बेरोजगार लोग

0 5
Avatar for Mithila012
3 years ago

बेरोजगार लोग

बेरोजगार लोग खुद को विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रखते हैं। मतीनुद्दीन के मामले में, यह कथन बिल्कुल सत्य है। वह अक्सर विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रहता है। उसे देखकर, ऐसा लग सकता है कि इस तरह का काम करने वाला व्यक्ति अपना परिवार चलाने में सक्षम नहीं है। उनकी कई गतिविधियों में से एक राजनीतिक मुद्दों पर निबंध लिख रहा है। वह नियमित रूप से देश के सभी दैनिकों को अपने लेख भेजते हैं। अब तक कोई लेख प्रकाशित नहीं किया गया है। हालाँकि, संपादक को लिखे गए दो पत्र छपे हैं। एक दैनिक बंगला में और एक समाचार में। उन्होंने पत्रिका की कटिंग फाइल निकाल ली है।

वह अभी भी बहुत व्यस्त है। एक लंबा लेख शुरू किया। यह कोई राजनीतिक लेख नहीं है। हालांकि, शैक्षिक निबंध, निबंध का नाम - 'आवश्यकता और महिलाओं के जागृति का अतिरेक'।

शीर्षक उनकी नोटबुक पर लिखा गया है। लेख के अंत में, तय करें कि कौन सा शीर्षक अंतिम होगा। अन्य तीन शीर्षक हैं-

1। मेरी नजर में महिलाएं।

2। बेगम रोकिये से मदर टेरेसा।

3। हे स्त्री!

रात के साढ़े आठ बज चुके हैं। टीवी पर बांग्ला खबर खत्म हो गई है। एक नृत्य कार्यक्रम है, जिसे 'टेल टेल टेल' कहा जाता है। मतीनुद्दीन टीवी के सामने बैठा है। लेकिन टीवी देखना या सुनना नहीं। टीवी की आवाज बंद कर दी गई है।

श्री मतीनुद्दीन हमेशा टीवी पर बांग्ला समाचार सुनते हैं। बेरोजगार लोगों को देश की नवीनतम स्थिति से अवगत होना पसंद है और इसे अपनी मुख्य जिम्मेदारियों में से एक मानते हैं। श्री मतीनुद्दीन न केवल टीवी समाचार सुनते हैं, वे बीबीसी और वॉयस ऑफ अमेरिका भी सुनते हैं। पहले मैं रेडियो पेकिंग की बाहरी सेवा सुनता था। हाल ही में मत सुनो, क्योंकि उन्होंने बांग्लादेश के बारे में रिपोर्ट करना बंद कर दिया है।

मतीनुद्दीन ने आज भी टीवी पर खबर नहीं सुनी। यह महिलाओं के मुद्दों पर अतिरिक्त ध्यान केंद्रित करने के कारण है। अगर वह आज टीवी सुनता, तो विस्मय से अभिभूत हो जाता। क्योंकि आज SSC का परिणाम है। उनकी पहली बेटी नादिया मेहज़बीन का नाम टीवी पर रखा गया है। आदर्श बालिका विद्यालय से नादिया मेहज़बीन आठ अंकों के साथ विज्ञान विभाग में लड़कों और लड़कियों में पहली बनीं।

सुरैया रात को दस बजे अपने पति के घर में घुस गई। मतीनुद्दीन ने नाराजगी भरे स्वर में कहा, अब मैं चावल नहीं खाऊंगा। तुम खाओ। लिखने में व्यस्त होने पर मुझे खाने जैसी तुच्छ चीजों से परेशान न करें। आपको ऐसा कितनी बार कहना है?

सुरैया ने कहा कि आज एसएससी का परिणाम प्राप्त हुआ है। उन्होंने बांग्ला समाचार में रात आठ बजे कहा।

मतीनुद्दीन ने अपनी पत्नी के शब्दों की आवाज़ सुनी। उसने देखा और नादिया को दरवाजे पर खड़ा देखा। वह छटपटा रही है और उसकी आँखें समान रूप से पानी भर रही हैं। वह लड़कियों के चरित्र में इस कमजोरी से बहुत परेशान थी। सिर्फ टीवी पर रिजल्ट घोषित किया है। पास-फेल जानने के दो दिन के भीतर ही मेरी नाक में आंसू निकल गए थे। उसका गुस्सा बढ़ गया। उन्होंने लेख के लिए अपने गुस्से को नियंत्रित करने की कोशिश की। सिर में गुस्से पर एक जटिल विश्लेषणात्मक निबंध लिखना संभव नहीं है। मतीनुद्दीन ने गकीर के गले से कहा - तुम गधे लड़की को क्यों रो रहे हो?

