सदगुरु की व्याख्या

0 2
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

सदगुरु: जेन और हंसी के बीच गहरा संबंध है।

अधिकांश ज़ेनमास्टर्स दयालु हैं जो ज़ोर से हँसे। और ज़ेन केन, जो कोई भी अपने अंदर एक तरह के आनंदित स्तर तक पहुँच गया है, वे हँसने के लिए बिना किसी कारण के इंतज़ार करते हैं। चाहे वह अच्छी खबर हो या बुरी, वे हंस सकते हैं।

मेरी युवावस्था में, जब मेरे अंदर आत्म-जागरूकता विकसित हुई, तो मैंने चारों ओर देखा और सोचा, "ये लोग

क्यों हैं, जो जीवन के हर पल को बहुत आनंद में जीने में सक्षम हैं, इस तरह से चीजों को गड़बड़ कर रहे हैं?" मेरा चेहरा तमतमा जाता।

लेकिन जल्द ही, जब भी मैंने अपने आस-पास के लोगों में अज्ञानता देखी, तो मैंने महसूस किया कि मुस्कुराना रोने की तुलना में अधिक सुखद था। लगातार आंसू बहाने का कोई मतलब नहीं है।

इस दुनिया में, गरीबी या बीमारी की तुलना में अज्ञानता अधिक व्यापक है। जब आप अज्ञान देखते हैं, तो हँसी का इससे बेहतर मौका क्या हो सकता है? यदि आपके पास अज्ञानता और आनंद से मेल खाने की बुद्धि है, तो वास्तव में कोई समस्या नहीं है।

एक बार मैं अमेरिका के हाइलैंड्स में गाड़ी चला रहा था। तब बारिश हो रही थी। ईशा के स्वयंसेवक मेरे साथ दूसरी कार में जा रहे थे।

मेरे पीछे कार में ईशा स्वयंसेवक के साथ तीन अमेरिकी महिलाएं थीं। आमतौर पर मैं कड़ी मेहनत करता हूं, और वे मेरी गति से गाड़ी चलाने की कोशिश करते हैं।

मैंने उन्हें चेतावनी दी, "अपनी गति बनाए रखने की कोशिश मत करो।"

उन्होंने कहा, "नहीं, यह सड़क हमारे लिए परिचित है," और उन्होंने उसी गति को बनाए रखा।

पहाड़ी सड़क एक जगह झुक गई। मैंने उसी गति से उस मोड़ पर रखा लेकिन पीछे की कार मोड़ को संभाल नहीं पाई। उसने एक तरफ खड़े पेड़ के सामने जोर से धक्का मारा। कार

के प्रभाव से पेड़ थोड़ा झुका हुआ था, और जिस तरह से जानवर पेड़ पर चढ़ा, उससे कार फंस गई, जिससे कार पेड़ पर आधी और सड़क पर आधी लटक गई। अगर वह इसे थोड़ा याद करता, तो वह चार सौ फीट गहरी घाटी में गिर जाता।

रियर व्यू मिरर के माध्यम से, मैंने उस समय से हर पल देखा, जब कार पेड़ से टकराई थी। मैंने अपनी कार को थोड़ा पीछे धकेला और उनकी हालत देखने के लिए बाहर आया।

अंदर की औरतें सब चिल्ला-चिल्ला कर चिल्ला रही थीं। कार खतरनाक तरीके से किनारे पर लटक रही थी; और हमने धीरे-धीरे सभी को एक-एक करके कार से बाहर निकाला।

वे सभी इस तरह की दुर्घटना में मारे जा सकते थे। लेकिन वे बच गए। इस अत्यधिक खतरे से बचने के बाद भी, वे इसके द्वारा बनाए गए भय और आतंक से बाहर नहीं निकल पाए। अमेरिकी महिलाएं जोर से रोने लगीं।

लेकिन जैसे ही ईशा की पत्नी बाहर आई, वह जोर से हंसने लगी। जिस क्षण मैं वहाँ पहुँचा, मैं भी अदम्य रूप से हँसने लगा।

अमेरिकी महिलाएं और अधिक क्रोधित हो गईं और चिल्लाने लगीं, "जब आप इस तरह से पीड़ित हो रहे हैं, तो आप इतनी लापरवाही से कैसे काम कर सकते हैं?"

मैंने मुस्कुराते हुए उनसे कहा, "अगर तुम सब मर जाते, तो मैं इस तरह नहीं हँसता। मैं बस थोड़ी देर रुकता और फिर हँसता।"

जीवन के किसी भी बिंदु पर या किसी भी स्थिति में, आप अपने सामने आने वाली चीजों को कैसे संभालते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने अज्ञानी हैं। आप रहने

वाली कहा की है तुम कहाँ जा रहे हो आप कुछ भी नहीं जानते हैं, लेकिन खुद की तरह कुछ कल्पना करें और उससे चिपके रहें। आप यहां बहुत कम समय के लिए जा रहे हैं, तो अपनी मूर्खता के लिए परेशान क्यों हों?

अपनी मुस्कुराहट खोने के हजारों कारण आप पा सकते हैं। "मैंने अपने पिता को खो दिया है। मैंने अपनी मां को खो दिया

है। मैंने अपनी पत्नी को खो दिया है। मैंने अपने पति को खो दिया है। मैंने अपने बच्चे को खो दिया है।" आप जो भी कारण देते हैं, आपके मुस्कुराने का कोई कारण नहीं है।

यदि लोग अपनी मुस्कुराहट खो देते हैं, तो केवल एक कारण है: वे अज्ञानता के चरम पर हैं, उन्होंने जीवन की भावना खो दी है। अगर आप आनंद की स्थिति में पहुंच जाते हैं, तो

केवल हंसी है। यदि आप एक मंदिर की घंटी की आवाज़ सुनते हैं, तो आप देखेंगे कि यह एक हंसी की आवाज़ के सबसे करीब है। जो अपनी मुस्कान भूल गया है वह सब कुछ खो चुका है। यह वही है जो ज़ेन मास्टर ने अपने शिष्यों को दिखाया था।

Sponsors of ahed
empty
empty
empty

1
$ 0.01
$ 0.01 from @TheRandomRewarder
Sponsors of ahed
empty
empty
empty
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

Comments