इंजन से चलने वाली नाव

0 14
Avatar for Raihan77
3 years ago

इंजन से चलने वाली नाव

इंजन से चलने वाली नाव। सिर पर छत। छत के नीचे इंजन। मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता। वे समुद्र में मछली पकड़ने जाते हैं। लेकिन आपको विश्वास करना होगा कि नाव वाला कब कह रहा है।

नाव में बांग्लादेशी झंडा लहरा रहा है। सेंट मार्टिन जाने के लिए, आपको बर्मा के अखिया शहर से गुजरना होगा। इसीलिए झंडे को जहाजों पर लादना पड़ता है। ताकि कोई दूर से समझ सके कि कौन सी नावें बांग्लादेश की हैं और कौन सी बर्मा की।

नाव वाले ने चटगाँव की लगभग असंगत भाषा में समझाया - इयान नफ नदी, अनार का इयान आधा, बर्मा का आधा।

मोटलेब ने कहा, बहुत आपत्तिजनक बात है - नदी का विभाजन फिर से आधे में क्या है? नदी एक प्रेमी की तरह है। प्रेमी फिर से साझा! क्या यह मुलुक है?

नाव वाले ने दाँत पीसकर कहा, "इयान मग का मुलुक।" बर्मीस बेगुन मुग।

अनुष्का ने कहा, लहरें कैसी हैं?

हां, उस पर छोड़ दें।

आप क्या कह रहे हैं, मुझे बंगाली में बताइए - छोड छोड गेयर का अर्थ क्या है?

नाव वाले ने प्रसन्न स्वर में कहा, थोड़ी बड़ी लहर।

बढ़ती लहरों के बारे में थोड़ा सा कहना सही नहीं है। नीरा लहरों को काले चेहरे से देख रही है।

मुन्ना ने कहा, तुम कौन सा नीला पानी देख रहे हो? नदी का पानी कितना नीला है? आश्चर्य!

नीरा ने जवाब नहीं दिया। नफ नदी का नीला पानी उसे अभिभूत नहीं कर सकता। अचानक उसे याद आया, वह तैरना नहीं जानता। उसने धावक की तरफ देखा।

राणा नाव में सामान लेने में बहुत व्यस्त हैं। माल के साथ बहुत सारे डब जा रहे हैं। यह वैसा ही है जैसे राणा ने सस्ते दाम पर अठारह डाब खरीदे हों। समुद्र में मीठे पानी की आपूर्ति।

मोटलेब राणा की मदद कर रहा है। बोल्ट एक तरफ खड़ा है। बोल्ट का दिमाग बहुत खराब है। ट्रेन में मिलने के बाद से मुन्ना ने उससे बात नहीं की। इसका मतलब है कि वह नहीं समझता है।

मुन्ना का पूरा मामला हमेशा उसके लिए एक रहस्य है। लड़की उसे पसंद करती है, है ना? उसने उसे एक स्वेटर खरीदा। इसे लिया जा सकता है। लेकिन भाषण या आचरण में इसका कोई प्रमाण नहीं है।

बोल्ट को एक बार यह विचार आया कि मुन्ना उनसे बात नहीं कर रहा था क्योंकि उसका बड़ा भाई मौजूद था। लड़कियों को छिपना पसंद है। लेकिन संजू कल रात चली गई। मुन्ना इसके बाद भी बात क्यों नहीं करता? बोल्ट ने आज सुबह अपनी पहल पर बोलने की कोशिश की। वह मुन्ना के पास गया और बहुत स्वाभाविक रूप से कहा - मुन्ना, क्या मैं चाय के लिए जाऊंगा? मैंने उसे एक दुकान में गुड़ की चाय बनाते देखा।

मुन्ना ने कहा, मैं गुड़ चाय खाने में बहुत व्यस्त हूं, आपको किसने बताया? मैं चीनी की चाय नहीं खाता, फिर चाय को पिघलाता हूं।

यदि आप चाय, खबी-चिल नहीं पीते हैं, तो चलिए।

आपके साथ टहलने जा रहे हैं?

हाँ। समस्या?