सुरैया ने खुद रोते हुए कहा - आपकी बेटी पहले है। आठ पत्र प्राप्त किए।

आपने क्या कहा?

उनकी क्लास की हेडमिस्ट्रेस आ गई हैं। मिठाई लेकर आता है। स्कूल से दो शिक्षक भी आए थे।

नादिया पहले रही है? मैं क्या कह रहा हूँ? ये! वह पहले किस लिए होगा?

इस बार सुरैया सचमुच रो पड़ी और बोली - मुझे यकीन नहीं हो रहा है। आप खुद नादिया की हेडमिस्ट्रेस से बात करें। मेरा सर कैसा हो रहा है?

उन्हें चाय दें। मै जा रहा हूँ। झूठी खबर हो सकती है। हो सकता है कि नादिया नाम की लड़की पहली बार आई हो। बेवकूफ हेडमिस्ट्रेस को आपकी बेटी समझती है।

टीवी पर उनके स्कूल का नाम भी बताया गया है।

क्या बांग्लादेश टीवी समाचार में कोई मूल्य है? अगर कोई कीमत है, तो क्या हम बैटरी जलाते हैं और बीबीसी, वॉयस ऑफ अमेरिका सुनते हैं? एंट्री के साथ पंजाबी में दो बाल्टियाँ रखें-मैं देखता हूँ क्या बात है? थोड़ा बेचैन मत हो। इसमें बेचैन होने की कोई बात नहीं है। इसका मतलब है Follies News।

मतीनुद्दीन को रात के ग्यारह बजे तक सच्चाई का पता चला। नादिया के महान-चाचा मिठाई के साथ चले गए हैं। नादिया के स्कूल की कुछ गर्लफ्रेंड आ गई हैं। आसपास के घरों की कुछ महिलाएं आईं। अखबार के सभी कार्यालयों से लोग आए। माता-पिता को दोनों तरफ लड़की के बीच में फोटो खिंचवाना होगा। मतीनुद्दीन सहमत नहीं था। उन्होंने विनम्र स्वर में कहा, "भाई, मैं अपनी बेटी की शिक्षा के बारे में कुछ नहीं जानता।" मैंने उन पर कभी गौर नहीं किया। आज, लड़की के साथ तस्वीर लेना और उसे अखबार में छापना बहुत अनुचित होगा। बता दें कि लड़की ने अपनी मां के साथ एक तस्वीर ली थी। यह ठीक और सभ्य होगा। श्री मतीन बिना किसी को बताए घर से निकल गए। एक लड़की के लिए एक उपहार। खरीदना चाहते हैं। इतनी रातें दुकानें बंद रहने वाली हैं। फिर भी देखने की कोशिश कर रहा हूं। कुछ स्टोर देर रात तक खुले रहते हैं। क्या एक अच्छी घड़ी मिल सकती है? लड़की ने बिना देखे ही परीक्षा दे दी। वह परीक्षण के अंत में मामले को नोटिस कर रहा था। परीक्षा के लिए घड़ी आवश्यक थी। लेकिन इस लड़की ने इसे खुलकर नहीं कहा। कौन जानता है कि एक अच्छी घड़ी की कीमत कितनी होगी। उसके पास उतना पैसा नहीं है। पैसे। जिसे साथ लाया गया था। छह या सात सौ से ज्यादा नहीं। यह पैसा एक अच्छी घड़ी नहीं होगी। एक पेन खरीदा जा सकता है। उसने स्तंभ का बहुत ध्यान रखा होगा। जब उसके बच्चे बड़े हो जाएंगे, तो वह उन्हें पेन दिखाएगा और उन्हें बताएगा - मेरे पिता ने मुझे दिया था। जिस दिन मेरा SSC का रिजल्ट आया, उस रात मेरे पिता ने इसे खरीदा था।

एक साड़ी की दुकान खुली पाई गई। मतीनुद्दीन ने अपनी बेटी के लिए एक साड़ी खरीदी। कीमत छह सौ पचास रुपये। Halfsilk। साड़ी का रंग गहरा नारंगी है। मतीनुद्दीन को रंग बहुत पसंद था। उसने झिझकते हुए दुकानदार से कहा, क्या मेरी बेटी श्यामला उसे इस साड़ी में स्वीकार करेगी?

