राजकुमारी इंदुमती की कहानी (भाग -1)

0 7
Avatar for Arif3344
3 years ago

नाह !! आज, राजकुमारी बिल्कुल भी ठीक नहीं लग रही है।

रानी ने गोविंदभोग चावल का हलवा किशमिश और काजू को इतनी सावधानी से पकाया। चांदी के कटोरे में, एक सुनहरा चम्मच सफेद, सफेद-महक pies। राजकुमारी का भारी पसंदीदा, लड़की उसके चेहरे को भी नहीं छूती थी। मैं अपने दोस्तों के साथ भी नहीं खेल सकता था।

राजा बिक्रमजीत स्वयं ही दरबार का सारा काम छोड़कर भीतरी दरबार में आया और उसकी गोद में बैठकर कहानी सुनाई। बाघ के शिकार की कहानी, हिरण के शिकार की कहानी। उस समय लड़की का मन नहीं पिघला, लेकिन पानी की बूंदें उसकी आँखों पर मोती की तरह लुढ़कने लगीं।

राजमशाई भी व्यस्त हो गए और कहा,

"क्या बात है, कैंडिस क्यों?"

मुझे मत बताना माँ!

मुँह के शब्द के बाद

मुझे जो चाहिए वो मिलेगा। "

राजकुमारी इंदुमती ने आहें भरते हुए कहा,

“लोग इतने शरारती क्यों हैं

जानवरों का शिकार!

बाबा आपका तीर धनुष

किसी को मरने मत दो। "

यह सुनते ही, राजमशाई ने तुरंत पूरे राज्य में जानवरों के शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि जानवरों के लिए एक अभयारण्य स्थापित किया जाएगा। और अगर कोई शिकारी या शिकारी निर्दोष जानवरों पर हमला करता है, तो उन्हें तुरंत जेल में डाल दिया जाएगा।

यह सुनकर राजकुमारी का सुनहरा चेहरा प्रतिपदा के चाँद की तरह मुस्कुराया। लेकिन बहुत लम्बे समय के लिए नहीं। वह फिर से मुस्कुराया और अंधेरे नए चाँद में उतर गया।

इस बार, राजकुमारी का प्रिय दादा, इंद्रकुमार, जो कि राजकुमार था, बहन को बहकाने के लिए आया था। भाई-बहन हमेशा दिन-रात गुस्से में रहते हैं। उनमें से एक अपनी बहन के बाल पकड़कर भाग रहा है और दूसरा अपने दादा की स्कूल की किताब छिपा रहा है।

लेकिन कितना भी झगड़ा क्यों न हो, छोटा राजकुमार अपनी बहन की आंखों में आंसू देखना पसंद नहीं करता। उन्होंने इशारा किया और अजीब कविता पर हंसने की कोशिश की,

“हही हहा होहो

मुस्कुराहट के बहुत सारे!

खुख खुख खुख

छींकने और खांसने! ”

फिर भी राजकुमारी मुस्कुराती नहीं है। फिर वह राजकुमार के सुनहरे स्टैंड से लटका हुआ मृत पक्षी लाया और राजकुमारी के सामने रख दिया और उसे अपनी पूंछ से खींचने लगा। उसने सोचा कि उसे राजकुमारी को समझने में बहुत मज़ा आएगा।

पर माँ !! मज़ा कहाँ है? राजकुमारी रोते हुए भाग गई और मोयना के पैरों के चांदी के झोंपड़े को खोल दिया। ओमनी मोयना फरात।

जैसे ही राजकुमार गुस्से में चिल्लाने के लिए गया, एक आंखों वाली लड़की ने गंभीर स्वर में कहा,

"दादाजी, जब आप दुर्व्यवहार करते हैं, तो गुरुमशई, आपके पिता आपको दंडित करते हैं और आपको घर में बंद कर देते हैं, क्या आप इसे पसंद करते हैं? और शव परीक्षा ने कोई शरारत नहीं की। लेकिन मुझे बताइए कि आप कैदी क्यों रहेंगे?"

इसके उत्तर में, कोई भी नहीं बोलता है। अनिवार्य रूप से, राजकुमार ने भी दर स्वीकार कर ली और वापस चला गया।

अंत में रानीमा, पद्मावती आई। उसने लड़की के सिर पर हाथ रखा और उसे अपनी गोद में बिठा लिया और कहा,

"हरे इंदु माँ। मुझे मत बताओ कि तुम्हें क्या हुआ है? तुम्हारा दिमाग भारी क्यों है? तुम्हारे चेहरे पर मुस्कान क्यों नहीं है?मुझे बताओ कि तुम क्या खाना चाहते हो, माँ। मैं पतले सफेद चावल, सुनहरा घी आपके मुंह में डालूंगा? मुझे बताओ, माँ। क्या कारीगर सोने और चांदी के डिजाइन के साथ एक नीली साड़ी पहनेंगे? मुझे बताओ, आपको कौन सा खिलौना चाहिए? कठपुतली को जिंगल बेल से बांध दिया? या छोटी आँखों वाली गुड़िया और छोटी नाक वाली? ”

"माँ, मुझे कुछ नहीं चाहिए। जाओ।"