बेशक मुश्किलें हैं। मैं बंटुकु लोगों के साथ नहीं चलता। इसे देखकर लोग हंसते हैं। वे अपने आप से कहते हैं - इस बैंकटुटा के साथ लंबी लड़की क्यों घूम रही है?

इस शब्द पर बोल्ट का दिमाग बहुत खराब हो गया। क्या कोई ऐसी बात कह सकता है? मैं क्या कहूँ? मुनर द्वारा उन्हें दिया गया स्वेटर अब बाद में है। तमन्ना! वह अपना स्वेटर उतारकर टेकनाफ नदी में फेंक रहा है। आप एक बकवास स्वेटर की जरूरत नहीं है!

राणा ने नाराजगी भरे स्वर में कहा, तुम सब हवा की तरह किनारे पर क्यों खड़े हो? क्या हमें छोड़ना नहीं है? ज्वारीय मुद्दे हैं। जिसे समुद्री यात्रा कहा जाता है। मुझे अभी जाना होगा। विलंब न करें।

नीरा ने धीमी आवाज में कहा, मैं नहीं जा रही हूं।

राणा ने सदमे में कहा, मेरा मतलब यह नहीं है?

मैं तैरना नहीं जानता।

हम तैरने वाले नहीं हैं। आप नाव से कहां जा रहे हैं?

मुझे डर लग रहा है। मैं नहीं जाऊँगा।

राणा ने खुद को बड़ी कीमत पर नियंत्रित किया और शांत स्वर में कहने की कोशिश की - लहरों को नदी में देखा जा सकता है - जैसे ही नाव समुद्र में गिरती है सब कुछ शांत हो जाता है। क्या यह सही नहीं है?

नाव वाले ने मुस्कुराते हुए कहा, "इसके विपरीत मत कहो।" समुद्र में लहरें। तुम्हें नहीं पता?

नीरा ने कहा, असंभव, मैं नहीं जाऊंगी। यदि आप मुझे कांटे से छोटे टुकड़ों में काटते हैं तो भी मैं नहीं जा सकता।

अनुष्का ने कहा, नीरा सुनो, हर किसी को धर्मस्थल जाने का सौभाग्य नहीं मिलता है। कई 7 के बहुत करीब वापस जाते हैं।

नीरा ने अनुष्का को रोका और कहा, "क्षमा करें, मैंने एक बार कहा था।" मैं सभी से हाथ जोड़कर माफी मांगता हूं। मैं नहीं जाऊँगा। कृपया नहीं।

नीरा के गले में कुछ ऐसा था जिसने सबको समझा दिया कि नीरा नहीं जाएगी। किसी ने कुछ नहीं कहा। काफी देर तक सभी चुप रहे। धावक की आँखें नहीं झपकीं।

ज़ारी ने कहा, नीरा, क्या वास्तव में नहीं होगा?

कोई फीता नहीं। मैं नहीं जाऊँगा। जैसे ही मैं नाव पर चढ़ूंगा, मैं डर से मर जाऊंगा। मुझे पानी के असंभव होने का डर है। मैं तुम्हारे साथ ठीक हूँ। लेकिन असली बात कभी समझ में नहीं आई।

मुन्ना ने कहा, फिर क्या होगा?

किसी को मेरी चिंता नहीं करनी है। मैं कॉक्स बाजार के लिए बस ले लूंगा। वहां से ढाका।

अनुष्का ने कहा, क्या यह एक मामला है?

मैं बहुत गलत कर रहा हूं। मुझे पता है।

नीरा को डर पर काबू पाना होगा।

सभी आशंकाओं को दूर नहीं किया जा सकता है।

राणा ने कहा, अब क्या करें? नीरा को अकेले जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती। किसी को नीरा के साथ जाना है। कौन जाएगा?