दुकानदार ने साड़ी को पैक करते हुए कहा, अगर आप इस साड़ी को एक पेटीनी को देते हैं, तो वह एक राजकुमारी की तरह दिखेगी।

मैं दस और दुकानें खरीद सकता था। लेकिन बात आज की है। मेरी बेटी के लिए उपहार। उसे एसएससी का रिजल्ट मिला। बच्चे सबसे पहले थे। विज्ञान समूह। मुझे आठ पत्र मिले। कल आप सभी अखबारों में उनकी तस्वीरें देखेंगे। उसका नाम नादिया मेहज़बीन है। मेहजबीन शब्द का अर्थ चंदकपाली है। अरबी में, मई चंद्रमा है। जाबीन भाग्य है। दरअसल मेरी बेटी चंदकपाली है।

दुकानदार वाकई हैरान था।

आपकी बेटी?

हाँ भाई, मेरे चचेरे भाई। नादिया मेहज़बीन।

दुकानदार ने दराज खोली और एक सौ रुपये लौटा दिए। साड़ी की कीमत पांच सौ पचास तक गिर गई।

मतीनुद्दीन दुकानदार की राजनीतिकता पर मोहित हो गया। उसकी आँखों में आँसू आ गए।

घर में बहुत खाना था। नादिया के चाचा भी होटल से रोस्ट और पोला लाए थे। मतीनुद्दीन कुछ भी नहीं खा सकता था। वह वास्तव में अपनी बेटी से बात करना चाहता था। वह ऐसा नहीं कर सका। लड़की उसके सामने नहीं आती है। अपनी बेटी को बुलाना और एक कहानी बताना उसके स्वभाव के खिलाफ है।

रात को समय पर बिस्तर पर चले गए। सूरमा ने कहा कि वह आज नादिया के साथ सोएगा। यही उसके संकट का कारण है। उसने सोचा कि वह अपनी पत्नी के साथ लेट जाएगा और अपनी बेटी की भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करेगा - लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यदि नहीं, तो और क्या करें।

क्या आपको लड़की की साड़ी पसंद थी?

शायद उसने कुछ नहीं कहा।

नई साड़ी बाद में सलामी नहीं दी। सिर्फ इसलिए नहीं कि टेस्ट पहले-दूसरे का है। आपको शिष्टाचार सीखना होगा। पहला-दूसरा होना मुश्किल नहीं है - विनम्र तरीके से दूर रहना मुश्किल है।

मैंने उससे कहा कि वह साड़ी पहन ले, उसे शर्म आएगी। कहो तो बाद में आऊँ?

