मृत्यु का देश इटली, माक्र्स का मित्र है

0 18
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

मुझे पोर्टल पर कुछ लिखने के लिए आमंत्रित किया गया जो एक ही समय में थोड़ा आनंद और थोड़ा दुःख पहुंचा।

मैं कुछ महीने पहले यूरोप में था। चूंकि मेरे पास एक यात्रा यात्रा का व्यवसाय है, इसलिए मुझे अक्सर पर्यटकों के साथ यूरोप जाना पड़ता है। व्यक्तिगत रूप से, मैं इसके साथ तीन बार यूरोप गया। मैंने फ्रांस से शुरुआत की और इटली से समाप्त हुआ।

वह इटली अब मर रहा है - उस देश में मेरे दोस्त कैसे हैं - मुझे यह कहने में डर लगता है। डर कोरोनोवायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन की अकेली बर्दवान रात को पकड़ता है।

जब मैं कुछ महीने पहले दुबई से पेरिस पहुंचा, तो रात के 8 बज रहे थे। इमिग्रेशन सेशन के बाद, मैं एयरपोर्ट से बाहर आया और अपने बेहद प्यारे दोस्त सैफ खान को देखा, जो मुंबई का बेटा था। हम उसके साथ पेरिस के एक होटल में गए। उस होटल में एक और बांग्लादेशी दोस्त फ़हिमा निपा काम करती है।

पेरिस। यह तंग शहर भी आतंक से ग्रस्त है। मैंने हलचल पेरिस देखी। विभिन्न देशों के बहुत से लोग। हंसना, खेलना, बातें करना। सिर्फ अंग्रेजी या फ्रेंच भाषी नहीं। यूरोप विभिन्न भाषाओं का स्थान है।

हमने फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी और स्विट्जरलैंड का दौरा किया और 10 दिन बाद इटली पहुंचे। कोरोना वायरस के हमले के पहले और बाद में इस लेख का विषय इटली है।

दिन था 23 मई। हमने सुबह स्विट्जरलैंड में चियासो शहर छोड़ा और दोपहर को इटली में सीमा पार कर ली। हम बोलोग्ना शहर में पैर सेट करते हैं। हलचल वाला शहर। सड़क पर कितने लोग। हर कोई अपने-अपने काम में व्यस्त है।

आपको कुछ बता दूं, इटली यूरोप के बाकी हिस्सों जितना ठंडा नहीं है। इसे थोड़ा गर्म कहा जा सकता है। हमें जैकेट उतारनी होगी।

इटली में प्रवेश करने से पहले, मैंने अपने यात्रियों को एक बात बताई, जो इटली में सबसे बड़ा माफिया और पिकपॉकेट है। इसलिए आपको अपना सामान और पासपोर्ट ध्यान से रखना होगा।

इटली के किसी भी शहर में, बड़ी बसों या पर्यटक कारों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। यात्रियों को पैदल ही विभिन्न शहरों की यात्रा करनी पड़ती है। इटली के शहरों में पेरिस के अलावा शेष यूरोप में जनसंख्या घनत्व उतना अधिक नहीं है, लेकिन सिर्फ विपरीत है। सड़कों पर व्यस्तता आंखों को भा रही है। साफ शहर। रेस्तरां इतने सुंदर हैं कि यह सवाल से बाहर है।

कोई गिटार के साथ गा रहा हो सकता है, कोई ड्रम बजा रहा है, कोई कबूतरों को खिला रहा है। लेकिन ज्यादातर चल रहा है। जीवन का रूप चंचल है। बेचैनी की मूर्ति इटली के देवताओं द्वारा बनाई गई लगती है। इटली अब एक ठहराव पर है। मौत का ठंढ उसे हर जगह छूता है।

राजधानी रोम से फ्लोरेंस की दूरी ज्यादा नहीं है। यहां एक घंटे में पहुंचा जा सकता है। सुंदर शहर। हालांकि जनसंख्या का घनत्व अधिक है, यह रोम की तरह भीड़ नहीं है।