बोल्ट ने कहा, मुझे। मैं इसे ले जाऊँगा।

मुन्ना हैरान है कि एक बोल्ट है। यह आदमी क्या कह रहा है? क्या वह मुन्ना से नाराज है? इतना गुस्सा क्यों? मुन्ना की पूरी आत्मा रो पड़ी। वह चिल्लाना चाहता था - अयोन भाई, तुम नहीं जाओगे। कृपया कृपया। मैं बहुत गरीब परिवार की लड़की हूं। आप बहुत गरीब व्यक्ति भी हैं। मुझे नहीं लगता कि हम कभी समुद्र में आ पाएंगे। क्या सुंदर फिट है! आप मुझसे नाराज होकर इस अवसर को बर्बाद कर देंगे। नहीं। मुझे पता है, मैंने आपको कई तरह से चोट पहुंचाई है। मैंने तुम्हे दुःख पहुँचाया। मुझे नहीं पता क्यों। हर बार जब आप मुसीबत में पड़ते हैं, जब आप अपना चेहरा काला करते हैं, तो मैं एक बहुत ऊंची इमारत में कूदना चाहता हूं और सड़क से कूदना चाहता हूं। भाई आयोन, बताओ कि मेरा स्वभाव इसके विपरीत क्यों है? मैं दस लड़कियों की तरह सामान्य क्यों नहीं हूं? मेरा अनुमान है, मैं एक बुरी लड़की हूं। तुम्हारा यह विचार सत्य नहीं है। बहुत गलत विचार है। केवल मेरी मां ही जानती है कि मैं कितनी अच्छी लड़की हूं। एक दिन तुम्हें पता चल जाएगा। कितनी बेसब्री से उस दिन का इंतज़ार कर रहा हूँ! भाई अयोन, आप जानते हैं कि हमारी वित्तीय स्थिति कितनी खराब है, इसके बाद भी मैंने अपने परिवार के पैसे चुराए और आपके लिए एक स्वेटर खरीदा। आपका एकमात्र स्वेटर वह भी बहुत है। आप हमेशा एक स्वेटर के ऊपर एक शर्ट पहनते हैं। एक दिन उन्होंने मुझे बताया कि मुझे नहीं पता कि लोग उस स्वेटर को शर्ट पर क्यों पहनते हैं। क्या अजीब लग रहा है! यह एक बोरी की तरह दिखता है जो ड्रॉस्ट्रिंग के साथ संलग्न होता है।

उस दिन मुझे क्या दर्द हुआ, जो मैं आपको सुन रहा हूँ! मैं पूरी रात रोया और कहा, एक आदमी तुम्हारे जैसा गरीब क्यों है - और दूसरा एक सफेद भाई जितना अमीर क्यों है?

मैं कई तरह की लागतों में बढ़ रहा हूं। रात के बीच में जागने और अचानक महसूस करने के लिए एक तरह की आशा के साथ बढ़ रहा है - शायद आगे के दिन अलग होंगे।

भाई आयोन, मैं तुम्हारे साथ ट्रेन चला रहा था। हर कोई मेरी तरफ चौड़ी आँखों से देख रहा था। लेकिन मुझे शर्म नहीं आई। मैंने अपने मन में कहा - यह मामला नियति द्वारा व्यवस्थित है। नियति चाहती है कि मैं तुम्हारे साथ चलूँ।

एक रात तुम सब सो गए। लेकिन मैं ठहरा रहा। मैं उठा और तय किया कि जब मैं दालचीनी द्वीप पर उतरूंगा तो क्या करूंगा। तुम्हे पता भी है क्या करना हैं? मैं तुम्हारे पास जाऊंगा और कहूंगा - भाई आयोन, मेरे साथ आओ। मैं एक बार कहूंगा, मुझे डर लगता है। तुम मेरा हाथ पकड़ लो! तुम हाथ पकड़ लो। और तुरंत मैं कहूँगा - भाई आयोन, मैं आपके बारे में बहुत सारे मजाक करता हूं। मुझे पता है कि आप बहुत गुस्से में हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैं आपसे कितना प्यार करता हूं? इस समुद्र में जितना पानी है, विश्वास करो भाई आयोन, तुम्हारे लिए मेरा प्यार उससे कई गुना ज्यादा है। भाई आयोन, अगर तुम अभी जाओ। जाओ तो मैं कैसे शब्द बोलूं?

