बिना लाइफ इंश्योरेंस के मार्केट कैसे करें

0 4
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

बिना लाइफ इंश्योरेंस के मार्केट कैसे करें

जैसा कि मैंने शुरुआत में कहा, मेरे जीवन में कोई बीमा नहीं है। ऐसा नहीं है कि मैंने अलग-अलग समय पर इसके बारे में नहीं सोचा। कभी-कभी सोचा भी। लेकिन टैंक की विसंगति

के कारण इसे बार-बार हटाना पड़ा। लेकिन आज के बाद से, जीवन के बारे में मेरी चिंताएं बढ़ गई हैं। जीवन बीमा समय की मांग बन गया है।

ऐसा मत सोचो कि मेरी जान चली गई है! इस देश की वास्तविकता के अनुसार, मैं 'मैंगो पीपल' हूं। मेरे जीवन की कीमत एक पैसे के आम से ज्यादा नहीं है। कम से कम मेरे विचार में। वास्तव में, मैं मौत से डर गया था। और इसका सीधा संबंध ईयरड्रम से है। अब मैं बात कर रहा हूँ।

सुबह बाजार गए। काम बहुत अच्छा लग रहा है। इस ईंट और लकड़ी के शहर में, केवल शुद्ध हरे रंग की सब्जी बाजार में देखी जा सकती है! फिर, किसी की भूख को संतुष्ट करने की बात है। अगर आप जीना चाहते हैं, तो आपको खाना होगा।

हालांकि, अस्तित्व के विचार ने सब्जियों की कीमत के बारे में मजबूत आशंका जताई। मैं पटोल खरीदना चाहता था। विक्रेता ने जो कहा था, उसका सार - यदि यह कोई और होता, तो वह प्रति किलो 65 या 70 रुपये मांगता। मेरे लिए 70 बस। हालाँकि, वह मुझे नहीं जानती थी। इसलिए मुझे

रिश्ते की गर्माहट भी याद नहीं थी। लेकिन कुछ दिन पहले खरीदारी की याद ताजा थी। मैं समझ गया कि पटोल की कीमत में अच्छी वृद्धि हुई है। अगर यह और बढ़ जाता है, तो प्लेटफॉर्म को उठाए बिना कोई गति नहीं होगी।

विज्ञापन

विज्ञापन

मैं देसी करला खरीदना चाहता था। लेकिन कीमत सुनकर उनका चेहरा कड़वा हो गया। करारा शतक जमाए बिना मैदान नहीं छोड़ना चाहते थे। यह स्पष्ट नहीं है कि कितने बाहर होंगे। मैंने 1 किलो की जगह 250 ग्राम लिया। कीमत सुनकर, ऐसा लगा कि टीटा का बचा हुआ स्वाद 250 ग्राम में संतुष्ट हो जाएगा।

यही स्थिति धांधरा, लऊ, कांकरोल में है। सब्जी विक्रेता ने एक प्यारे लॉरेल की कीमत पूछने के लिए एक 'नरम' मुस्कान दी। उस मुस्कान में, निश्चित रूप से, मुझे डर था। लेकिन उसने अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ जो कहा, वह मुस्कुराहट जो मेरे चेहरे पर फूटना चाहती थी, एक

सैनिटाइजर की तरह हवा में मिल गई। मैं साधु का कद्दू खरीदूंगा, या मुझे तलाक मिल जाएगा, क्योंकि मुझे वह विचार मिला और बैठ गया मैंने आज ही रुकने का फैसला किया। इस तरह का जोखिम उठाने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए!

जैसे ही मैंने कछू का चेहरा देखा, मेरा चेहरा उल्लू की तरह हो गया। मैंने सोचा था कि सबसे खराब दोस्त असली दोस्त होगा। लेकिन नहीं। उन्होंने ब्याज पर इतने दिनों तक वंचित

रहने का हिसाब लिया। 60 रुपये प्रति किलो घट जाएगा। मैंने कहा, 'दे दो।' उच्चारण की शाब्दिक शक्ति इतनी कम थी कि विक्रेता ने फिर से पूछा। बहुत कुछ like कौन बनेगा करोड़पति ’, iya ताला क्या जाए?’ मैं हिंदी में अशिक्षित कहता हूं, ay जाए जाए ’!

