एक राजा और उसके वफादार सेवक!

0 14
Avatar for Raihan77
3 years ago

एक राजा और उसके वफादार सेवक!

एक देश का एक राजा बहुत सख्त स्वभाव का था। उसके राज्य को चलाने के लिए अनगिनत शाही नौकर काम करते थे।

राजा का एक वफादार सेवक लगभग 10 वर्षों के लिए अपने शाही कर्तव्यों को पूरा करने में लगा हुआ था। एक बार उसके वफादार नौकर ने उसके आदेशों को मानने में गलती कर दी। नौकर ने राजा से अपनी गलती के लिए भीख मांगी। लेकिन राजा के पास गलती के लिए कोई बहाना नहीं है।

परिणामस्वरूप, राजा ने पहरेदारों को अपने शरीर को एक कुत्ते के साथ दफनाने का आदेश दिया। नौकर को मारने के लिए पूरी तैयारी की गई थी। जब नौकर ने देखा कि उसे अब दया नहीं है, तो उसने राजा से शिकायत की कि वह उसकी केवल एक इच्छा को पूरा करे।

शिकायत यह थी कि, सर, मुझे केवल १० दिन का समय दीजिए, मैं इन कुत्तों को १० दिनों तक खाना दूंगा। तब राजा ने उन्हें यह कहते हुए सुना कि चूंकि तुम मेरे लंबे समय के वफादार सेवक थे, इसलिए तुम्हें यह १० दिन दिए गए। लेकिन याद रखना। केवल 10 दिन।

इन 10 दिनों में कर्मचारी ने कुत्तों को बड़ी सावधानी से खिलाया। 10 दिन का समय खत्म हो गया है!

इसलिए, राजा के आदेश को पूरा करने के लिए, गार्ड ने, नियमों के अनुसार, आक्रामक कुत्ते को नौकर भेजा। इस स्थिति को देखकर राजा हैरान रह गया! सिर गर्म, क्या बात है! कुत्तों का क्या हुआ?

पहरेदारों ने सौ बार कोशिश की लेकिन कुत्तों को नाराज़ करने में नाकाम रहे। थोड़ी देर बाद नौकर खड़ा हुआ और राजा से बोला, "सर, 10 साल तक आपकी सेवा करने के बाद मुझे क्या मिला? मुझे कुछ नहीं मिला। मुझे केवल एक दिन की गलती के लिए मृत्युदंड मिला।"

मेरे पास आपके लिए कोई मूल्य नहीं है। लेकिन आप देखते हैं कि केवल 10 दिनों की देखभाल के बाद कुत्ते मुझे कैसे सम्मान और पुरस्कृत कर रहे हैं। कुत्तों ने मुझे धोखा नहीं दिया। आपके गार्ड सैकड़ों प्रयासों के बाद भी कुत्तों पर गुस्सा करने में विफल रहे।

यह सुनकर, राजा को पश्चाताप हुआ। उसने स्वयं सोचा कि केवल 10 दिनों की सेवा के बाद कुत्ते अपने मालिक का कितना सम्मान कर रहे हैं। उसने उसके साथ विश्वासघात नहीं किया।

लेकिन मैं इसके साथ क्या करना चाहता था? मैं वह नौकर था जो लगभग 10 वर्षों से मेरे आदेशों की सेवा कर रहा था।

परिणामस्वरूप, राजा ने अपने नौकर को माफ कर दिया। उसे अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने नौकर को अपनी छाती पर खींच लिया।

1
$ 0.00
Avatar for Raihan77
3 years ago

Comments