कहानी: वर्ष के बौद्धिक

0 6
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

मि। अकीज अपनी ऑफिस की कुर्सी पर पीछे झुक गया था और अपनी आँखें बंद किए अपने बारे में सोच रहा था। आश्चर्य है कि वह आज कहां से आया है। सोचते हुए, मिस्टर अकीज ने अचानक अपना शरीर हिलाया, अपनी आँखें खोलीं और सीधे बैठ गया। और मैंने मन ही मन सोचा- क्या बुरा सोचा !! क्या यह सोचने का कोई मतलब है ??

श्री अकीज वर्तमान में इस शहर में एक बड़े व्यवसायी हैं। वह कई कंपनियों के मालिक हैं, लेकिन मजेदार बात यह है कि उनके पास ज्यादातर कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां हैं। इसे मजाकिया चीज कहना गलत होगा, यह वास्तविक है। आज से करीब 23 साल पहले वह इस पद पर नहीं थे, उनकी हालत बहुत नगण्य थी। उस समय उनकी कारवां बाजार में एक दुकान थी जहाँ टीवी, फ्रिज, एसी सहित विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स की मरम्मत की जाती थी। पहले तो आदमी अच्छी तरह से ईमानदार था, अगली बार थोड़ी बेईमानी उसके अंदर रहने लगी। इस समय, वह ग्राहकों को सभी उत्पादों को बिना ठीक से तय किए दे देगा। फिर से कई बार वह कहता है कि यह उत्पाद मृत्यु है, यह अब तय नहीं किया जा सकता है। इससे वह उनसे कम कीमत पर उत्पाद खरीदता और फिर उन्हें ठीक से बेचता। इस तरह उनका व्यवसाय फलता-फूलता गया।

देश में टीवी चैनलों की संख्या अच्छी तरह से बढ़ी है जब कुछ पैसा हाथ में आया था। इन टीवी चैनलों ने चीन से विभिन्न प्रसारण उपकरणों को लाकर कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू किया। लेकिन समस्या यह है कि ये उपकरण कुछ दिनों के बाद टूट जाते हैं। श्री अकीज भी समय पर निर्णय के साथ इन उपकरणों की मरम्मत करना सीखते हैं। यहाँ भी श्री अकीज पहले अच्छे थे। बाद वाला थोड़ा अजीब हो जाता है। वह कुछ ब्रॉडकास्टिंग इंस्ट्रूमेंट्स को ठीक करता था और कुछ ब्रॉडकास्टिंग इंस्ट्रूमेंट्स को खरीदता था, जिसे डेथ कहा जाता है, उन्हें ठीक किए बिना। श्री अकीज ने इन उपकरणों को नहीं बेचा। उनके मन में यह इच्छा थी कि वह भी एक टीवी चैनल के मालिक होंगे।

इस तरह उन्हें धीरे-धीरे वह सब कुछ मिला जो उन्हें टीवी चैनल के लिए जरूरी था। इस लड़ाई में उन्होंने बहुत पैसा भी खोया। उन्होंने एक टीवी चैनल लाइसेंस के लिए सरकार को आवेदन दिया। सरकार ने उन्हें लाइसेंस भी दिया था। उन्होंने अपने टीवी चैनल का नाम ए टू जेड रखा, क्योंकि श्री अकिज का नाम ए से शुरू होता है और जेड से समाप्त होता है। इसके अलावा, इतने सारे टीवी चैनलों के बीच एक नाम खोजना मुश्किल था, इसलिए उन्होंने यह नाम रखा। फिर, इस ए टू जेड के साथ, वह यह स्पष्ट करना चाहता है कि सभी प्रकार के कार्यक्रम यहां दिखाए जाएंगे। देश में अब 221 टीवी चैनल हैं, जिनमें मिस्टर अकिज का टीवी चैनल भी शामिल है।

लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, श्री अकीज ने टीवी चैनल के लिए कुछ जनशक्ति को काम पर रखा, सभी को उच्च शिक्षित लोगों के एक जोड़े को छोड़कर, थोड़ा कम शिक्षित, यहां तक ​​कि उन्होंने विशेष रूप से क्षेत्र में टीवी यांत्रिकी को काम पर रखा।

