एक बेहतरीन, दिमाग उड़ाने वाला उपन्यास

0 5
Avatar for Ostina1
3 years ago

एक बेहतरीन, दिमाग उड़ाने वाला उपन्यास

क्लाउड एटलस एक महान पुस्तक है जिसका वर्णन करना कठिन है। मैं आपको बता सकता हूं कि नैतिक विकल्पों के बारे में यह एक मार्मिक और चतुर उपन्यास है। यह खोज करता है कि स्वार्थी और बुरे लोग कैसे हो सकते हैं, लेकिन यह इस बात की भी पड़ताल करता है कि कितने अच्छे और अच्छे लोग हो सकते हैं। यदि आप इसे पहले ही पढ़ चुके हैं (यह 2004 में प्रकाशित हुआ था) या टॉम हैंक्स और हाले बेरी के साथ फिल्म देखी, तो मुझे संदेह है कि मेरे कथानक का सारांश इसे काफी आश्चर्यजनक बना देगा।

ब्रिटिश लेखक डेविड मिशेल द्वारा लिखित, क्लाउड एटलस में अलग-अलग समय और स्थानों पर छह परस्पर संबंधित कहानियां हैं। 1800 के दशक के मध्य में, एक युवा अमेरिकी व्यक्ति दक्षिण प्रशांत में एक जहाज़ की तबाही में शामिल था। 2000 के दशक में लंदन में एक अन्य गैंगस्टर के साथ एक संपादक के बारे में एक बहुत ही मजेदार कहानी - भविष्य में दो सेट, पाषाण युग की तरह एक सभ्यता के लिए वापस एक सभ्यता और अनोखे तरीके से बात कर रहे लोग। ("अधिकांश यार्न में कुछ 'सच' होते हैं, कुछ यार्न में कुछ 'सच' होते हैं, कुछ यार्न में बहुत सारे 'सच' होते हैं))

प्रत्येक कहानी में कम से कम एक चरित्र पिछली कहानी के किसी व्यक्ति का पुनर्जन्म है। मिशेल हालांकि बाहर नहीं आता है और आपको स्पष्ट रूप से बताता है। वह इसे संकेत के माध्यम से व्यक्त करता है, यह विभिन्न पात्रों में दिखाई देता है, जिसमें एक आवर्ती जन्म चिह्न भी शामिल है। जबकि मुझे लगता है कि आप उपन्यास का आनंद ले सकते हैं, इसके बारे में बहुत अधिक चिंता किए बिना, इसका मतलब है कि विभिन्न कहानियों के सभी कनेक्शनों को पकड़ने की कोशिश करना मज़ेदार है।

"उपन्यास में दिमाग झुकने वाली संरचना है।"

चीजों को और अधिक जटिल करने के लिए, उपन्यास में एक मन झुका हुआ नेस्टेड संरचना है। मैंने पहले कभी किसी चीज़ को किताब जैसा सही नहीं पाया। अधिकांश कहानियाँ दो भागों में विभाजित हैं। आप कहानी का पहला भाग पढ़ते हैं और फिर एक महत्वपूर्ण मोड़ पर किताब अचानक अगली कहानी के मध्य वाक्य में फैल जाती है। थोड़ी देर के बाद, दूसरा अप्रत्याशित रूप से तीसरी कहानी पर स्विच करता है, और बहुत कुछ। आखिरकार, वे रिवर्स ऑर्डर में प्रोत्साहन लेते हैं, इसलिए आपने जो आखिरी चीज पढ़ी है वह कहानी का अंत है जो आपने पृष्ठ 1 पर शुरू किया था।

यदि कोई नई कहानी अभी आपको नहीं पकड़ती है, तो आपको पढ़ना बंद करने की परीक्षा हो सकती है। 1930 के दशक में बेल्जियम में एक युवा दक्षिण प्रशांत संगीतकार के बारे में जब सेटिंग हटाई गई तो मैं थोड़ा चिंतित था - पहला भाग इतना सम्मोहक था, मैं जानना चाहता था कि क्या हुआ। लेकिन मिशेल अलग-अलग दुनिया और चरित्रों की आंतरिक आवाज़ों को कैप्चर करने का एक बड़ा काम करता है जिसे मैं कभी नहीं पढ़ना चाहता था। और मैं यह देखने के लिए उत्साहित था कि वह प्रत्येक कहानी को पहले बताई गई कहानियों से कैसे संबंधित होगा।

किसी भी तरह, कहानियों के लिए जो सामान्य है वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें अलग करना। यह मानव प्रकृति और मानव मूल्यों के बारे में एक महान कहानी है। सैकड़ों चीजें बदल जाती हैं और चीजें सैकड़ों या हजारों वर्षों तक नहीं होती हैं।

मुझे उम्मीद है कि मुझे याद होगा कि क्लाउड एटलस ने मुझे क्या पेशकश की थी, क्योंकि यह एक ऐसी किताब है जिसे आप किसी और के साथ चर्चा करना चाहते हैं। मुझे यकीन है कि मैंने कुछ भी नहीं पकड़ा है मैं इसे पढ़ने की पहेली को एक साथ रखने की तरह पढ़ता हूं - और मुझे उम्मीद है कि मेलिंडा या एक दोस्त इसे लेने के लिए राजी करेंगे ताकि हम पहेली के विभिन्न हिस्सों को साझा कर सकें। क्लाउड एटलस के बारे में आप लंबे समय तक सोचेंगे और पढ़ेंगे।

1
$ 0.01
$ 0.01 from @TheRandomRewarder
Avatar for Ostina1
3 years ago

Comments