आचार्य हरिशंकर

0 6
Avatar for Sunjida1234
3 years ago

आचार्य हरिशंकर

आचार्य हरिशंकर ने खुद को भूतों से बचाने के लिए व्यवस्था की है। ‘राम ने तांत्रिक से कवच लिया है। उन्होंने गले में अष्टकोणीय कवच पहना है। उसके बिस्तर के नीचे सरसों के बीज, दरवाजे पर लोहे की जंजीर। प्रीमिशन सरसों और लोहे से डरता है। वे आग से भी डरते हैं। हरिशंकर के बिस्तर के नीचे मिट्टी की मालिश में कोयले की आग दिन-रात जलती है। उन्होंने बॉया नाम के एक किशोर को हर समय आग जलाने के लिए काम पर रखा है।

योनि से व्यापक सुरक्षा का परिणाम है। नतीजतन, हरिशंकर अब अकीका बेगम को बिस्तर पर नहीं देखता। हरिशंकर ने धार्मिक गतिविधियों पर पूरा ध्यान दिया। उन्होंने सुबह गंगा में स्नान किया। उन्होंने दिन की शुरुआत गंगा में धूप सेंकने से की। मंदिर के चारों ओर घूमते हैं। वह संतों की धार्मिक सलाह को सुनता है। दोपहर को भोजन किया। पृथ्वी पर कौवे के रूप में घूमते हैं। कौवे को खाने से आत्माओं को शांति मिलती है। पुण्य प्राप्त होता है।

शाम के बाद, हरिनाम की सुनने की बारी थी। हरि का पवित्र नाम सुनना भी एक गुण है। हरिशंकर के गुणों का संग्रह जारी है। हालांकि, वह थोड़ा शारीरिक रूप से स्थिर हो गया है। या पैरों को क्या हुआ। स्थानों में यह काला और सूज गया है। कोई दर्द नहीं है, लेकिन स्पर्श की कोई भावना नहीं है। बस जमीन पर कदम रखें और दर्द में बेचैन हो जाएं।

गाउट का मुख्य लक्षण संवेदना का नुकसान है। उनके जैसे गुणी व्यक्ति को डिप्थीरिया होने का कोई कारण नहीं है।

खांसी के रास्ते पर, सुस्त रोगी बोरी पर बैठते हैं। उनके सामने एक भिखारी है। डिमेंशिया से पीड़ित कुछ लोगों के हाथ और पैर की हड्डियों में अकड़न आ गई है। वहां मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं। यह दृश्य हरिशंकर को बर्दाश्त नहीं हुआ। यद्यपि वह नियमित रूप से कौवे को खाता है, लेकिन वह बहरे लोगों के लिए कोई दया नहीं दिखाता है। शापित हैं लंगड़े। उन पर दया करने से पुण्य प्राप्त नहीं होता है।

आज शनिवार है, अमावस्या है। काली पूजा को जोड़ा गया है। हरिशंकर सुबह घर लौटे। काली पूजा की रात को शक्ति। अन्य लोग देर रात तक बाहर नहीं रहेंगे, यह नियम है।

हरिशंकर ने दरवाजा खोला और चौंक गया। अकीका बेगम अपने पैरों को लटकाये बिस्तर पर बैठी है। अकीका बेगम के बगल में उनकी प्रेमिका अम्बा है। उन दोनों ने मुस्कुरा दिया। अम्बा ने एक परिचित की तरह कहा, आप कैसे हैं?

हरिशंकर ने अपने मन में राम के नाम का जप शुरू कर दिया। सवाल का जवाब नहीं दिया। प्रत्यूषी के सवाल का कोई जवाब नहीं है। जब उन्होंने जवाब दिया, तो वे बैठ गए। अम्बा ने कहा, तुम्हारे पैरों का क्या हुआ? कुंठा?

हरिशंकर ने कहा, क्यों कुष्ठ रोग। गठिया से गठिया होता है। अमावस्या की पूर्णिमा को गठिया का दर्द बढ़ जाता है। आज अमावस्या है। यह गठिया की घटनाओं में वृद्धि का कारण है।

हरिशंकर ने बात करना शुरू कर दिया है, हालांकि वह इस तथ्य को जानता है कि वह प्रत्यूषी के साथ बातचीत में शामिल नहीं है। वह फिर से राम के नाम पर वापस चला गया।

अकीका बेगम ने कहा, मेरे पिता दिल्ली के सम्राट हुमायूं कहां हैं?

मुझे नहीं पता।

अक्का ने कहा, आपको नहीं पता क्यों?