आज श्री अकीज इन शब्दों को सोचकर अपनी कुर्सी पर बैठे थे। यह टीवी चैनल उनका शौक है। लेकिन टीवी चैनल बहुत अच्छा कारोबार नहीं कर रहा है, फिर भी शौक की चीज है इसलिए वह बेचने में सक्षम नहीं है। श्री अकीज एक टीवी चैनल के साथ अच्छा व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे हैं। इसलिए आज श्री अकीज ने एक आपातकालीन बोर्ड बैठक बुलाई है। शीघ्र ही बैठक शुरू होगी। बैठक में जाने से पहले, उन्होंने एक बार बाथरूम जाने की आवश्यकता महसूस की। मिस्टर अकिज अपनी कुर्सी से उठे और बाथरूम में चले गए।

सभी लोग आए और बोर्ड की बैठक में भाग लिया। श्री अकीज अभी तक नहीं आए हैं, हर कोई उनकी प्रतीक्षा कर रहा है। दो-तीन मिनट में ही मिस्टर अकिज मीटिंग रूम में आ गया। सभी ने खड़े होकर उनका सम्मान किया। उन्होंने सभी को नीचे बैठने का निर्देश दिया और खुद बैठ गए।

उन्होंने बैठक शुरू की - इस टीवी चैनल को और अधिक लोकप्रिय कैसे बनाया जाए?

हमारे बगल में बैठे मैनेजर ने कहा, "हमें उन कार्यक्रमों को खत्म करके नए कार्यक्रम शुरू करने होंगे जो लोग कम से कम देखते हैं।"

अकीज साहब ने कहा- यह कैसे संभव है?

मैनेजर- सर मैंने पहले ही ऑडियंस पर एक सर्वे किया है, उन्होंने अब तक के सबसे खराब शो के बारे में बात की है।

रिपोर्ट दिखाएँ, श्री अकिज ने कहा,

मैनेजर ने पहुँच कर श्री अज़िक को रिपोर्ट सौंप दी। मिस्टर अकिज ने थोड़ी देर रिपोर्ट देखी और कहा-

-क्या अजीब है? आप कहते हैं मेरी पत्नी जरीना का गीत कार्यक्रम सबसे खराब है ??? मेरे दोस्त ज़रीना के गानों के

सभी प्रशंसक हैं। वे जरीना का गाना सुने बिना घर नहीं जाना चाहते। और आप कहते हैं कि जरीन का गाना कार्यक्रम सबसे खराब है ??? इतनी बड़ी हिम्मत।

प्रबंधकों ने कहा- मैंने नहीं कहा, दर्शक कह रहे हैं

श्री आज़िक ने कहा- दर्शकों को कहना होगा ??? ज़रीना के गायन कार्यक्रम को किसी भी तरह से रोका नहीं जा सकता। अगर उसने गाना बंद कर दिया, तो वह मुझे घर से बाहर निकाल देगा।

प्रबंधक असहाय था और श्री अकीज की बातों से सहमत हो गया।

श्री अकीज ने एक अन्य रिपोर्ट को देखा और कहा कि विभिन्न प्रकार के गीतों और नृत्यों के लिए प्रतिस्पर्धा अच्छी नहीं है। इन्हें छोड़ दें।

मैनेजर यहाँ भी राजी हो गया और बोला- सर, क्या मैं यहाँ कोई समारोह करूँगा ??

मि। अकीज ने क्रोधित होकर कहा-क्या मैं इसे बताऊंगा? क्या कारण है मैंने तुम्हें छोड़ दिया ???

मैनेजर थोड़ा डर गया और अपने आप से सोचने लगा- आपको बहुत ज्यादा बात नहीं करनी चाहिए, अगर आप बहुत ज्यादा काम करते हैं तो नौकरी चली जाएगी, सर के शब्दों से सहमत होना बेहतर है।

मि। अकीज ने मैनेजर को संबोधित किया और कहा- क्या सोच रहे हो ??

इस सवाल को सुनकर मैनेजर अचानक थोड़ा चौंक गया और बोला- सर, मुझे आश्चर्य है कि क्या किया जा सकता है ???

