भालू राजकुमार और निंजा की कहानी

0 16
Avatar for Arif3344
3 years ago

वो कुछ दिन पहले की बात है। एक लकड़ी थी। वह बहुत गरीब था। वह अपने दिन जंगल से लकड़ी काटकर बाजार में बेचने में बिताता था। उनकी तीन बेटियां थीं। उनमें से सबसे छोटा सबसे सुंदर था।

एक दिन जंगल के जंगल में एक विशाल वृक्ष काटा जा रहा है। अचानक, कहीं से भी, एक विशाल, भयानक भालू दौड़ता हुआ आया और कुल्हाड़ी को अपनी कलाई से पकड़ लिया।

"यह मेरा जंगल है। आपको यहाँ लकड़ी काटने की अनुमति किसने दी?" भालू को दहाड़ते हुए कहा। "तुमने मेरी लकड़ी चुरा ली!अब आपको इसकी कीमत अपनी जान देकर चुकानी होगी ”।

"मिस्टर भालू, मुझे माफ़ कर दो," लकड़हारे को पुकारा, "मैं बस थोड़ी लकड़ी काट रहा था - उन्हें बेचकर अपनी तीन छोटी लड़कियों को खिला रहा था।अगर आप मुझे मारते हैं, तो वे मौत के घाट उतर जाएंगे। ”

भालू ने एक पल के लिए सोचा। फिर उन्होंने कहा, "तुम्हारे जीवित रहने का केवल एक ही तरीका है। अपनी किसी एक बेटी से शादी करो।" लकड़ी हैरान है! मुझे नहीं पता था कि मुझे क्या करना है या क्या करना है। फिर, जब उन्हें एहसास हुआ कि उनकी बेटियां बेघर हो जाएंगी जब उनकी मृत्यु हो जाएगी, तो उन्होंने भालू की पेशकश को स्वीकार कर लिया।

दिन के अंत में वुड अपने घर लौट आया। वह खाने के लिए बैठ गया और अपनी तीन बेटियों को सब कुछ बता दिया।

लकड़हारे की बड़ी बेटी ने कहा, "पिताजी, एक भालू से शादी करने से बेहतर है कि मर जाना।"

लड़की ने कहा, "पिताजी, मेरे पास एक ही बात है।"

दो बड़ी बेटियों के बारे में सुनकर वह उलझन में पड़ गया। तब उनकी छोटी लड़की निन्फा ने कहा- "पिताजी, मैं भालू से शादी करूंगी"।

अगले दिन निन्फा और उसके पिता जंगल गए। वहां भालू उनका इंतजार करने लगे। सुंदर निंजा को देखने के लिए भालू बहुत शौकीन था।

निन्फा ने भालू को एक शर्त दी। उन्होंने कहा, "मेरी मां ने मुझे हर समय भगवान की आज्ञा का पालन करने के लिए कहा। इसलिए अगर मैं तुमसे शादी करता हूं, तो मैं पादरी के सामने शादी करूंगा।"

भालू निनफर की बातों से सहमत हो गया। उन्होंने कहा कि पादरी को तब जंगल में आना होगा। वह पुजारी की तलाश में इधर-उधर भटकता रहा। कई को एक पुजारी भी मिला। उन्होंने मंत्र का पाठ किया और भालू और निनफर से शादी की।

शादी के बाद, भालू निन्फा को जंगल के सबसे गहरे हिस्से में ले गया। लकड़हारा परेशान था और पुजारी के साथ घर की ओर चल पड़ा।

जब शाम हुई तो गुफा के अंदर अंधेरा हो रहा था। अंधेरे में खड़े होकर, भालू ने ऊंची आवाज़ में एक मंत्र का उच्चारण किया

विशाल भालू, बालों वाले भालू, भयानक भालू-

इसके बजाय एक राजकुमार बनें - बहादुर, सुंदर!

जैसे ही मंत्र पढ़ा गया, भालू एक सुंदर राजकुमार में बदल गया। उसने निन्फा से कहा: "मैं एक शापित राजकुमार हूं; मैं एक चुड़ैल के अभिशाप के तहत दिन-प्रतिदिन एक भालू बन जाता हूं, और रात को फिर से एक आदमी बन जाता हूं। आप अपने दिल की खुशी में यहां रहते हैं, जो आप चाहते हैंएकमात्र शर्त यह है कि आप किसी को यह नहीं बता सकते कि मैं शापित राजकुमार हूं। "

अगले दिन राजकुमार उठा और बोला-

राजपूतुर- बहादुर, राजपूततुर सुंदर!

