारी का उपहास करते और आम लोगों के प्रति अपनी उदासीनता की घोषणा करते। जब बिहारी ने इस पर आपत्ति जताई, तो महेंद्र ने कहा, "आप बिहारी को पार कर सकते हैं, आप कहीं भी जाते हैं, आपके पास दोस्त की कमी नहीं है; लेकिन मैं किसी को दोस्त नहीं कह सकता।"

आजकल, जब उस महेंद्र का मन अपरिचित उत्सुकता और जिज्ञासा के साथ इस अपरिचितता की ओर बढ़ रहा है, तो वह अपने आदर्शों से कम हो रहा है। आखिरकार वह नाराज हो गया, उसने अपनी मां को बिनोदिनी को घर से बाहर जाने के लिए मजबूर करना शुरू कर दिया।

महेंद्र ने कहा, "रहो: चुन्नी। तुम्हारी आंखों की रेत से बात करने का समय कहां है। मैं पढ़ते हुए मेडिकल किताबें पढ़ूंगा, तुम छुट्टी पर हो। तुम अपनी प्रेमिका को इसमें कहां लाएंगे।"

आशा ने कहा, "ठीक है, मैं आपकी दवा में हिस्सा नहीं लूंगी, मैं अपना हिस्सा बाली को दूंगी।"

महेंद्र ने कहा, "आप देंगे, मैं क्यों दूं।"

बिनोदिनी को प्यार में पड़ने वाली आशा, महेंद्र कहती है, अपने पति के लिए अपने प्यार की हीनता साबित करती है। महेंद्र घमंड से कहता, "मेरे जैसा अनोखा प्यार तुम्हारा नहीं है।" आशा ने इसे बिल्कुल स्वीकार नहीं किया - वह इस पर लड़ती थी, रोती थी, लेकिन तर्क नहीं जीत पाती थी।

महेंद्र बिनोदिनी को उन दोनों के बीच में नहीं छोड़ना चाहते थे, यह उनका गौरव बन गया। महेंद्र का घमंड बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, लेकिन आज उन्होंने हार मान ली और कहा, "ठीक है, ठीक है, तुम मेरी खातिर मेरी रेत से बात करो।"

आशा से अपने प्यार की दृढ़ता और श्रेष्ठता को साबित करते हुए, महेंद्र आखिरकार बिनोदिनी से बात करने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने कहा, "लेकिन अगर मैं ऐसा कहकर परेशानी का कारण बनूंगा तो मैं नहीं बचूंगा।"

अगली सुबह आशा अपने बिस्तर पर गई और बिनोदिनी को गले लगाया। बिनोदिनी ने कहा, "क्या आश्चर्य की बात है। चकोरी आज बादलों के दरबार में चाँद छोड़ रहा है!"

आशा ने कहा, "मुझे आपकी सभी कविताओं की परवाह नहीं है, भाई, उन्हें बेनाबन में स्वतंत्र रूप से क्यों नहीं फैलाना चाहिए। जो आपकी बातों का जवाब दे सकता है, उसकी बात सुनें।"

बिनोदिनी ने कहा, "वह मजाकिया आदमी कौन है।"

आशा ने कहा, "आपके जीजा, मेरे पति। नहीं, भाई, मजाक नहीं - वह आपसे बात करने की जिद कर रहा है।"

बिनोदिनी ने खुद से कहा, "मुझे मेरी पत्नी के आदेश पर बुलाया गया है। मैं तुरंत छोड़ दूंगी। मुझे बहुत कुछ नहीं मिला है।"

बिनोदिनी बिल्कुल सहमत नहीं थी। आशा तब अपने पति से बहुत शर्मिंदा थीं।

महेंद्र मन में बहुत क्रोधित हुआ। उससे बाहर निकलने पर आपत्ति! किसी अन्य साधारण आदमी की तरह उसे बुद्धिमान बनाने के लिए! और अगर कोई होता, तो वह इतनी दूर चला जाता था और विभिन्न तरीकों से मनोरंजन करने वाले से मिलता और बात करता था। इस तथ्य को कि महेंद्र ने भी पूरी कोशिश नहीं की, इसका मतलब यह नहीं है कि बिनोदिनी उन्हें पहचान नहीं पाई। एक बार बिनोदिनी बेहतर जानता है, वह एक और आदमी और महेंद्र के बीच अंतर को समझ सकता है।

बिनोदिनी ने भी दो दिन पहले अपने मन में अक्रोश को कहा, “मैं इतने लंबे समय से घर पर हूं, महेंद्र मुझे एक बार भी देखने की कोशिश नहीं करता। क्या मैं एक महिला नहीं हूं? एक बार जब मुझे पेश किया गया था, तो मैं मनोरंजन और दुलार में अंतर समझ सकती थी। '