श्री अकीज ने कहा- अच्छा सोचो, सोचो और मुझे बताओ।

मैनेजर ने अचानक मिस्टर अकिज से संपर्क किया और कहा, "सर, हमारे टीवी पर सबसे लोकप्रिय टॉक शो देखें।"

श्री अकीज ने रिपोर्ट को फिर से देखा और बीप्रबंधक: महोदय, हमारे देश के राजनेता हाल ही में बहुत सारी बातें करने लगे हैं। इनमें से, निराधार शब्दों की संख्या शब्दों की संख्या से बहुत अधिक है। देश में बहुत से बुद्धिजीवी नहीं हैं

जो इनका विश्लेषण करने के लिए टीवी पर आएंगे। अब मेरा विचार मेरे नृत्य-गीत सेलिब्रिटी शो को बंद करने और बौद्धिक हार्ट नामक एक सेलिब्रिटी शो का आयोजन करना है। जहां हम पूरे देश में बिखरे हुए दमनकारी बुद्धिजीवियों को ढूंढ सकते हैं।

मिस्टर अकिज, मैनेजर की यह बुद्धि सुनकर थोड़ा हिल गए और बोले- अच्छा कहा !!!

मैनेजर ने कहा- इस छोर पर और भी बहुत कुछ है।

श्री अकिज: मुझे बताओ कि क्या बचा है, मुझे जरीन के जन्मदिन के लिए आज फिर से वहाँ जाना है।

प्रबंधक- महोदय, हम इन बुद्धिजीवियों के साथ समसामयिक मुद्दों का विश्लेषण करेंगे जब हम उनका चयन

करेंगे। यह एक ही बार में दो चीजें होंगी। हमारे पास एक सेलिब्रिटी शो होगा और हमारे पास एक टॉक शो होगा। फिर से, हम उन लोगों के साथ एक समझौता करेंगे जिन्हें हम चुनेंगे कि हमें भुगतान का 10% देना होगा जो उन्हें उनके

किसी भी चैनल पर दिया जाएगा और हमें मुफ्त में अपने टीवी चैनल पर टॉक शो करना होगा। इसके अलावा, सर, पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं। मान लीजिए कि प्रायोजक एसएमएस वोट फिर से, मैं अपने पैसे भी वहाँ से प्राप्त करूंगा।

इस बार मिस्टर अकिज के चेहरे पर मुस्कान है। उसने खुशी से कहा - इसीलिए तुम मेरे मैनेजर हो। सब कुछ व्यवस्थित करो।

मैनेजर ने कहा- चीटिंग है सर।

श्री अकीज ने कहा कि आज की बैठक यहीं समाप्त होती है मि। अकिज उठे और बाद में फिर से मिलने के लिए चले गए।

मिस्टर अकिज के टीवी चैनल ए टू जेड ने एक बौद्धिक शो नाम का एक सेलिब्रिटी शो लॉन्च किया। एक बौद्धिक को

खोजने में लगभग एक वर्ष लग गया। श्री अकीज के टीवी चैनल का व्यवसाय भी बेहतर हुआ। उसके बैंक में कुछ पैसे जमा हो गए हैं। वह अब बहुत खुश है।

उन्होंने एक पेटेंट मुकदमा दायर किया जब अन्य चैनल, जैसे कि ए टू ज़ी टीवी चैनल, इस तरह के सेलिब्रिटी शो लॉन्च करना चाहते थे। क्योंकि यह खुफिया श्री अकिज के टीवी

चैनल की एकमात्र जीत है। इसलिए अन्य अब इस तरह के समारोह नहीं कर सकते। अकीज शाह के टीवी चैनलों ने एक के बाद एक बौद्धिक प्रोड्यूस करना जारी रखा और दूसरे टीवी चैनल भी उनसे बौद्धिक उधार लेते रहे।आदमी बहुत दयालु है। वह यात्री को ले आया और उसे लिविंग रूम में बैठा दिया। फिर वह मछली को अंदर ले गया और अपनी पत्नी को आदेश दिया कि वह उसे यात्री की सारी कहानियाँ बताए,। इस मछली का पेट काफी मोटा था। पथिक को यात्री को दिया जाना चाहिए। '

उस समय आदमी की एक गाय भाग गई। वह जल्दी से गाय के पीछे भागा।

मछली की झोपड़ी में किसान की पत्नी ने सोचा, my जब मैं घर पर कुछ अच्छा खाना पकाती हूं, तो मेरे पति यात्री को ले आते हैं। चिकन रन, मछली पेट हमेशा यात्रियों द्वारा खिलाया जाता है। यह बड़ा मछली का पिंजरा भी यात्री को खिलाएगा। वैसे भी, मैं आज यात्री का पीछा करूंगा। '

