श्रीकांत- अध्याय 2

0 7
Avatar for Mithila012
3 years ago

उसके पैर उठ नहीं रहे थे, फिर भी किसी तरह वह गंगा के किनारे चला गया और सुबह लाल आँखों और बहुत शुष्क मुंह के साथ घर पहुंचा। यह एक समारोह की तरह था। "यह आया! यह रहा! " उन सबको एक साथ एक स्वर में इस तरह कहना कि मेरा दिल रुकने की तैयारी करने लगा।

जतिन लगभग मेरी उम्र का था। इसलिए आनंद भी उनका सबसे बड़ा जुनून था। वह कहीं से दौड़ता हुआ आया और बोला "श्रीकांत आया है - यह आया है, मध्य भाई!" इस तरह की उन्मत्त चीख के साथ, घर को फाड़ते हुए, उसने मेरे आने की घोषणा करना शुरू कर दिया और एक पल की भी देरी के बिना, उसने मेरे हाथ को अत्यंत सम्मान के साथ पकड़ा और मुझे लिविंग रूम के तहखाने में खींच लिया।

वहाँ पर मझले भाई बड़े मन से परीक्षा पास करने का पाठ पढ़ रहे थे। अपना चेहरा उठाकर और थोड़ी देर तक मेरे चेहरे को देखते हुए, उसने फिर से पढ़ने का मन बनाया, यानी बाघ, शिकार पर कब्जा करने के बाद, एक सुरक्षित जगह पर बैठा, जैसे दूसरा पक्ष अवमानना ​​के साथ देखता है दयालु उनकी अभिव्यक्ति थी। यह संदेह है कि क्या सजा का ऐसा महान महेंद्र योग उसके भाग्य में पहले कभी नहीं एकत्र हुआ था।

एक मिनट के लिए वे चुप थे। मुझे पता था कि बाहर रात बिताने के बाद कान और गाल दोनों का क्या होगा। लेकिन, अब वह ज्यादा समय तक टिक नहीं सके और 'कर्ता' के पास भी समय नहीं था। वे परीक्षा पास करने की तैयारी में भी थे!

आप हमारे मध्य भाई को इतनी जल्दी नहीं भूले होंगे। ये वही हैं जिनकी सख्त देखरेख में हम सभी कल शाम और केवल एक पल बाद रिहर्सल कर रहे थे, जिनकी वाक्पटुता words ओम-ओम् ’शब्द और साथ ही Bengal द रॉयल बंगाल’ की कल रात दीप को निकालने की चोट से थी। एक बार भ्रमित होने पर, उसे एक अनार के पेड़ पर शरण लेनी पड़ी।

"पंचांग देखो, सतीश, आज बैंगन खाना अच्छा है या नहीं।" जैसे ही बुआजी ने पास का दरवाजा खोला और घर में पैर रखा, वह मुझे देखकर हैरान रह गई। "तुम कब आए? आप कहाँ गए थे धन्य हैं आप, लड़का - आप पूरी रात सोए नहीं - आप सोच-विचार कर मर गए - चुपके से उस इंद्र के साथ - जो बाहर गया था, फिर नहीं दिखा। न तो खाते हैं और न ही पीते हैं; कहो कि यह कहाँ था, तो तुम अशुभ हो। चेहरा काला पड़ गया है, आंखें लाल हैं, मैं कहता हूं, बुखार नहीं चढ़ा है? बस करीब आओ, चलो आंग देखते हैं। ” एक ही बार में इतने सारे सवाल पूछने के बाद, चाची खुद आगे बढ़ीं, मेरे माथे पर हाथ रखा और कहा, “मैंने जो सोचा था वह नहीं हुआ! आंग बहुत गर्म है। अगर ऐसे लड़कों के हाथ और पैर बंधे हुए हैं और पानी का जाल बिछा है, तो शांत हो जाइए! आपके घर से जाने के बाद ही मैं कुछ और करूंगा। चलो, एक बार देख लो और अपना आनंद लो! ” वे बैंगन-खाने के सवाल को पूरी तरह से भूल गए। उसने मेरा हाथ पकड़ा और मुझे अपनी गोद में खींच लिया।

