बिहारी

0 11
Avatar for diyabosu124
3 years ago

बिहारी ने सोचा, "अगर मैं दूर रहूँ तो मैं दूर नहीं जाऊँगा, जैसा भी था, मुझे उनके बीच में जगह लेनी है। उनमें से कोई भी मुझे नहीं चाहता, लेकिन मुझे रहना होगा।"

बिहारी की पुकार - स्वागत की प्रतीक्षा किए बिना, महेंद्र की रणनीति में प्रवेश करने लगी। उन्होंने बिनोदिनी से कहा, "बिनोद-बोथन, इस लड़के को उसकी माँ ने दफनाया है, उसके दोस्त को दफनाया गया है, उसकी पत्नी को दफनाया गया है। तुम भी उस समूह में शामिल न हो और एक नया रास्ता दिखाओ - कृपया।"

महेंद्र। अर्थात्-

बिहारी। यानी मेरे जैसे लोग, जिनके पास कोई नहीं पहुंचा-

महेंद्र। उसको दफन कर दो। उम्मीदवार बनना आसान नहीं है, हे बिहारी, आवेदन जमा करना आवश्यक नहीं है।

बिनोदिनी ने हंसते हुए कहा, "मैं मिट्टी, बीहरिबाबू होने की क्षमता चाहता हूं।"

बिहारी ने कहा, "यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपनी गुणवत्ता नहीं है, तो यह हाथ से किया जा सकता है। बस इसे भोग के साथ देखें" नहीं। "

मनोरंजन। यदि आप पहले से तैयार हैं, तो कुछ भी नहीं होता है, आपको सावधान रहना होगा। क्या बताऊं भाई। आप इस कर्ज का ध्यान रखें - नहीं, भाई।

आशा ने उसे दो उंगलियों से धक्का दिया। बिहारी भी मजाक में शामिल नहीं हुए।

बिहारी आशा के बारे में किसी भी चुटकुले को बर्दाश्त नहीं करेगा, वह इस मनोरंजन से बच नहीं सकता था। बिहारी आशा का सम्मान करता है और बिनोदिनी को हल्का करना चाहता है, यह बिनोदिनी को छेद देता है।

उसने फिर आशा से कहा, "तुम्हारा यह भिखारी मुझे देने के अवसर पर तुम्हारे पास आया है - तुम्हें कुछ देने के लिए, भाई।"

आशा बेहद परेशान थी। बिहारी का चेहरा एक पल के लिए लाल हो गया, फिर वह हँसा और कहा, "क्या आप मेरे समय में अगले एक को उद्धृत करेंगे, और महिंदर के साथ नकद में सौदा करेंगे!"

बिहारी सारी मिट्टी करने आया है, बिनोदिनी को यह समझ में नहीं आया। समझ में आया, बिहारी सशस्त्र होना चाहिए।

महेंद्र नाराज था। कविता की मिठास खुले शब्दों में खो जाती है। उन्होंने थोड़े तीखे स्वर में कहा, "बिहारी, आपका महिंद्रा किसी भी व्यवसाय में नहीं जाता है - जो उसके पास है उससे वह संतुष्ट है।"

बिहारी। वह नहीं जा सकता है, लेकिन अगर यह भाग्य में लिखा है, तो व्यापार की लहर बाहर से आएगी।

मनोरंजन। आपके हाथ में कुछ भी नहीं है, लेकिन आपकी लहर कहीं से नहीं आ रही है! - वह आशा से मुस्कराया। आशा परेशान होकर उठ खड़ी हुई। बिहारी हार गया और गुस्से में चुप हो गया; जैसा कि वह उठने वाला था, बिनोदिनी ने कहा, "निराश मत हो, बिहारीबबू। मैं आंखों की रेत भेज रही हूं।"

