आई लव यू सो मच, डैड

0 6
Avatar for ahed
Written by
3 years ago


मित्रवत और पीडीएफ प्रिंट करें
पसंदीदा
अपनी टिप्पणी पोस्ट करने के लिए आपको लॉग इन करना होगा।

मेरे पिता। फादर्स डे लिखने के लिए जाना, मेरे पिता के शब्दों को आज भी बहुत याद किया जाता है। मेरे पिता बहुत ही सरल इंसान थे। मेरा बेटा एक गैर-सांप्रदायिक मुक्त-उत्साही व्यक्ति के रूप में जाना जाता था, भले ही वह कोमिला में एक पीर परिवार का बेटा था। उन्होंने अपने पूरे करियर में अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक मध्यम दर्जे के सरकारी अधिकारी के रूप में काम किया है। उन्होंने सरकारी नौकरी करके यथासंभव ईमानदार रहने की कोशिश की है।

उन्होंने बंदोबस्त विभाग, स्थापना, पुलिस स्टेशन, सब-डिवीजन स्तर पर काम किया है, उन्होंने सत्ता के साथ काम किया है लेकिन उन्होंने कभी अहंकार नहीं दिखाया है। हम छह भाई-बहन बहुत ही अनौपचारिक तरीके से लोगों के बीच बने हैं। मैंने कभी अपने पिता की नौकरी के कारण किसी से कोई लाभ लेने के बारे में नहीं सोचा। जिस समय मैं बात कर रहा था, यह हमारे लिए कोई मायने नहीं रखता था। क्योंकि उस समय राजनीति शुद्ध और सार्वजनिक सेवा थी। और सरकारी कर्मचारी सत्ता के केंद्र में थे।

सरकारी कर्मचारियों के बच्चों की आलोचना करना किसी तरह मना था। लेकिन हम तीनों भाई उस समय छात्र राजनीति में शामिल हो गए। इसलिए मेरे पिता को इसे लगभग असुविधाजनक रूप से पहनना पड़ा। उसे बार-बार अपने पिता के कठोर शासन का सामना करना पड़ता था। अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी, परिणाम हमारे लिए उतना आसान नहीं था। उन्हें पिता का दुःख भी था। वह चाहते थे कि हम भाई-बहन सरकारी सेवा में रहें। वहां भी, हम में से किसी

ने उसकी इच्छाओं की कीमत नहीं चुकाई। वह इस बात से दुखी थे लेकिन हमारे सामने इसे व्यक्त नहीं किया। उन्होंने मुस्कान के साथ हमारी अन्य सफलताओं को स्वीकार किया। आज, जब मैं इस फादर्स डे पर अपने पिता के बारे में लिख रहा हूं, मैं अपनी अंतहीन दृष्टि और अपने पिता को चोट पहुंचाने की सोच रहा हूं। आज, जब मैं खुद एक बच्चे का पिता बन गया, तो मैं अपनी हड्डियों में महसूस कर सकता हूं कि मेरे पिता सपने क्यों देखते थे और जब हम उन सपनों को तोड़ते थे, तो उनकी छाती में कितना दर्द था।

मेरे पिता एक स्वतंत्रता सेनानी हैं। मुझे नहीं पता कि स्वतंत्रता सेनानी संघ अब क्या है? बाबा मुजीबनगर सरकार के कर्मचारी थे। तो क्या वह एक स्वतंत्रता सेनानी हैं? लेकिन हमें अभी तक हजारों अन्य गैर-मान्यता प्राप्त स्वतंत्रता सेनानियों की तरह कोई मान्यता नहीं मिली है। लेकिन पाकिस्तान वापस आए सरकारी कर्मचारियों ने आज एक लंबा सफर तय किया है। करते हुए। यही नहीं, जिन लोगों ने नौ महीने तक पाकिस्तानी हमलावरों के अधीन स्वेच्छा से काम किया है, उन्हें भी कई अवसर मिले हैं। निश्चित रूप से हमें यहां भी गर्व

है। हमारे पिता ने मुक्ति युद्ध में योगदान देने के बाद भी कुछ प्राप्त करने की उम्मीद नहीं की थी। मैंने अपने पिता से हमारे देश की स्वतंत्रता की लड़ाई के बारे में सुना। क्रूरता की बात करना। हालाँकि मेरे पिता एक सरकारी कर्मचारी थे, लेकिन उन्होंने 23 मार्च को तत्कालीन पाकिस्तान दिवस पर अपने सरकारी कार्यालय में स्वतंत्र बंगाल का झंडा फहराया। उन्होंने अपने जीवन और परिवार के बारे में सोचे बिना शुरू से ही स्वतंत्रता के लिए काम करना शुरू कर दिया था। वह अप्रैल की शुरुआत में भारत गया और सीधे मुक्ति संग्राम में काम करने लगा।

युद्ध के नौ महीनों के दौरान, उन्होंने राधिकापुर, कालियागंज, रायगंज, इताहार, कुसमुंडी, तेतुलिया और पंचगढ़ में सेवा की। वह जहां भी गए, परिवार के सभी सदस्यों को अपने साथ ले गए।

बंगबंधु के बहनोई सैयद अहमद के सहयोगी और मित्र होने के बाद भी, उन्होंने कोई एहसान नहीं लिया। ऐसा उनका व्यक्तित्व था। जब हम भाई-बहन स्कूल में थे तब वह सेवानिवृत्त हुए। लेकिन उसने हमें दुनिया की कमी को समझने नहीं दिया। बंगबंधु की निर्मम हत्या के बाद, हत्यारी मोस्ताक़ सरकार ने कोमिला में अपने पिता के घर के लिए लाभ प्रदान करने की पेशकश की, लेकिन उसने बहुत दृढ़ता से मना कर दिया।

मेरे पिता का सपना था कि हम उनके नक्शेकदम पर चलें और उनके जैसे ईमानदार सरकारी अधिकारी बनें। लेकिन हममें से कोई भी उसके सपने को पूरा नहीं कर सका। उसका दुःख जीवन भर रह सकता है लेकिन उसने हमें समझने नहीं दिया। उन्होंने मुस्कान के साथ हमारे पेशे को स्वीकार किया और अपने दोस्तों को अपनी सफलता व्यक्त की।

आज, फादर्स डे पर, मैं हमारे पिता, जो एक भारी व्यक्तित्व है, "पिताजी, हम आपसे प्यार करते हैं" चिल्लाना चाहेंगे। परिन्दे के पोर-पोर पर खड़े होकर वह हमारे प्यार को ज़रूर सुनेंगे। आज जब हम पिता बन गए हैं, तो हम समझते हैं कि

पिता बनना कितना मुश्किल है। पिता का अकेलापन कितना कठिन है। जब हमारे शौक पूरे नहीं हो सकते थे, तो देने का दर्द देने के दर्द से ज्यादा दर्दनाक था। मुझे तब समझ नहीं आया, मैं आज समझ सकता हूं। कितने दिन, कितनी रात में पिता को गर्व के साथ रोना पड़ता है, बच्चे की इच्छाओं को पूरा करने में असमर्थ।

Sponsors of ahed
empty
empty
empty

1
$ 0.14
$ 0.14 from @TheRandomRewarder
Sponsors of ahed
empty
empty
empty
Avatar for ahed
Written by
3 years ago

Comments