हरिशंकर बेहोश हो गया और नीचे गिर गया।

हुमायूँ जोधपुर राज्य की सीमा पर एक परित्यक्त गाँव में है। गांव का नाम है भाकुर। उस समय, कुछ गांवों को समय-समय पर छोड़ दिया गया था। यह एक दस्यु हमले के कारण, एक पड़ोसी राज्य में एक रसद संचालन था। एक महामारी है। महामारी के बाद गांव से गांव तक तबाही हुई।

हमीदा बानू एक मिट्टी के घर के बरामदे में एक थकी हुई मुद्रा में दीवार के सामने झुक कर बैठी है। थोड़ी दूर पर मशाल जलाई गई है। मशाल के चारों ओर कीड़े नाच रहे हैं। उनमें से कुछ सीधे आग में चले गए और एक धमाकेदार आवाज़ हुई। हमीदा बानू कीड़े का खेल देख रही है।

रात के खाने के रूप में नमक के साथ गेहूं उबाला जा रहा है। टूटा-फूटा हुमायूँ दूसरे घर के बरामदे पर अफीम खा रहा है। उनके अधिकांश सैनिकों ने उन्हें छोड़ दिया। बैरम खान को पीछे छोड़ दिया है। क्योंकि हुमायूँ उन्हें भुगतान नहीं कर सकता। पांच आमिर अभी भी हैं।

हुमायूँ बानो क्या खा रही थी, इस पर हुमायूँ ने दूर से ध्यान दिया। चबाने और आराम से चबाने। हमीदा बानू के साथ कोई खाना नहीं है। हुमायूँ जिज्ञासु हो गया। आगे चला गया।

तुम क्या खा रहे हो?

हमीदा बानू ने बहुत ही वेदांता खाने की चाह में शर्मिंदा स्वर में कहा। इसलिए मैं वेदाना खा रहा हूं।

आपको वेदना कहाँ से मिली?

कहीं नहीं मिला। कल्पना में भोजन करना।

हुमायूँ दुखी था और उसने देखा कि हमीदा बानू उसकी कल्पना का दर्द तोड़ रही है और एक इशारा दे रही है। थोड़ी देर के लिए अनाज चबाने के बाद, बीच को फेंक दिया जा रहा है।

हमीदा बानू ने कहा, जहाँपना, वेदना बहुत प्यारी है। क्या आप कुछ अनाज पसंद करेंगे?

हुमायूँ ने कहा, इस लड़के के खेल का अर्थ क्या है?

हमीदा बानू ने कहा, अब हमारे पास लड़कपन के अलावा और क्या है?

हुमायूँ ने अपना सिर झुका लिया और अपनी पत्नी के सामने से निकल गया। फिर एक अद्भुत बात हुई। सम्राट हुमायूँ के सभी जीवनीकारों ने इस घटना का उल्लेख किया है। अबुल फजल के पाठ में भी इसका उल्लेख है। यहाँ क्या हुआ:

हुमायूँ अपनी पत्नी के सामने से निकला और एक अजनबी से संपर्क किया। हुमायूँ ने कहा, तुम कौन हो?

"मैं एक दुर्भाग्यपूर्ण व्यापारी हूं," उन्होंने कहा। लुटेरों ने मेरे पास जो कुछ भी था सब ले लिया। मैंने यहाँ एक आग जलती देखी है। मुझे प्यास और भूख लगी है।

हुमायूँ ने कहा, मैं तुमसे बेहतर हालत में नहीं हूँ। प्यास बुझाना। भोजन तैयार हो रहा है, हमारे साथ भोजन ले लो।

व्यापारी ने कहा, मेरे पास कुछ नहीं है। जिसके साथ एक सम्राट को सम्मानित किया जा सकता है। मुझे बड़ा दर्द होता है। यदि स्वीकार किया जाए।

व्यापारी ने बैग से एक विशालकाय वेदना निकाली। पीके लाल टुकटुक कर रहा है।

हमीदा बानू अपने हाथ में वेदाना पाने के लिए आश्चर्यचकित थी और कहा, आपको वेदाना कहाँ से मिला?

हुमायूं ने कहा, मैं हिंदुस्तान का सम्राट हूं। मेरी पत्नी वेदाना खाना चाहती है। क्या मुझे थोड़ा दर्द नहीं हो सकता?