जैसे ही बिनोदिनी चली गई, महेंद्र बैठक के टूटने पर क्रोधित हो गए। महेंद्र के दुखी चेहरे को देखकर, बिहारी की बंद भावनाएं अभिभूत थीं। कहा, "महिंद्रा, आप खुद को नष्ट करना चाहते हैं, यह करें - आपके पास हमेशा वह आदत रही है। लेकिन उस सरल-हृदय नन को नष्ट न करें जिसने आपको निजी विश्वास में शरण दी है। मैं अब भी कहता हूं, उसे नष्ट मत करो।"

उनके बोलते ही बिहारी की आवाज़ गूँज गई।

महेंद्र ने गुस्से में कहा, "बिहारी, मैं तुम्हारे बारे में कुछ नहीं समझता। बिना पहेलियों के स्पष्ट रूप से बोलो।"

बिहारी ने कहा, "मैं इसे स्पष्ट रूप से कहूंगा। बिनोदिनी जानबूझकर आपको अधर्म की ओर खींच रही है और आप अनजाने में गलत रास्ते पर कदम रख रहे हैं।"

महेंद्र दहाड़ते हुए बोला, "झूठ। यदि आप सज्जन की बेटी को इस तरह के अनुचित संदेह से देखते हैं, तो आपको आंतरिक शहर में नहीं आना चाहिए।"

उस समय, बिनोदिनी ने मिठाई को एक प्लेट पर सजाया और मुस्कान के साथ बिहारी के सामने रख दिया। बिहारी ने कहा, "क्या बात है। मुझे भूख नहीं है।"

बिनोदिनी ने कहा, "वही होता है। आपको थोड़ी मिठास के साथ जाना होगा।"

बिहारी ने हंसते हुए कहा, "मैं समझता हूं कि मेरा आवेदन मंजूर हो गया है। समारोह शुरू हो गया है।"

बिनोदिनी बहुत डरपोक थी; उन्होंने कहा, "जब आप देते हैं, तो रिश्ते का बल होता है। क्यों भीख माँगते हैं जहां मांग होती है। आप दुलार ले सकते हैं। महेंद्रबाबू क्या कहते हैं?"

महेंद्रबाबू तब वाक्पटु नहीं थे।

मनोरंजन। बीहरिबाबू, क्या आपको खाने में शर्म नहीं आती, या गुस्सा आता है? R- किसे कहा जाना चाहिए?

बिहारी। कोई जरुरत नहीं है। मुझे जो मिला, बहुत सारा।

मनोरंजन। मज़ाक? आपका कोई परिवार नहीं है। यदि आप मिठाई देते हैं, तो भी मुंह बंद नहीं होता है।

रात में, आशा बिहारी के बारे में महेंद्र से नाराज़ थी - महेंद्र दूसरे दिन की तरह नहीं हँसा - वह पूरी तरह से शामिल हो गया।

वह सुबह उठकर महेंद्र बिहारी के घर गया। कहा, "बिहारी, बिनोदिनी हज़ार हुक बिल्कुल एक गृहिणी नहीं है - यदि आप सामने आते हैं, तो वह थोड़ा परेशान होगी।"

बिहारी ने कहा, "ऐसा नहीं है। लेकिन चीजें अच्छी नहीं होती हैं। यदि वह वस्तुओं को ले जाता है, तो मैं उसके सामने नहीं जाता हूं।"

महेंद्र को राहत मिली। उसने नहीं सोचा था कि यह अप्रिय कार्य इतनी आसानी से समाप्त हो जाएगा। महेंद्र बिहारी से डरता है।

उसी दिन, बिहारी महेंद्र के अंदरूनी शहर में गया और कहा, "बिनोद-बथान, आपको मापना होगा।"

मनोरंजन। क्यों, बीहरिबाबू

बिहारी। मैंने महेंद्र से सुना कि आप परेशान हैं कि मैं आपके सामने भीतर के शहर में निकल गया। इसलिए मैं माफी मांगूंगा और अलविदा कहूंगा।

मनोरंजन। वह क्या है, बिहारीबबू मैं आज यहाँ हूँ, कल नहीं, तुम मेरे लिए क्यों जाओगे। मैं यहाँ नहीं आता अगर मुझे पता होता कि वहाँ इतने सारे लक्ष्य होंगे।