यह सोचकर पत्नी खाली पॉट पर पुत्खन को रगड़ने लगी और रोने लगी।

काफी देर तक रोने की आवाज सुनने के बाद मुसाफिर ने सोचा, मुझे नहीं पता कि दुल्हन के साथ क्या हुआ था। वह घर में आया और पूछा, and मम्मी! क्यों रो रही हो आपको क्या हुआ? '

पत्नी ने कहा, ‘डैडी! वह आपको बताने के लिए नहीं है। मेरे पति राजी हो गए हैं। '

यात्री ने कहा, ‘माँ! मैं तुम्हारा बेटा हूं। मुझसे कुछ मत छिपाओ। '

पत्नी ने फिर और अधिक रोने का नाटक किया और कहा, inside मेरे पति घर के अंदर आए और मुझे बताया कि यह यात्री बहुत लालची है। हमारी शव यात्रा के लिए हमारी आंखें छलछलाती रहें। मैं इसे यात्री के गले से लगाऊंगा। ताकि वह किसी और की मछली को न पा सके। इसलिए मैं रो रहा हूं। अफसोस! अफसोस! अगर मेरे पति ने इस मोटे लड़के को अपने गले से लगा लिया तो तुम जरूर मर जाओगी, इसलिए मैं रो रही हूं। लेकिन मुझे अपने पति के आदेशों का पालन करना होगा। '

सुनने पर यात्री की आँखें स्थिर हो जाती हैं। उसने कहा, ‘मम्मी! आप अपने बेटे को थोड़ा धीरे से रगड़ें। मैं अब जा

रहा हूं। ’यह कहते हुए, यात्री ने तुरंत अपनी छड़ी ली और उसे पैक किया और भाग गया। उस समय घर का मालिक वापस आया और उसने देखा कि घर में कोई यात्री नहीं था। उसने अपनी पत्नी से पूछा, "यात्री ने क्यों छोड़ा?"

पत्नी नाथ ने सिर हिलाया और कहा, ath जब आप घर छोड़ते हैं, तो यात्री क्या कहता है, ‘मुझे अपना बेटा दे दो।’ देखो, हमारा एक ही बेटा है। मैं इसे यात्री को कैसे दूं? यात्री

क्रोधित हो गया और यह कहते हुए निकल गया कि उसने एक बेटा नहीं दिया है। ’पति ने कहा, have मैं उसे एक छोटा बेटा दे सकता था। मैंने या तो बाजार से एक और बेटा खरीदा। मुझे जल्दी से अपना बेटा दे दो, और मुझे बताओ कि यात्री कहाँ गया है! '

पत्नी ने बेटे को उसके पति को सौंप दिया और कहा, to मुसाफिर इस तरह से गुजरा है। ’उसने बेटे को अपने हाथ में लिया और उसके पास दौड़ी। थोड़ी दूर जाने पर उसने देखा कि यात्री काफी दूर चल रहा था। उन्होंने कहा, Mus हे मुसाफिर, खड़े हो जाओ - अपने बेटे को ले जाओ। ’यह

सुनकर मुसाफिर उठकर भागा। किसान चाहे कितना भी जोर से कहे, the हे यात्री! बेटा ले लो! - ले लो बेटा! मुसाफिर भी जोर से भागा। इस तरह, किसान वास्तव में अपने गले में पुता डालने के लिए आ रहा है। अपने पैक को अपनी कांख में फेंककर वह हताश होकर भाग गया।

<गाँव के कवि जसीमुद्दीन द्वारा लिखित बंगाली की हास्य कहानी हमारे साहित्य का अमूल्य स्रोत है। लेकिन वह अमूल्य

खजाना अब नहीं मिल रहा है। यह स्पष्ट नहीं है कि बंगला अकादमी इन्हें क्यों नहीं भर रही है। मैंने आपको हँसी के उस बक्से से एक कहानी सुनाई।

Sponsors of ahed
empty
empty
empty

1
$ 0.04
$ 0.04 from @TheRandomRewarder
Sponsors of ahed
empty
empty
empty
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

Comments