सैन लोरेंजो सेंट्रल मार्केट, द मेडिसी चैपल, सैन लोरेंजो की बेसिलिका, पियाजा डेल डू मो, बराजेलो पैलेस, स्ट्रॉ मार्केट और महान पीसा शहर great सभी महान स्थान। हर कोई चारों ओर घूम रहा है, हंस रहा है, एक साथ बात कर रहा है - एक असाधारण जीवन शैली की तस्वीर कैप्चर की गई है। ऐसा लगता है कि वे जीवन के आनंद को जानते हैं। मेरे इतालवी मित्र मार्कस सुबेरा हर समय मेरे साथ थे। वह थोड़ा अधिक बोलता है, लेकिन उसका आनंद हमारी तुलना में बहुत अधिक है। खुशियाँ मना सकता है मार्कस का एक बेटा और एक बेटी है। उसके साथ रहें। और तलाक। उसने मुझे सीमावर्ती शहर बोलोग्ना में नहीं छोड़ा।

जब हम बेसिलिका के सामने पहुँचे, तो मार्कस ने दो खिलौने खरीदे। पूछे जाने पर, उन्होंने अपनी तीन साल की बेटी लिसा के लिए एक कहा और एक ने अपने पांच साल के बेटे मार्सेलो के लिए। उसकी आँखों में कितने सपने हैं। उन्होंने कहा कि वह लड़की को पायलट बनाएंगे। लड़का एक डॉक्टर है। उसके चेहरे पर हर समय मुस्कान रहती थी।

वैसे भी हम गोलम पीसा। एक और दुर्घटना थी। मेरे एक यात्री के पैसे के बैग चोरी हो गए। पैसा था, लेकिन पासपोर्ट न होने के कारण वह बच गया।

अगले दिन मार्कस और मैं सभी रोम में कोलोसियम देखने गए। इसके सामने खड़े होकर, वह रोमन योद्धा की तरह महसूस करता था। मुझे ग्लेडियेटर्स की लड़ाई याद आ गई। बहुत भीड़। न केवल हमारे जैसे विदेशी, बल्कि बहुत सारे इटालियंस भी। कोई तस्वीरें ले रहा है, कोई इधर-उधर घूम रहा है। अचानक मैंने सड़क के किनारे बैठे एक लड़के को उसके दिमाग में ड्रम बजाते देखा। वे जीवन का अर्थ जानते हैं। ये वे हैं जो जीवन का आनंद ले सकते हैं। यह कोलोसियम सम्राट वेस्पासियन के समय में बनाया गया था। यहां ग्लैडीएटर लड़ाई लड़ी गई। थिएटर का जन्म यहीं से हुआ था। उसके सामने खड़े होकर मैं सोच रहा था, दुनिया कैसे बनी।

वहाँ से हम वेटिकन सिटी चले गए। दुनिया का सबसे छोटा देश। ईसाई धर्म की सीट। पोप यहां रहते हैं। बहुत सारे लोग। मुझे लाइन से प्रवेश करना था। एक दीवार से घिरा हुआ। खूबसूरती से सजा वेटिकन चर्च। अगले दिन हमारी यात्रा समाप्त हुई।

मार्कस मुझे अलविदा कहने के लिए हवाई अड्डे पर आए। गले लगाया। मैंने महसूस किया कि मेरी सपने की आंखें झपक रही थीं।

मैंने आखिरी बार उससे दो महीने पहले फोन पर बात की थी। अब मैं उसे फोन पर नहीं ढूंढ सकता। मेरा परिवार कहता है कि वह अब जीवित नहीं है। मुझे नहीं पता कि लिसा और मार्सेलो कैसे हैं।

टीवी पर, मैं इटली के विभिन्न शहरों की सड़कों, रोम की सड़कों, फ्लोरेंस की सड़कों को देखता हूं। लोग नहीं हैं। आज इटली में महामारी का अंतिम चरण है। लगभग 10,000 लोग मारे गए हैं। हमारे अनुसार, उस देश में उतनी कारें नहीं हो सकती हैं, जितने शव हैं।

मैंने अपने दोस्त सईद को फोन किया। वह रोम में रहता है। उसके चाचा का एक रेस्तरां है। अगर मुझे कोई दौरा मिले तो मेरी मदद करें। मैं माक्र्स के बारे में जानना चाहता था। आप कैसे हैं, लिसा-मार्सेलो?