"वह अभी नहीं जा पाएगा," मध्य भाई ने बादल जैसी गंभीर आवाज के साथ कहा।

“क्यों, वह यहाँ क्या करेगा? नहीं, नहीं, इस समय, आपको इसे पढ़ना या लिखना नहीं है। पहले दो कौर खाएं और कुछ नींद लें। मेरे साथ आओ। " यह कहते हुए बुआजी मेरे साथ चलने लगीं।

लेकिन शिकार जो हाथ से निकल गया था! मध्यम भाइयों ने जगह और समय भूल गए, जोर से चिल्लाया और धमकी दी, "सावधान, यहां मत छोड़ो, श्रीकांत! आंटी फिर कुछ चौंक गईं। इसके बाद, उसने अपना मुंह बीच वाले भाई की ओर किया और कहा, "सती!"

बुआजी गंभीर स्वभाव की महिला थीं। पूरा घर उससे डरता था। मझला भाई उस एक तेज नजर से डर कर बैठ गया। और फिर, बड़ा भाई भी पास के कमरे में बैठा था। बात उनके कानों तक पहुंची तो अच्छा नहीं था।

हम हमेशा बुआजी के एक स्वभाव को देखते रहे हैं। कभी किसी कारण से वह शोर मचाकर लोगों को इकट्ठा करना पसंद नहीं करती थी। वह गुस्से में होने पर भी कभी जोर से नहीं बोलती थी। उसने कहा, "ऐसा लगता है कि यह आप के डर से यहां खड़ा है। सतीश देखें, जब मैं सुनता हूं कि आप बच्चों को पीटते हैं। आज से अगर कभी किसी को छुआ, और मुझे पता चला; इसलिए मैं तुम्हें इस डंडे से बाँध दूंगा और नौकर के हाथ में बेंत डालूँगा। बेहया खुद हर साल फेल हो जाती है - और फिर दूसरों पर रोब डालती है! चाहे कोई इसे पढ़े या नहीं, अब से आप किसी से पूछ नहीं पाएंगे! ”

ऐसा कहने के बाद, वह मुझे उसी तरह ले गई जैसे वह आया था। मझला भाई मुंह बंद करके बैठा था। मध्यम भाइयों को अच्छी तरह पता था कि इस आदेश की अवहेलना करना किसी के नियंत्रण से परे है।

मुझे अपने साथ ले जाते हुए, मेरी चाची अपने कमरे में आई, मेरे कपड़े बदले, मुझे गर्म जलेबियाँ खिलाईं, पेट भर कर सोने के लिए कहा और मुझे यह अच्छी तरह से बताने के बाद, बाहर की तरफ एक चेन लगा दी, ताकि मैं मर जाऊँ, तो उनकी हड्डियाँ जुड़ जाएँगी!

पाँच मिनट के बाद, छोटे भाई ने बिस्तर से चेन खोली और पुताई करके मेरे बिस्तर पर आ गया। वह खुशी की अधिकता से पहले बोल भी नहीं सकता था, फिर उसने थोड़ी 'साँस' ली और फुसफुसाया, "क्या आप जानते हैं कि माँ ने मध्यम भाई को क्या आदेश दिया है? उन्हें अब हमें किसी काम में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। अब आप और मैं दोनों एक ही कमरे में पढ़ेंगे - मध्यम भाई, हम बिलकुल भी परवाह नहीं करेंगे। ” इतना कहते हुए, उसने अपने दोनों हाथों के अंगूठे एकत्रित किए और जोर से नृत्य किया।

तीनों भी वापस आए और दर्शन किए। अपने प्रदर्शन के उत्साह में यह एक बार अधीर हो रहा था और छोटे भाई को इस सुसमाचार को देकर यहाँ खींच लाया। पहले तो वह थोड़ी देर तक खूब हँसा। फिर उसने हँसना बंद कर दिया और अपनी छाती को बार-बार थपथपाते हुए कहा, “मैं! मैं !! यह सब मेरी वजह से हुआ है, तो आप नहीं जानते? यदि मैंने अपने बीच के भाई के सामने (मुझे) नहीं लिया होता, तो क्या मेरी माँ ऐसा आदेश देतीं? लेकिन छोटे भाई, आपको मुझे अपना कलदार टॉप देना है, तो मैं आपको बता दूं। ”,“ अच्छा। इसे मेरे डेस्क से प्राप्त करें। ” छोटे भाई ने उसी क्षण आज्ञा दे दी। लेकिन वह एक घंटे के लिए पृथ्वी की पूरी संपत्ति के लिए एक ही शीर्ष देने में सक्षम नहीं हो सकता है।