आशा ने अपने पति को प्रस्ताव दिया, "मैं अपनी आँखों की रेत हमारे घर लाऊँगी क्योंकि आप कॉलेज गए हैं, जिसके बाद आप अचानक बाहर से आएंगे - फिर उसे जब्त कर लिया जाएगा।"

महेंद्र ने कहा, "उसके लिए इतने कठोर शासन की व्यवस्था करना क्या अपराध है।"

आशा ने कहा, "नहीं, मैं वास्तव में गुस्से में हूं। वह आपसे मिलने से इनकार करता है! मैं अपना वादा तोड़ दूंगा लेकिन छोड़ दूंगा।"

महेंद्र ने कहा, "मैं तुम्हारी सुहागरात देखने के लिए नहीं मर रहा हूँ। मैं तुम्हें चोरी करते नहीं देखना चाहता।"

आशा ने महेंद्र का हाथ पकड़ लिया और कहा, "अपना सिर खाओ, एक बार तुम्हें यह करना है। एक बार जो कुछ तुमने किया है उसका गौरव तोड़ना चाहते हो, फिर जैसा चाहो वैसा करो।"

महेंद्र अवाक रह गए। आशा ने कहा, "लक्ष्मी, मेरा अनुरोध रखो।"

महेंद्र की रुचि बढ़ रही थी - इसलिए वह अत्यधिक उदासीनता से सहमत था।

शरद ऋतु की स्पष्ट, शांत दोपहर में, बिनोदिनी महेंद्र के एकांत बेडरूम में बैठी थी, आशा को कालीन के जूते पहनना सिखा रही थी। आशा विचलित थी, बार-बार दरवाजे की ओर देखती और गणनाओं में गलतियाँ करती, बिनोदिनी के प्रति अपनी असंभव अक्षमता व्यक्त करती।

अंत में, बिनोदिनी नाराज हो गई और अपने हाथ से कालीन खींच लिया और कहा, "वह तुम्हारा नहीं होगा, मुझे काम करना है, मैं जाऊंगा।"

आशा ने कहा, "थोड़ा और चुंबन, अब देखो, मैं एक गलती नहीं करेंगे।" उसने फिर से टाँके लिए।

इसी बीच महेंद्र मौन में बिनोदिनी के पीछे दरवाजे पर आ गया। आशा ने सिलाई से अपना चेहरा उठाए बिना धीरे से मुस्कुराया।

बिनोदिनी ने कहा, "मुझे अचानक हँसी याद आ गई।" आशा नहीं रह सकी। जोर से हंसते हुए, उसने बिनोदिनी के शरीर पर कालीन फेंक दिया और कहा, "नहीं, भाई, तुम सही हो - वह मेरा नहीं होगा" - उसने बिनोदिनी को गले लगाया और दो बार हंसे।

बिनोदिनी शुरू से ही सब कुछ समझती थी। आशा के उत्साह और रवैये में उससे कुछ भी छिपा नहीं था। वह यह भी जानता था कि महेंद्र कब आया और उसके पीछे खड़ा था। एक साधारण निर्दोष की तरह, वह आशा के इस बहुत कमजोर जाल में फंस गया था।

महेंद्र ने कमरे में प्रवेश किया और कहा, "मैं हँसी से वंचित होने के लिए इतना दुर्भाग्यशाली क्यों हूं।"

बिनोदिनी ने छटपटाई और कपड़े को अपने सिर के ऊपर खींच लिया। आशा ने उसका हाथ पकड़ लिया।

महेंद्र ने हंसकर कहा, "या तो तुम बैठो और मैं जाऊं, या तुम बैठो और मैं भी बैठूं।"

एक साधारण लड़की की तरह बिनोदिनी ने आशा के साथ हाथ मिलाया और हंगामा में उपद्रव नहीं किया। उन्होंने एक सरल लहजे में कहा, "मैं सिर्फ आपके अनुरोध पर बैठा हूं, लेकिन आपके मन में कोई अभिशाप नहीं है।"

महेंद्र ने कहा, "मैं आपको लंबे समय तक स्थानांतरित नहीं होने के लिए शाप दूंगा।"

बिनोदिनी ने कहा, "मैं उस शाप से डरने वाली नहीं हूं। क्योंकि, यह आपके लिए बहुत लंबा नहीं होगा। ऐसा लगता है जैसे समय बीत गया है।"

उसने फिर से उठने की कोशिश की। आशा उसके हाथ लगा हुआ और कहा, "अपने सिर खाओ और एक छोटे से चुंबन।"

0
$ 0.00
Avatar for diyabosu124
3 years ago

Comments