"लेकिन आप क्यों नहीं गए, माँ? आप सईद के साथ खेलने क्यों नहीं गए? मुझे सच बताइए।"

राजकुमारी ने अपना सिर हिलाया और कर्कश स्वर में कहा।

"मैं ऐसा नहीं कह सकता, मा गो।"

रानी लड़की को गले लगा लेती है और सोचती है कि, लड़की को अपनी माँ को भी कितना दर्द हो सकता है। उसने अपनी गर्दन से पन्ना लटकन के साथ सोने का हार उतार लिया और इसे इंदुमती के गले में डाल दिया। उसने लड़की के सिर पर हाथ रखा और कहा,

"जब मैं छोटा था, तुम्हारी तरह, मेरी माँ ने मुझे इस लॉकेट के साथ एक मंत्र सिखाया था। यदि आप इस लॉकेट को अपने हाथ में रखते हैं और इस मंत्र को गुप्त रूप से पढ़ते हैं, तो सभी समस्याएं जादुई रूप से गायब हो जाएंगी। आय आपको सिखाएगी।"

"पन्ना, छिपाना और तलाश करना

और मेरे साथ मत खेलो,

मैं आपको जवाब देने के लिए फोन कर रहा हूं

दुःख को अपने हाथों में रखो। ”

लड़की को मंत्र सिखाने के बाद रानी वहां से चली गई। इंदुमती ने लॉकेट हाथ में लिया और उसे हिलाने लगी। मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या यह लॉकेट वास्तव में उसकी समस्या का समाधान करेगा। इंदु ने अपनी मां द्वारा पढ़ाए गए मंत्र का उच्चारण किया।

जो कोई भी पूरे मंत्र को नहीं कहता है, बस क्या होता है! पन्ना लॉकेट से हरी बत्ती चमक उठी। आसपास का वातावरण हरे रंग की रोशनी से भर गया था। राजकुमारी ने जल्दी से उसका हाथ अपनी आँखों पर दबाया। थोड़ी देर बाद उसने अपना हाथ अपनी आँखों से हटाया और एक देवदूत को खड़ा देखा। कितना सुंदर, कितना सुंदर था उसे देखना। त्वचा का रंग भूरा है, बाल हरे रेशम की तरह हैं, पीठ पर पंखों के पंख भी गहरे हरे हैं। और आँखें! जैसे पन्ना के दो टुकड़े उस लॉकेट में डाल देना। इंदु उसे आश्चर्य से देखती है। जब एक मधुर आवाज में पन्ना कहता है, तो आकर्षण कम हो जाता है,

“राजकुमारी इंदुमती

पन्ना दिखाई दे रहा है,

अपने दुख को कम करने के लिए

मुझे मत बताओ कि क्या करना है। "

इंदुमती ने धीरे से पन्नपारी को बताया कि उसके माता-पिता और दादा-दादी किसी को क्या नहीं बता सकते हैं।

“तुम्हें पता है, पन्नपारी, मैं कल दोपहर महल के वसंत बगीचे में सईद के साथ खेल रहा था।

रूपमती को आप अच्छी तरह से जानते हैं। वह हर दिन हम तीनों के लिए माला और मुकुट बनाता है। यह रंगीन पराग से भरा होता है जो तितली के पंखों से गिरता है। लेकिन उसकी त्वचा का रंग हम तीनों के रंग जैसा नहीं है, और उसके पास सोने, चांदी और रेशम से बनी पोशाक नहीं है। इसलिए अपाला, रुचिरा, अगर वे सब कहते हैं, उसके साथ खेलते हैं या नहीं। वह काला है, वह गरीब है। वह हमारा दोस्त बिल्कुल नहीं है। ”

पन्ना परी ने मीठी मुस्कान दी और बोली,

"ठीक है, इंदु, मैं तुम्हारी तरह गर्म कंचन नहीं हूँ। मुझे देखो, सोना नहीं, हरे पत्ते और माला। तो क्या तुम मुझसे दोस्ती नहीं करोगे?"

"मैं सभी के साथ, पन्नपारी के दोस्त बनना चाहता हूँ। आप, रूपमती, हर कोई। लेकिन जैसा कि उन्होंने कहा, अगर वे रूपमती को खेलने के लिए ले जाते हैं, तो वे सभी जाकर अपने पिता से शिकायत करेंगे।फिर अगर मंत्री, सेनापति, मेरे पिता से कहेंगे, तो पिता रूपमती को भगा देंगे। इसलिए मैंने किसी से कुछ नहीं कहा। कृपया बताएं, व्हाट्स इन द स्टोरी ऑफ द बिग पपी .....

"इंदु, चिंता मत करो। मैं एक कठिन पन्ना नहीं हूं।अब आप सभी गर्लफ्रेंड के साथ खेलने जाते हैं, रूपमती को अपने साथ ले जाते हैं। फिर देखो मैं क्या करता हूं। ”

"वास्तव में पन्ना? क्या आप सब कुछ ठीक कर देंगे?"

"मुझे यह मुश्किल लगता है

मैं एक पन्ना हूं

मुसीबत सब मिट जाएगी

चुड़ैल को देखो। ”

1
$ 0.00
Avatar for Arif3344
3 years ago

Comments