नहीं रहना। दर्द अच्छा नहीं लगता है। सोया हुआ।

मतीनुद्दीन अपनी आँखें बंद किये लेटा हुआ है। उसे यकीन है कि उसे आज रात नींद की एक बूंद नहीं मिलेगी। छाती भी धड़क रही है। तपाक से सलाम। इसलिए। यहां तक ​​कि अगर आप दिल का दौरा पड़ने से मर जाते हैं, तो कोई भी नोटिस नहीं करेगा। यह भाग्य है। भिक्षु परिवार से। मतीनुद्दीन ने अपने निबंध के बारे में सोचने की कोशिश की। कुछ भी दिमाग में नहीं आ रहा है। विचार सभी यादृच्छिक हो गए हैं। क्या है नजरुल की कविता? दुनिया में जो भी महान रचना है वह चिरस्थायी / आधी महिलाओं द्वारा, आधी पुरुषों द्वारा की गई है। कविता सही नहीं है। ज्यादातर महिलाएं ऐसा करती हैं - पुरुष बहुत कम करते हैं। इसका सबूत उसके साथ। वह कुछ नहीं कर सकता था। मतीनुद्दीन को पानी की प्यास लगी। उसने दीपक जलाया - आज घर में पानी नहीं था। भूल गया। मुझे पानी के लिए रसोई में जाना पड़ता है। उसने दरवाजा खोला और रसोई के लिए चल दी। दीपक नादिया के कमरे में है। मां-बेटी हंस रही हैं। वह इस हँसी में शामिल नहीं हो सकता। आश्चर्य। खैर, टिटली को क्या खबर दी गई है? क्या किसी ने अपने ससुर के घर टेलीफोन कॉल नहीं किया? अगर वे नहीं थे, वे छोड़ दिया होगा। समाचार न देने में भी आनंद है। टिटली के ससुर के घर के लोग सुबह खबर पढ़ेंगे। आनंद कम नहीं है। मतीनुद्दीन ने अपनी प्यास बुझाने के लिए लगातार दो गिलास पानी पिया। अजीब बात यह है कि आप जितना अधिक पानी पीते हैं, उतने ही प्यासे हो जाते हैं। वह आया और हाथ में एक और गिलास पानी लेकर बरामदे में बैठ गया। जब भी हमें सोने की जरूरत हो, बालकनी पर बैठें। नादिया की मुस्कान फिर से सुनाई देती है। माँ और बेटी इतनी हँस रही हैं? दरवाजे पर दस्तक दी और उन्हें बताया - बाहर निकलो। सब मिलकर बात करते हैं। नहीं रहना। वे आएंगे, वे नीचे बैठे होंगे, आइए एरच की मां और बेटी के बारे में बात करते हैं। मैंने सुरैया के लिए एक साड़ी खरीदी होगी। वह कागज पर लिखता था - अपनी मां श्रेष्ठा को एक छोटा सा उपहार। इति मतीनुद्दीन। नहीं, यह सही नहीं होगा। यह एक अतिशयोक्ति होगी। इसके बजाय, हमारे दिमाग में महिलाओं के जागरण पर लेख का मसौदा तैयार करें। शुरुआत दिलचस्प होने की जरूरत है। पढ़ते समय पाठक यह सोचेगा कि वह कहानी पढ़ रहा है। कहानी के लिए लालची, वह एक जटिल निबंध में डूब जाएगा - यह है कि यह कैसे शुरू होता है -

एक छोटा सा खूबसूरत हरा-भरा गाँव, जो कि कबूतरों से घिरा है। गांव का नाम पेराबंद है। उस गाँव के एक बच्चे का नाम रोकेया है।

हंसी की आवाज नादिया के घर से फिर आ रही है। मतीनुद्दीन ने ऊँची आवाज़ में कहा, "आप थोड़ा धीरे से हँसें, लोगों को सोने न दें।"

हँसी रुक गई। श्री मतीन का दिमाग खराब हो गया। वह हंस रहा था। उसने धमकी क्यों दी। क्या वह जीवन भर सिर्फ एक गलती करेगा! उसकी आँखों में आँसू आ गए। उस पानी को किसी ने नहीं देखा।

सुबह दो अख़बारों के साथ चाय पीने के लिए घर जाने की शौकत की आदत है। नाश्ता महत्वपूर्ण नहीं है, अखबार पढ़ना महत्वपूर्ण है। तितली उस समय उसके सामने रहती है। हालाँकि, वह नाश्ता नहीं करता है। साथ बैठने वालों को भी नहीं। अपने आप को एक शब्द मत कहो। पूछने पर श्वाकत जवाब देता है। वह उत्तर भी बहुत छोटा है। मनुष्य की आद्य शक्ति असाधारण है। लगता है कि शकट इसके आदी हो गए हैं।

आज, शौकत ने अखबार को तितली को सौंप दिया और आश्चर्य भरे स्वर में कहा, "नादिया की तस्वीर छपी है।"

तितली ने कुछ नहीं कहा, वह चाय के कप में चाय डाल रही थी। उनसे कोई सवाल नहीं पूछा गया, इसलिए जवाब देने के लिए कुछ नहीं है।

शक्तावत ने कहा, क्या बात है, आपको यह खबर मिली?

समझ गया।

यह तुम्हे कब मिला

कल रात।

रात को कितने बजे है?

ग्याारह बजे हैं। नादिया ने फोन किया।

मैं तब घर पर था। आपने मुझे कुछ क्यों नहीं बताया?

क्या बताये?