एक विशाल भालू होने के बजाय, बालों वाली, भयानक!

जप के एक पल के भीतर, राजकुमार फिर से भालू बन गया।

अधिक समय बीत गया। निन्फा भालू से खुश है, लेकिन अपने पिता और बहनों को देखने के लिए घर जाना चाहती है। आखिरकार उसने राजकुमार से अनुमति मांगने का साहस जुटाया - "मैं तुम्हारे सिवा इस जंगल में किसी से बात नहीं कर सकतामैं वास्तव में अपने पिता और बहनों से मिलना चाहता हूं। घर दूर नहीं है। मैं ठीक हो जाऊंगा और अंधेरा होने से पहले वापस आ जाऊंगा। "

राजकुमार निन्फा को जाने नहीं देना चाहता था। लेकिन जब निन्फा रोने लगी, तो वह मान गई। लेकिन वह निन्फा से कहता रहा कि किसी को भी उसका रहस्य नहीं बताना चाहिए।

अगले दिन निनफा सुबह जल्दी उठा। उसने राजकुमार द्वारा उसे दिए गए सुंदर कपड़े पहन लिए। जब वे घर जाते हैं और अपने पिता और बहनों से मिलते हैं तो उनके आनंद का कोई अंत नहीं है

लेकिन कुछ समय बाद, उसकी बहनें उसके अच्छे कपड़ों और खूबसूरत गहनों से बहुत ईर्ष्या करने लगीं। वे फिर छोटी बहन को दुःखी करने के लिए कहने लगे - "क्या शर्म की बात है! तुम एक भालू से शादी कर रहे हो।" और भालू के बारे में अधिक से अधिक बुरी बातें करना शुरू कर दिया।

एक समय पर, निनफर को बहुत गुस्सा आया जब उसने अपनी बहनों के मुंह में भालू के बारे में बुरा शब्द सुना। गुस्से में एक फिट में, उसने अपनी बहनों को भालू के जीवन के गुप्त अभिशाप के बारे में बताया। जिसे सुनकर बहनें हैरान रह गईं!

निनफर की बड़ी बहन ने तब एक विचार दिया - “तुम एक काम करोचलिए आज भालू ज्यादा बेहतर भोजन करते हैं। जब भालू बहुत खाता है और जोर से सोता है, तो उसके हाथ और मुंह बांध दें। जब आप सुबह उठते हैं, तो भालू अपनी उपस्थिति को बदलने के लिए मंत्र नहीं कह पाएगा। तब उस मंत्र का जादू बर्बाद हो जाएगा। फिर आपका दूल्हा फिर कभी भालू नहीं होगा

निन्फा शाम को भालू की मांद में लौट आया और भालू ने अपनी बहन के अनुसार अच्छे और बुरे को खाने दिया। अगली सुबह भालू जाग गया और अपने हाथों और चेहरे को बंधे देखकर हैरान था।

उसके इशारे पर निन्फा ने अपना मुँह और अपने हाथ खोल दिए। तब राजकुमार ने दुखी स्वर में उनसे कहा, "तुमने अपनी कसम तोड़ दी है, निन्फा; अब तुम्हें परिणाम भुगतने होंगे; मैं इस श्राप से मुक्त हो सकता था यदि मैं तुम्हारे साथ एक साल और एक दिन रहता। लेकिन तुमने ऐसा नहीं होने दिया।" मैं जा रहा हूँतुम्हें अब मुझे ढूंढना होगा। और इसके लिए आपको सबसे पहले 'पैलेस ऑफ फेथ' को ढूंढना होगा।

इससे राजकुमार गायब हो गया। निन्फा अकेले बैठी और बहुत देर तक रोती रही। फिर उसने अपने पति को खोजने के लिए विश्वास के महल में जाने का फैसला किया।

निन्फा ने अपनी छोटी-छोटी चीजों को एक बंडल में पैक किया और विश्वास के महल के लिए रवाना हो गए। वह खेतों, घाटों, जंगलों और जंगलों में दूर-दूर तक चला गया।

एक बिंदु पर, निन्फा एक गहरे जंगल में पहुंचा। वहां उनकी मुलाकात एक पुराने जादूगर से हुई। बूढ़े ने उससे पूछा - "बेटी, तुम इस गहरे जंगल में क्या कर रही हो?"

- "मैं आस्था के महल की तलाश कर रहा हूं। आप जानते हैं कि कौन सा रास्ता है?"