मानव स्वतंत्रता का एक ही मूल्य है। ऐसा व्यक्तिगत न्याय अधिकार प्राप्त करने की खुशी है। आज, मैं बार-बार सोचता हूं कि बच्चों के साथ भी, उनकी अमूल्यता एक बिंदु से कम नहीं है। मध्यम भाई, बड़े होने के कारण, स्वेच्छा से, अपने से छोटे लोगों के सभी अधिकारों को प्राप्त करने के विशेषाधिकार के साथ, छोटे भाई ने बिना किसी संकोच के अपनी आत्मा को सबसे प्यारी चीज दी। वास्तव में, मध्यम भाई के अत्याचारों की कोई सीमा नहीं थी। उसे रविवार को दोपहर को एक मील पैदल चलना था और अपने दोस्तों को बुलाना था जो ताश खेल रहे थे। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान, जब तक वे सोते थे तब तक पंखे को जलाना पड़ता था। सर्दियों के दिनों में, जब वह लिफाफे के अंदर छिपे अपने हाथों और पैरों के साथ एक कछुए की तरह बैठी हुई किताब पढ़ रहा था, तब हमें बैठते समय उसकी किताब के पन्ने पलटने थे - यही उसके सभी अत्याचार थे। और तब 'ना' कहने का कोई तरीका नहीं था। किसी को शिकायत करने की हिम्मत नहीं थी। घुनक्षेत्र-न्याय के साथ भी अगर उन्हें पता चल पाता, तो वे आदेश देते, “केशव, जाओ और अपना भूगोल ले आओ, मुझे देखने दो कि तुम्हें पुराना पाठ याद है या नहीं। जतिन, जाओ और एक अच्छी झोउ छड़ी तोड़ दो। " अर्थात्, पिटाई अनिवार्य थी, इसलिए यदि इन लोगों के बीच आनंद की मात्रा में प्रतिस्पर्धा थी, तो इसमें आश्चर्य की बात क्या थी?

लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना खुश था, अंत में इसे स्थगित करना आवश्यक हो गया; क्योंकि स्कूल टाइम हो रहा था। मुझे बुखार था, इसलिए मैं कहीं नहीं गया था।

मुझे याद है कि रात में बुखार खराब हो गया था और फिर मुझे 7-8 दिनों के लिए बिस्तर पर रहना पड़ा था!