मुझे बैंगन और चिचिंग की कीमत पूछने में बहुत संकोच हो रहा था। जिस तरह मैं एक निर्णय लेने की कोशिश कर रहा था, मैंने देखा कि विक्रेता मुझ पर पूरा ध्यान देने के निर्णय से

दूर चला गया था। उनका ध्यान दूसरे खरीदार पर है। मोलभाव शुरू हो गया है। मेरा ध्यान वापस लाने की कोशिश करते हुए, मैंने कहा, a मुझे आधा किलो दे दो। ’लेकिन फिर विक्रेता ने कहा,। एक मिनट रुको।’ मैंने महसूस किया कि मेरी कीमत मूल्य बाजार में गिरने लगी थी।

बाजार के थैले में तब तक रेगिस्तान का विस्तार। सब्जियां बैग के कोनों से बिल्कुल नहीं झांक रही हैं। पड़ोसी यह नहीं पूछ रहे हैं कि मैंने कितना खरीदा। हनी ने सोचा, कम से कम थोड़ा अंडा खरीदें। लेकिन इसके लिए मुझे I अंडे ’लेने होंगे। कृपया यह पूछने में शर्मिंदा न हों कि किसने और कैसे दिया। मुझे बेचारे को शर्म आ रही है।

टमाटर और खीरे की कीमत ने मुझे हिचकी बना दिया। हालाँकि, प्याज और हरी मिर्च की कीमत सुनकर मैं थोड़ा ऊब गया। मैंने अब प्याज और मिर्ची नहीं खाने का फैसला किया। यदि आप नहीं खेलते हैं तो क्या होता है? मैं इसके

बजाय प्रदर्शन करना होगा! और मैं इसे खाने के दौरान सूंघूंगा। यह करने के लिए अच्छी बात है, और यह वहाँ समाप्त होना चाहिए। यह सब करने की कोई जरूरत नहीं है, इसलिए मैंने 20-30 रुपये लिए। क्या कोई और किलो की दुकान खरीदता है?

शिमला मिर्च को एक साथी खरीदार के सौजन्य से देखा गया था। लाल शिमला मिर्च है, पीली शिमला मिर्च है, हरी है। मुझे दूसरों की सौदेबाजी में एहसास हुआ कि फिल्म में रंगीन युग कितना महंगा है! जितना अधिक अलग और उज्ज्वल रंग,

उतना ही अधिक कीमत आंख को पकड़ने वाला है। स्पष्ट रूप से, मैंने पूछा,? क्या रंग के बिना कोई शिमला मिर्च नहीं है? क्या पारदर्शी होने पर कीमत कम होगी? ’विक्रेता ने कहा, if यह क्या है? मैं परेशान नहीं हुआ, मैंने रास्ता वापस ले लिया।

बाजार के थैले में तब तक रेगिस्तान का विस्तार। सब्जियां बैग के कोनों से बिल्कुल नहीं झांक रही हैं। पड़ोसी यह नहीं पूछ रहे हैं कि मैंने कितना खरीदा। हनी ने सोचा, कम से कम थोड़ा अंडा खरीदें। लेकिन इसके लिए मुझे I अंडे ’लेने होंगे। कृपया यह पूछने में शर्मिंदा न हों कि किसने और कैसे दिया। मुझे बेचारे को शर्म आ रही है।

बाजार से लौटने से पहले, मैं बैग को संभालने में व्यस्त था। लेकिन आज अलग है। बैग के वजन की तरह, ऐसा लग रहा था कि हवा के तेज झोंके से भी यह बह सकता है! मैंने भी

भारी मन से अपने दिल की धड़कन सुनी। छाती धड़कती है और मुझे थकान महसूस होती है। बटुए पर दबाव है। हालांकि यह पैंट की पिछली जेब में है, लेकिन इसका मस्तिष्क से सीधा संबंध है। यह चार लेन के एक्सप्रेसवे की तरह है। पैंट के पीछे से दबाव बढ़ता गया।

मैंने सोचा, जीवन बीमा बहुत आवश्यक है। प्याज या कच्चे मिर्च को उस दिन के लिए तैयार करना होगा जब वे एक पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत रन के लिए ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को

तोड़ देंगे। इस तरह, आपको बाजार में असुरक्षित स्थिति में नहीं जाना चाहिए। मैं जीवन बीमा कराकर फिर जाऊंगा। कौन थोड़ी देर जीना नहीं चाहता, मुझे बताओ?

मैं लंबे समय से चीरा-मूरी खा रहा हूं। इन दोनों में राहत जब तक आप बीमा प्राप्त नहीं करते ह

Sponsors of ahed
empty
empty
empty

1
$ 0.16
$ 0.16 from @TheRandomRewarder
Sponsors of ahed
empty
empty
empty
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

Comments