क्या तुम मुझे इतनी बड़ी खबर नहीं सुनाओगे?

अब तुम जानते हो।

क्या इसका मतलब है कि आप मुझे अपने बारे में कुछ नहीं बता सकते?

एक कप चाय की चुस्की लेते हुए तितली ने जवाब नहीं दिया। शौकत ने गुस्से से कहा, "क्या तुम समझती हो कि तुम एक लड़के हो?"

तितली ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया। शौकत ने ठंडी आवाज में कहा, तुम जो कर रहे हो वह हास्यास्पद लड़का है। लड़कपन शुरू होने पर मैंने आपको नहीं रोका। मेरा विचार था कि अगर इसे रोका गया, तो यह बढ़ेगा। मुझे लगा कि समय रहते सब ठीक हो जाएगा। अब नहीं देख रहा।

अब क्या करे?

तितली सुनो! मेरा धैर्य अपार है। मैं आपको और समय दूंगा। दो साल, तीन साल, चार साल कोई समस्या नहीं है। मैं एक बार आपकी गलती का एहसास करना चाहता हूं।

अगर मैं इसे कभी गलत न समझूं तो क्या होगा?

तुम बेवकूफ लड़की नहीं हो। समझदार लड़की - मुझे यकीन है कि तुम गलत हो जाओगे। फिर हम जीवन शुरू करेंगे। वह जीवन निश्चित रूप से आनंदमय होगा।

खुश रहना बेहतर है।

क्या आप उस सज्जन से मिले हैं?

नहीं।

टेलीफोन पर बात की?

नहीं।

सुनो, तितली, मैं चाहता हूं कि आप सज्जन से मिलें और बात करें।

आपको क्यों चाहिए

मुझे लगता है कि अगर आप एक सज्जन से दो-चार बार मिलते हैं - तो आप जल्दी से अपनी गलती समझ जाएंगे। चलो एक काम करते हैं - मैं एक दिन घर पर खाने के लिए सज्जन से कहता हूं।

कोई जरुरत नहीं है।

आपको असहज महसूस करने के लिए कुछ भी नहीं है। मैं उसके साथ बहुत अच्छी तरह से मिलूंगा।

तितली चुप है। उसकी निगाह चाय के प्याले पर थी।

शकत ने आहें भरी। तितली ठीक उसके सामने बैठी थी। नई दुल्हन अपने ससुर के घर आती है और पहले कुछ दिनों के लिए घूंघट करती है। उसके सिर पर घूंघट भी। लाल रंग की साड़ी में वह अजीब से खूबसूरत लग रही हैं। लड़की देवी की मूर्ति की तरह कठोर आंखों के साथ बैठी है। शकट यह सुनिश्चित करने के लिए जानता है कि यह कठिन चेहरा एक दिन नरम होगा। वह नहीं जानता कि कब एक दिन।

तितली!

हाँ।

जब मैं आसपास होता हूं तो क्या आप असहनीय महसूस करते हैं?

नहीं।

जब मैं आसपास होता हूं तो आपका चेहरा कठोर हो जाता है। यह मैं क्यों पूछ रहा हूं। क्या आप नादिया को बधाई नहीं दे सकते?

चलो चलते हैं।

क्या मेरे साथ जाने में कोई कठिनाई है?

कोई समस्या नहीं - लेकिन मैं अकेले जाना चाहता हूं।

यह बहुत अशोभनीय नहीं होगा? ༢ knows ༢éউ घर में कोई नहीं जानता कि आप मेरे साथ किस तरह का काम कर रहे हैं। सभी जानते हैं कि हम बहुत खुश हैं। आनन्द के साथ

यह जानना अच्छा है।

यह उनके लिए अच्छा है। हमें यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि उनकी भलाई में कोई दोष न हो। आपको कुछ अभिनय की जरूरत है। इसलिए मुस्कुराते हुए मेरे साथ आओ।

कुंआ।

एक और बात। तुम्हें पता है कि मैं पीएचडी करने जा रहा हूं। क्या आप मेरे साथ जाओगे

यही आपकी इच्छा है।

यानी आपकी अपनी कोई इच्छा या अनिच्छा नहीं है।

नहीं।

कुंआ।

बहुत अच्छा

नहीं।

नहीं।

1
$ 0.00
Avatar for Mithila012
3 years ago

Comments