मुझे याद नहीं है कि कितने दिनों बाद वह स्कूल गया और फिर कितने दिनों बाद वह इंद्र से मिला; लेकिन मुझे याद है कि ऐसा बहुत दिनों बाद हुआ था। यह एक शनिवार था और मैं जल्दी बंद होने के कारण स्कूल से जल्दी लौट आया। उन दिनों गंगा में पानी बहने लगा था और मैं मछली पकड़ने वाली छड़ी से गंगा से जुड़े एक नाले के किनारे बैठा था। कई और मछली पकड़ने वाले थे। अचानक मैंने देखा कि एक आदमी, गिलहरी के पास झुंड के नीचे बैठा है, मछली पकड़ रहा है। अंडर कवर होने के कारण, वह अच्छी तरह से दिखाई नहीं दे रहा था। लेकिन उनकी मछली पकड़ती दिखाई दे रही थी। बहुत देर से मुझे अपनी जगह पसंद नहीं आ रही थी। मैंने मन ही मन सोचा, मुझे जाने दो और उसके बगल में बैठ जाओ। जैसे ही मैं पलटा और मेरे हाथ में मछली पकड़ने की छड़ी लेकर खड़ा हो गया, उसने कहा, “मेरे पास आकर बैठो। आप कैसे हैं, श्रीकांत? " छाती धड़क गई। भले ही मैं उसका चेहरा नहीं देख पाया, लेकिन मैंने पहचान लिया कि यह इंद्र है। शरीर के अंदर से प्रवाहित होने वाली बिजली के तेज प्रवाह के कारण, जहाँ वह है, एक क्षण में, जैसे कि वह सचेत हो गया है, वैसी ही स्थिति उसकी आवाज़ से हुई। पलक झपकते ही सरवंग का खून खौल गया और उसकी छाती पर जोर से धड़कने लगा। किसी भी तरह से उसके मुंह से जवाब नहीं निकला। मैंने यह जरूर लिखा है, लेकिन उस वस्तु को भाषा में व्यक्त करने की बात तो दूर, उसे समझने तक की बात मेरे लिए बहुत कठिन नहीं थी, शायद बहुत ज्यादा थी। क्योंकि इस बहुप्रचलित सरल वाक्य-राशि के प्रयोग के अलावा बोलने का कोई और तरीका नहीं है - जैसे हृदय के रक्त में हलचल हो रही थी - यह बेचैन या बेचैन हो रहा था, यह बिजली के प्रवाह की तरह बह रहा था - आदि। लेकिन इसके द्वारा कितना व्यक्त किया जा सकता है? जो नहीं जानता उसके सामने मेरा कितना मन प्रकाशित हुआ? जिसने अपने जीवन में एक दिन के लिए भी यह अनुभव नहीं किया है, मैं उसे यह कैसे बता सकता हूं और वह इसे कैसे जान सकता है? जिसे मैं हर बार याद करता रहा - कामना, आकांक्षा और फिर भी, किसी भी रूप में उससे मिलने में सक्षम नहीं, इस डर के कारण वह दिन-ब-दिन सूखती जा रही थी। , इस तरह अचानक मेरी आंखों के सामने इस तरह के अमानवीय रूप से, मुझे अपने पक्ष में आने के लिए अनुरोध किया! वह उसके पास गया और बैठ गया; लेकिन फिर भी कुछ नहीं कह सका।

इंद्र ने कहा, "जब आप उस दिन वापस आए थे, तो आप बुरी तरह से पीटे गए थे - श्रीकांत क्यों नहीं? मैं तुम्हें लेने के लिए एक अच्छा काम नहीं किया। मैं हर दिन उसके लिए बहुत दुखी हूं। ” मैंने अपना सिर हिलाया और कहा, "मुझे नहीं पीटा गया।" इंद्र ने प्रसन्नता से कहा, “क्या तुमने नहीं खाया? सुनो, श्रीकांत, तुम्हारे जाने के बाद मैंने कई बार काली माता को बुलाया था ताकि कोई तुम्हें मार न डाले। काली माता बडी जगराता देवी है रे! कभी भी कोई उन पर चिल्लाकर उन्हें मार नहीं सकता। माँ आती है और इस तरह से भूल जाती है कि कोई कुछ नहीं कर सकता। ” यह कहते हुए, उसने मछली पकड़ने की छड़ी रखी और अपने हाथों को मोड़कर उनके माथे पर रख दिया, जैसे कि वह पूरे मन से उनके सामने झुक गया हो। फिर उसने मछली पकड़ने वाली छड़ी में चारा डाला और पानी में डाल दिया।

मैंने धीरे से पूछा, "तुम क्या करते हो?" इंद्र ने कहा, "कुछ नहीं, मैं सिर्फ जवाफुल (गुड़हल) लाऊंगा और इसे मां के चरणों में रख दूंगा।" जावा के फूल उन्हें बहुत प्रिय हैं। जो उन्हें उसी इच्छा से प्रदान करता है, उसका फल भी वही होता है। हर कोई जानता है कि, तुम नहीं? मैंने पूछा, "क्या आपका स्वास्थ्य खराब नहीं हुआ?" इंद्र ने आश्चर्य से कहा, “मेरी? मेरा स्वास्थ्य कभी नहीं बिगड़ता। कभी कुछ नहीं होता। " वह अचानक उत्तेजित हो गया और बोला, “श्रीकांत देखो, मैं तुम्हें एक चीज सिखाऊंगा। यदि आप दोनों बहुत प्रयास से देवी का नाम लेंगे, तो वे सामने आकर खड़े हो जाएंगे - आप उन्हें स्पष्ट रूप से देख पाएंगे। और फिर वे आपको कभी भी बुरा नहीं होने देंगे। तुम्हारा कोई भी बाल कर्ल नहीं कर पाएगा - तुम खुद जान जाओगे - फिर वहाँ जाओ अगर तुम मेरी तरह चाहते हो, खुशी से सोओ, तो मेरी चिंताएँ कम होंगी। समझ गया? "