शेरशाह के बेटे जलाल खान ने जोधपुर के राजा मालदीव को एक गुप्त पत्र भेजा। पत्र का विषय दिल्ली के एक बार के सम्राट हुमायूं है। जलाल खान लिखते हैं:

हम जोधपुर को अपना मित्र राज्य मानते हैं। दोस्ती कभी भी एकतरफा नहीं होती। हमें यह जानने की जरूरत है कि आप हमारे बारे में क्या सोचते हैं।

हमारी ताकत का प्रमाण आपकी आंखों के सामने है। एक बार शक्तिशाली मुगल सम्राट अब डर में जंगल में भटक रहा है।

हमें उम्मीद है कि आप वैसे भी भगोड़े हुमायूं को पा सकते हैं। उन्हें निमंत्रण देकर अपने राज्य में ले आओ। उसके पास कीमती कोहिनूर हीरा है। तुम इस हीरे को छोड़ दोगे। न तो मेरे पिता और न ही मुझे रत्नों से कोई मोह है। हम हुमायूँ को जीवित चाहते हैं।

हमने आपको यह स्पष्ट कर दिया है कि क्या करना है। तुम्हें क्या करना है, यह तुम पर है।

आपकी जानकारी के लिए, हुमायूँ के सभी भाई हमारे साथ हैं।

इति जलाल खान

उनकी बहन गुलबदन बेगम मिर्जा कामरान के पास आईं। उसके हाथ में एक अलंकृत चांदी की प्लेट पर हलवाई की दुकान। गुलबदन ने कहा, भाई, मिठाई खाओ।

मिर्जा कामरान ने कहा, क्या मिठाई खाने जैसी कोई विशेष घटना हुई है?

गुलबदन ने कहा कि राजकुमारों को मिठाई खाने के लिए किसी विशेष कार्यक्रम की आवश्यकता नहीं है। फिर भी एक छोटा सा अवसर है।

अवसर क्या है?

मैंने भाई हुमायूँ की भलाई के लिए कुरआन ख़त्म किया और यूनुस को नमाज़ के साथ ख़त्म किया। यह मिठाई मेरे अपने हाथों से बनाई जाती है।

मिर्जा कामरान ने कहा, क्या दारु ने भाग्य बदला? कई अपने प्यारे भाई के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। उनमें मेरी अपनी माँ है। क्या उसकी किस्मत बदल गई है?

ईश्वर जब चाहे तब भाग्य बदलेगा, पहले नहीं। फिर भी हम अपने मन की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।

जब आप अपनी एक मिठाई के साथ खेलते हैं तो आपका मन शांत होता है, तो मुझे मिठाई खानी चाहिए।

मिर्जा कामरान ने मीठे स्वर में कहा, "क्या आप अपने प्रिय भाई की वर्तमान स्थिति जानना चाहते हैं?"

मुझे चाहिए

वह पूरी तरह से निराश है। वह मक्का जाना चाहता है। उसका निर्णय अच्छा है। अपने अंतिम वर्षों में मक्का शरीफ में मठवासी जीवन।

आपको यह खबर किसने दी?

उनके एक धर्मत्यागी अमीर ने मेरी शरण ली। गुलबदन ने कहा, मैंने अपने भाई को एक पत्र लिखा है। क्या यह पत्र उसे किसी तरह मिलना संभव है?

नहीं।

वह आपके हाथों में पकड़ा जा सकता है, तो पत्र उसे नहीं दिया जा सकता है?

मिर्जा कामरान ने कोई जवाब नहीं दिया। गुलबदन ने कहा, "मुझे पता है कि आप उसे पकड़ने के लिए एक मिशन पर जा रहे हैं।" पत्र लाओ, इसे अपने पास रखो।

पत्र में क्या लिखा है?

खुला पत्र। आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं। बहन ने लिखा भाई को आराम दो। लाना?

मिर्जा कामरान ने हाँ में सिर हिलाया।

हुमायूँ को गुलबदन का पत्र

मेरी आत्मा से भी प्रिय, मेरी आँखें मेरे भाई हुमायूँ हैं, जो हिंदुस्तान के सम्राट हैं।

भाई, आपकी यह बहन हर समय आपके लिए प्रार्थना कर रही है। उनका दिन और रात आपकी दया मांगने के लिए समर्पित हैं।

समझें कि क्या यह पत्र आप तक नहीं पहुँचता है। भगवान ने आप पर दया नहीं की। हम सभी उसकी इच्छा के अधीन हैं। हमें कुछ नहीं करना है लेकिन भाग्य को स्वीकार करना है।

प्रिय भाई! अगर मैं एक बार भी तुम्हारे कोमल चेहरे को देखे बिना मर जाऊं, तो यह मेरे लिए सात नरक का अभिशाप होगा।

प्रिय भाई! बहुत से अक्षर आपको अस्पष्ट लगेंगे। मेरे आंसुओं की वजह से ऐसा हुआ। इस दुर्भाग्यपूर्ण बहन के भाई को देने के लिए आंसू के सिवाय कुछ नहीं है। रोजमैरी

1
$ 0.00
Avatar for Sunjida1234
3 years ago

Comments