मुन्ना सिर झुकाए खड़ा है। राणा नीरा के सूटकेस को उतार रहा है। राणा ने कहा, मुन्ना, तुम क्यों खड़े हो? ऊपर आओ। मुन्ना ऊपर आ गया।

नाव छोड़ दी। इंजन गुलजार है। एक अच्छा स्विंग रहा। नीरा हाथ हिला रही है। बोल्ट हिल नहीं रहा है। वह चुपचाप खड़ा है।

अनुष्का ने कहा, जिस तरह से लोग घट रहे हैं। कौन जानता है कि आखिरकार दालचीनी द्वीप तक कितने पहुंचेंगे?

नदी के मुहाने को छोड़कर, नाव समुद्र में गिर गई। गहरा नीला समुद्र।

एक जीवित नीलम रत्न की तरह। सफेद ने मोहित में कहा, बहुत सुंदर! बहुत खूबसूरत!

बड़ी लहरें उठने लगी हैं। नाव हिल रही है। राणा ने भयभीत स्वर में कहा, क्या हम सब मरेंगे या नहीं? भयानक स्थिति! ज़री, क्या तुम डरी हुई हो?

जरी ने कहा, नहीं।

एक बड़ी लहर आ रही है। पागल लड़की हंस रही है और हंस रही है। अनुष्का ने कहा, इस लड़की को एक नाम दिया जाना चाहिए। क्या नाम दिया जा सकता है? मोटलेब, मुझे एक नाम बताओ!

मोटलेब ने कहा, अगर वह बच गया तो दूसरे का नाम। मैं जो स्थिति देख रहा हूं। मुझे नहीं लगता कि मैं बचूंगा। बोटमैन, क्या आपने कभी नाव डूबने की बात कही?

नाव वाले ने कहा, "यह आसान है।" अक्षर डूब जाएगा।

निश्चित रूप से यह तूफान के दौरान डूब जाएगा। आज तूफान नहीं हैं। क्या यह सही नहीं है?

अश्विन के महीने में, समुद्र कभी-कभी बिना किसी कारण के पागल हो जाता है। फिर बड़ी समस्या।

क्या आज समुद्र पागल हो गया है?

अरे, यह कैसा लगता है।

राणा ने कहा, आपको अनुष्का के वापस जाने का विचार कैसा लगा?

बहुत बुरा लगता है। जो भी वापस जाना चाहता है उसे तैरकर वापस जाना पड़ता है।

मोतलेब ने कहा, "मैं डर से डर कांड नहीं करता या जो जानता है, शायद मैं पहले ही एक कांड कर चुका हूं।" शरीर हल्का महसूस करता है।

ज़री हँसा। हंसते हुए उन्होंने कहा, "यह अच्छा संकेत नहीं है कि आपकी संवेदना डर ​​में खो नहीं गई है।"

अनुष्का ने कहा, ठीक है, हम इस लड़की को कोई नाम नहीं दे रहे हैं। क्यों? सफेद, आप इसे एक नाम देते हैं।

मैंने उसका नाम उर्मी रखा। लहर की।

ज़री, क्या आपके सर में एक नाम है?

नहीं, मैं नाम नहीं सोच सकता। मुझे पता है कि मैं अब कितना डर ​​गया हूं। नाव, नाव पलट नहीं जाएगी?

सब कुछ भगवान की मर्जी है, माँ।

लहरों का पानी पहाड़ों की तरह पंक्तियों में दौड़ रहा है। व्हाइट ने मोहित विस्मय में कहा, कितना सुंदर, लेकिन कितना भयानक!

नाव वाला चिल्लाया, "नाव पकड़ो, नाव पकड़ो और बुक करो।" स्थिति अच्छी है। मत देखो।

सफेद नाव नहीं पकड़ी। वह चिल्लाया, "देखो, देखो, समुद्र-सारस।" समुद्री सारस। वे नाव के चारों ओर उड़ रहे हैं। लगता है कि वे एक अज्ञात दालचीनी द्वीप पर जा रहे हैं।

अनुष्का ने कहा, क्या आप द्वीप देख सकते हैं?

नाव वाले ने अपनी उंगली उठाई। हाँ, यह पता चला है। वह देखा जा सकता है। बहुत खूबसूरत! आश्चर्य, इतना सुंदर!

1
$ 0.00
Avatar for Raihan77
3 years ago

Comments