मैंने सिर हिला कर कहा, "ठीक है।" फिर, मछली पकड़ने वाली छड़ी में चारा डालने और पानी में डालने के बाद, उसने धीरे से पूछा, "अब आप किसके साथ जा रहे हैं?"

"कहाँ पे?"

"मछली पकड़ने के पार।"

इंद्र ने मछली पकड़ने की छड़ी उठाई और ध्यान से उसे पास में रखा और कहा, "मैं अब नहीं जाऊंगा।" मैं उसे बोलते सुनकर चकित था। पूछा, "क्या आप उसके एक दिन बाद नहीं गए?"

"नहीं, एक भी दिन नहीं - मेरे सिर पर कसम खाकर।" बात खत्म किए बिना, इंद्र कुछ देर बैठने के बाद चुप हो गए।

उसके संबंध में यह बात मुझे समय-समय पर कांटे की तरह चुभती रही है। किसी तरह वह उस दिन मछली बेचना नहीं भूल सकता था, इसलिए भले ही वह चुप था लेकिन मैं रुक नहीं सकता था। मैंने पूछा, “तुम्हारे सिर पर किसने शपथ खाई है भाई? आपकी मां? "

"नहीं, माँ नहीं।" यह कहते हुए इंद्र फिर चुप हो गए। धीरे से बंसी में रस्सी लपेटते हुए उसने कहा, "श्रीकांत, क्या तुमने घर पर अपनी रात के बारे में किसी को नहीं बताया?"

'नहीं, लेकिन सभी जानते हैं कि मैं तुम्हारे साथ गया था।'

इंद्र ने और कोई सवाल नहीं किया। मुझे लगा कि अब वह उठ जाएगा। लेकिन वह नहीं उठा और चुप रहा। उसके चेहरे पर हमेशा एक मुस्कान थी, लेकिन इस बार वह नहीं थी। जैसे कि वह मुझसे कुछ कहना चाहता है और किसी कारण से, कुछ भी नहीं कह सकता है, और एक ही समय में, बिना कुछ कहे नहीं जाता है - भले ही वह चिंतित महसूस कर रहा हो। आप लोग शायद कहेंगे, "यह आपका पूर्ण झूठ है, बाबू, ऐसी मानसिकता का आविष्कार करना आपकी उम्र नहीं थी।" मैं वह भी स्वीकार करता हूं। लेकिन तुम यह भी भूल जाते हो कि मैं इंद्र से प्यार करता था; एक आदमी दूसरे के मन को केवल सहानुभूति और प्रेम से जान सकता है - उम्र और बुद्धि से नहीं। जिसने प्यार किया है उसकी दुनिया में, दूसरे के दिमाग की भाषा उसके सामने समान रूप से व्यक्त हो गई है। यह अत्यंत कठिन अंतर्दृष्टि केवल प्यार के बल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है, और किसी तरह नहीं। मैं इसका सबूत देता हूं।

इंद्र ने अपना मुंह उठाया जैसे वह कुछ कहना चाहता हो, लेकिन जब से वह बोल नहीं सकता था, उसका पूरा चेहरा पीला पड़ गया। उसने चुत से सिरका की एक छड़ी को तोड़ दिया और उसने उसे नीचे की ओर कर दिया और उसे पानी पर फेंकना शुरू कर दिया; फिर उन्होंने कहा, "श्रीकांत!"

"क्या कर रहा है भाई?"

"क्या आपके पास पैसे हैं?"

"कितने रुपए?"

"कितने? यह चार या पाँच रुपये है। ”

"हाँ। क्या आप इसे लेंगे? ” कहते हुए मैंने उसके चेहरे को बड़े मजे से देखा। मेरे पास कुछ रुपए ही थे।

हाय रे!

1
$ 0.00
Avatar for Mithila012
3 years ago

Comments