एक लड़का बच्चा

0 12
Avatar for Arif3344
3 years ago

एक दिन बीरबल समय पर राज्यसभा नहीं पहुँच सके। उस दिन राज्य सभा में एक जरूरी सुझाव था। बीरबल के बिना कोई भी उस सलाह को हल नहीं कर सकता था। इसलिए बीरबल को अब एक राजा की आवश्यकता थी। उसने दूत भेजे। दूत आया और बीरबल के दरवाजे पर खड़ा हो गया। बीरबल ने कहा, I कहो मैं समलैंगिक जा रहा हूं। इस बीच, 30 मिनट के इंतजार के बाद, राजा ने फिर से एक दूत भेजा। फिर से बीरबल के उसी उत्तर के साथ दूत वापस आया। 30 मिनट फिर से प्रतीक्षा करें। तीसरी बार उसका आदमी गया, और उसी जवाब के साथ वापस आया। आदमी फिर गया, वही जवाब। इस बार राजा क्रोधित हो गया। आधे घंटे बाद, जब बीरबल फिर से नहीं आए, तो उन्होंने आदेश दिया, "सेना को जाने दो और बीरबल को पकड़ लो, यदि आवश्यक हो, तो उसके बहाने सुने बिना उसे बाँध दो।" सेना गई और बीरबल के दरवाजे पर खड़ी हो गई। यदि नहीं, तो हार! बीरबल जल्दी से तैयार हो गया और सीधे राजा के पास आया। वह लंबी सलामी के साथ खड़ा था, लेकिन उसने आज उसकी सलामी स्वीकार नहीं की। धमकी दी, ‘आपने मेरे आदमी को बार-बार पीछे क्यों रखा? तुम्हारी इतनी देर कैसे हुई या मेरा अपमान किया? Home सर, घर पर लड़का बैना पकड़े रो रहा था इसलिए मैं उसे भूल रहा था। लड़का जिद्दी है। आप जो कहते हैं, वही कीजिए। '' क्या बात कर रहे हो? क्या तुम मुझे बेवकूफ बना रहे हो? एक लड़के को सजा देने में कितना समय लगता है? हाथ पर एक खिलौना नहीं था? आपकी बुद्धि दिन-ब-दिन गायब होती जा रही है। आजकल आप बिना झूठ बोले सच बताना भूल जाते हैं। बहुत फटकार सुनी। इस बार बीरबल ने कहा,, आपको शायद अपने बेटे को बेवकूफ बनाने का कोई अनुभव नहीं है। हो सकता है कि आपको पता न हो कि लड़का कैसा है। बादशाह मेरे अहंकार को क्षमा करेगा! मैं सच कह रहा हूं, सर। राजा ने उसकी ओर देखा। अचानक बीरबल ने चिल्लाकर कहा, "जहाँपना, आप लोगों के पिता हैं, आप भी मेरे पिता हैं।" रोते हुए, वह फर्श पर गिर गया और बच्चे की तरह लुढ़कने लगा। सम्राट एकदम स्तब्ध रह गया। बीरबल इतनी जोर से रो रहे हैं कि सम्राट, कोई दरबारियों को सांत्वना की भाषा क्यों नहीं मिल रही है। सम्राट बेचैन होकर चलने लगा। बीरबल उनके मुख्य सलाहकार हैं। उनके पारिवारिक जीवन में कुछ गंभीर विकार रहा होगा। यदि नहीं, तो वह ऐसा क्यों रोएगा। उसने बीरबल के सिर पर अपना हाथ फेरा और कहा, शांत हो जाओ, बीरबल को शांत करो, मुझे बताओ कि तुम्हें क्या हुआ है? निश्चित रूप से आपको कुछ दुर्भाग्य हुआ है, आप मुझे सब कुछ खुलकर बताएं। ’बीरबल झूठी शान्ति के साथ रोने लगे। वह इस कदर रोई कि राजा को पता नहीं था कि उसे क्या करना है। पूरी राज्यसभा विस्मय में घूर रही है। बीरबल के रोने का कारण कोई नहीं समझता। या यह नहीं सोच सकता कि रोना कैसे रोया जाए। रोते हुए बीरबल ने कहा, "मैं अमरूद खाऊंगा।" तुरंत ही ग्वालों की टोकरी आ गई। बादशाह ने सबसे अच्छा चुना और बीरबल को दे दिया। बीरबल ने रोते हुए कहा, "काटो और काटो।अमरूद को टुकड़ों में काट दिया गया और फिर आठ टुकड़ों में काट दिया गया। तब बीरबल ने रोते हुए कहा, bal अमरूद को बैग में रख लो। इसे रखें ताकि यह गंदा न हो। तो सम्राट हुआ। अच्छी तरह से पोंछें और बैग में डालें। बीरबल ने कहा, "अब बैग का मुंह बंद करो।" बस। बीरबल ने बैग फेंका और कहा, नहीं, मैं यह बैग नहीं लूंगा - मुझे एक अच्छा बैग चाहिए। राजा ने स्वयं ग्वालों को उठाया और एक और अच्छे थैले में डालकर बीरबल को सौंप दिया। बीरबल अभी भी चिल्ला रहा था, अपने हाथ और पैर फेंक रहा था और रो रहा था। रोते हुए उसने कहा, अमरूद को ऐसे ही क्यों काटा गया है? उन टुकड़ों को फिर से एक साथ रखें। यदि आप इसे नहीं जोड़ते हैं, तो यह काम नहीं करेगा। ' सम्राट ने कहा, "यह कैसे हो सकता है?बीरबल चिल्लाया और रोते हुए बोला, “अगर यह संभव नहीं है तो मैं क्यों रोना बंद कर दूं? किसी भी तरह से मैं यह बताना नहीं चाहता कि मैं माँ को निष्क्रिय होने की सलाह देता हूँ। राजा इस बार हार गया है। यदि जिद्दी बच्चा बैन रखता है, तो सम्राट, यहां तक ​​कि भगवान खुद एक असंभव काम क्यों है। बीरबल उठे, अपने आँसू पोंछे, खुशी से मुस्कुराए और अपनी सीट पर बैठ गए। तब बीरबल ने कहा, "सम्राट, इस कारण से, मेरे जिद्दी बच्चे की खातिर, मुझे देर से आने के लिए माफ करना। कुछ भी करने का कोई तरीका नहीं है अगर जिद्दी बच्चा जमा रखता है। सम्राट को इस बार बहुत जब्त किया गया था। बीरबल भी मन में हँसने लगे।

1
$ 0.10
$ 0.10 from @TheRandomRewarder
Avatar for Arif3344
3 years ago

Comments