यह कहते हुए, बिनोदिनी ने अपना चेहरा फीका कर दिया और आंसू बहाए।

बिहारी ने एक पल के लिए सोचा, "मैंने झूठे संदेह से बिनोदिनी को अनुचित रूप से चोट पहुंचाई है।"

उस शाम राजलक्ष्मी खतरे में आ गई और बोली, "मोहिन, बिपिन की पत्नी घर जाने के लिए इंतजार कर रही है।"

महेंद्र ने कहा, "क्यों माँ, यहाँ उसका क्या कसूर है।"

राजलक्ष्मी। कोई दिक्कत नहीं है। पत्नी का कहना है कि अगर उसके जैसी विधवा अगले घर में लंबे समय तक रहती है, तो लोग उसकी निंदा करेंगे।

महेंद्र ने गुस्से में कहा, "क्या मैं समझ गया कि यह अगला घर है?"

बिहारी बैठे थे - महेंद्र ने उन्हें झिड़क दिया।

पश्चाताप करने वाले बिहारी ने सोचा, "कल मेरे भाषण में निंदा का संकेत था; यह महसूस करने के लिए दर्द होता है।"

मिलिया बिनोदिनी पर पति और पत्नी दोनों गर्व के साथ बैठ गए।

उसने कहा, "हमारे बाद सोचो, भाई!" उन्होंने कहा, "इस समय के बाद, हम बाद में हैं!"

बिनोदिनी ने कहा, "क्या आप मुझे हमेशा के लिए पकड़ लेंगे, भाई?"

महेंद्र ने कहा, "हमारी चुनौती क्या है।"

आशा ने कहा, "लेकिन आपने ऐसा करके हमें विचलित क्यों किया?"

उस दिन कुछ भी तय नहीं था। बिनोदिनी ने कहा, "नहीं भाई, कोई काम नहीं है, माया को दो दिन तक नहीं बढ़ाना बेहतर है।" वह एक बार महेंद्र के चेहरे पर हताश दिखे।

अगले दिन बिहारी ने आकर कहा, "बिनोद-बोथन, आप छोड़ने की बात क्यों कर रहे हैं? क्या मैंने कुछ गलत किया है? उसकी सजा?"

बिनोदिनी ने अपना चेहरा थोड़ा दूर किया और कहा, "आप मुझे दोष क्यों देंगे, मेरे भाग्य का दोष।"

बिहारी। यदि आप छोड़ देते हैं, तो मुझे लगता है कि आप मुझसे नाराज़ हैं।

बिनोदिनी ने बिहारी के चेहरे पर एक उदास नज़र आने का अनुरोध किया और कहा, "आप मुझे बताएं कि मेरे पास क्या होना चाहिए - नहीं।"

बिहारी मुश्किल में था। होना भी चाहिए, वह कैसे कहेगा। उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से आपको कुछ दिनों के लिए जाना है, नहीं - या रहना है, इसमें क्या नुकसान है।"

बिनोदिनी ने अपनी आँखें नीची करते हुए कहा, "आप सभी मुझसे रहने के लिए भीख माँग रहे हैं - आपके शब्दों से बचना मेरे लिए मुश्किल है - लेकिन आप बहुत गलत कर रहे हैं।"

जैसा कि उन्होंने कहा, मोटी आँसू उसकी लंबी पलकों को लुढ़का दिया।

बिहारी इन मूक आँसुओं से हताश हो गए और बोले, “तुम आये हो और कुछ ही दिनों में अपने पुण्य से सभी को जीत लिया, इसीलिए कोई तुम्हें छोड़ना नहीं चाहता - कुछ भी मत सोचो।

आशा घूंघट के साथ एक कोने में बैठी थी, उसने हेम को उठा लिया और समय-समय पर उसकी आँखें पोंछीं।

इसके बाद, बिनोदिनी ने छोड़ने का मुद्दा नहीं उठाया।

0
$ 0.00
Avatar for diyabosu124
3 years ago

Comments