सईद ने कहा, "दादाजी, मैं अपने दम पर जीने में व्यस्त हूं, मेरे पास माक्र्स की खबर लेने का समय नहीं है।" लेकिन वे दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं। इटली के प्रधानमंत्री ने पहले ही निराशा व्यक्त की है कि उनके देश का चिकित्सा ढांचा ढह गया है।

मत छुओअगले दिन मार्कस और मैं सभी रोम में कोलोसियम देखने गए। इसके सामने खड़े होकर, वह रोमन योद्धा की तरह महसूस करता था। मुझे ग्लेडियेटर्स की लड़ाई याद आ गई। बहुत भीड़। न केवल हमारे जैसे विदेशी, बल्कि बहुत सारे इटालियंस भी। कोई तस्वीरें ले रहा है, कोई इधर-उधर घूम रहा है। अचानक मैंने सड़क के किनारे बैठे एक लड़के को उसके दिमाग में ड्रम बजाते देखा। वे जीवन का अर्थ जानते हैं। ये वे हैं जो जीवन का आनंद ले सकते हैं। यह कोलोसियम सम्राट वेस्पासियन के समय में बनाया गया था। यहां ग्लैडीएटर लड़ाई लड़ी गई। थिएटर का जन्म यहीं से हुआ था। उसके सामने खड़े होकर मैं सोच रहा था, दुनिया कैसे बनी।

वहाँ से हम वेटिकन सिटी चले गए। दुनिया का सबसे छोटा देश। ईसाई धर्म की सीट। पोप यहां रहते हैं। बहुत सारे लोग। मुझे लाइन से प्रवेश करना था। एक दीवार से घिरा हुआ। खूबसूरती से सजा वेटिकन चर्च। अगले दिन हमारी यात्रा समाप्त हुई।

मार्कस मुझे अलविदा कहने के लिए हवाई अड्डे पर आए। गले लगाया। मैंने महसूस किया कि मेरी सपने की आंखें झपक रही थीं।

मैंने आखिरी बार उससे दो महीने पहले फोन पर बात की थी। अब मैं उसे फोन पर नहीं ढूंढ सकता। मेरा परिवार कहता है कि वह अब जीवित नहीं है। मुझे नहीं पता कि लिसा और मार्सेलो कैसे हैं।

टीवी पर, मैं इटली के विभिन्न शहरों की सड़कों, रोम की सड़कों, फ्लोरेंस की सड़कों को देखता हूं। लोग नहीं हैं। आज इटली में महामारी का अंतिम चरण है। लगभग 10,000 लोग मारे गए हैं। हमारे अनुसार, उस देश में उतनी कारें नहीं हो सकती हैं, जितने शव हैं।

मैंने अपने दोस्त सईद को फोन किया। वह रोम में रहता है। उसके चाचा का एक रेस्तरां है। अगर मुझे कोई दौरा मिले तो मेरी मदद करें। मैं माक्र्स के बारे में जानना चाहता था। आप कैसे हैं, लिसा-मार्सेलो?

सईद ने कहा, "दादाजी, मैं अपने दम पर जीने में व्यस्त हूं, मेरे पास माक्र्स की खबर लेने का समय नहीं है।" लेकिन वे दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं। इटली के प्रधानमंत्री ने पहले ही निराशा व्यक्त की है कि उनके देश का चिकित्सा ढांचा ढह गया है।

मार्कस की हलचल इटली अब मौत की भूमि है। मैं माक्र्स की खबर नहीं जानता। नहीं मिला। मुझे नहीं पता कि क्या मैं कभी मार्कस की मुस्कान को देख पाऊंगा अगर मैं फिर से इटली जाऊं तो कोरोना के कीटाणु कम हो जाएंगे।

Sponsors of ahed
empty
empty
empty

1
$ 0.00
Sponsors of ahed
empty
empty
empty
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

Comments