"मुझे नहीं पता कि आस्था का महल कहाँ है। लेकिन आप चांद ठाकरे को बता सकते हैं। आप उनसे पूछ सकते हैंलेकिन वह बहुत गुस्से में है, इसलिए बहुत सावधान रहें। और इन तीनों नट्स को एक साथ रख लें। यदि आप खतरे में हैं, तो नट्स को एक-एक करके तोड़ें। आपको लाभ होगा। "

बूढ़े से बात करने के बाद निन्फा फिर से चलने लगी। थकी हुई लड़की आधी रात तक चांद ठकरुन के घर के सामने पहुंची। उसने दरवाजा खटखटाया। एक बुढ़िया ने आकर दरवाजा खोला। वह चांद ठकरुन का रसोइया था।

"ग़म खाओ! यहाँ क्या कर रहे हो?" बुढ़िया से पूछा। "जब मैं तुम्हें देखता हूं, तो गुस्से में चंद ठाकुरन तुम्हारी गर्दन काट देगा!" निन्फा ने आँसू बहाए और अपने दुःख के बारे में बताया।

बुढ़िया ने निन्फा से कहा- “तुम जाकर भट्टी के पीछे छिप जाओजब चांद ठकरुन आएगा, तो मैं उससे पूछूंगा कि क्या वह आस्था के महल के बारे में कुछ जानता है।

चांद ठकरुन सुबह काम पूरा करके घर लौटे। उसका मूड तब बहुत गर्म था; ऊँगली पर बूनफुल काँटा जो उबल पड़ा! जैसे ही वह रसोई में दाखिल हुआ, चांद ठाकुरन ने अपनी नाक और मुंह पर हाथ फेरा और कहा- मुझे लगता है कि मैं लोगों को सूंघ सकता हूं! क्या तुम अब उस आदमी को पकड़ कर मुझे दे दोगे, या मैं तुम्हें पकड़ कर खा जाऊंगा? ”

यह सुनकर, राधुनी बुर ने मुँह फेर लिया और कहा- "चलो!आपका सिर दर्द करता है, दादाजी। "मैंने भट्टी में चिकन को भूनने दिया, और आपको लगता है कि यह मानव मांस है। बैठ जाओ और जल्दी सो जाओ। तुम काम करते-करते थक गए हो, तुम्हारा सिर सही नहीं है।"

चंद ठकरुन खाना खाने बैठे। इस बीच, रसोइया बुढ़िया से बात करने लगा - "एक दिन पहले, उल्लू इस तरह से जा रहा था, मैंने उससे थोड़ी बात की कि और क्या ... उल्लू कह रहा था कि उसने आस्था के महल के बारे में सुना हैमैंने उससे कहा - हमारा चाँद भगवान कितना जानता है, उसे उस महल के बारे में जरूर पता होना चाहिए। ”

खाने के बाद, चांद ठकरुन का मूड थोड़ा ठंडा हो गया है। उसने बुढ़िया से कहा, "ईमानदारी से, मुझे नहीं पता। लेकिन श्री सूजी जान सकती है।"

यह कहते हुए, चंद ठाकुरन सोने चले गए। पुराने रसोइए ने जल्दी से दरवाजा खोला और निन्फा को घर से बाहर निकाल दिया और उससे कहा कि वह चलना शुरू कर दे। चंदबुरी को जगाना मुश्किल है! उस सामने वाले रास्ते से चलो। सूई को सुश्री का घर मिलेगा।

निन्फा ने फिर से चलना शुरू कर दिया, और एक लंबा रास्ता तय करने के बाद, आखिरकार सूज़ी माशई के घर पहुंच गया। उसकी दस्तक सुनकर एक छोटी बूढ़ी औरत ने दरवाजा खोला।

"ओह माय गॉड, ब्यूटीफुल गर्ल!" उसने आश्चर्यचकित होकर कहा- "तुम यहाँ क्या कर रहे हो?क्या आप नहीं जानते हैं कि जब वह आपको यहाँ देखते हैं तो सुज़ामशाई आपको नाराज़ कर सकते हैं और भगा सकते हैं? "

बेचारी निन्फा रो पड़ी और बुढ़िया को अपने दुख के बारे में सब बताया। उनकी दुख भरी कहानी सुनकर बुढ़िया भी दुखी हो गई। उनकी बातचीत के बीच में, घर तीव्र प्रकाश से भर गया, और सुयशमी दिन भर के काम के बाद घर लौट आए। निन्फा को एहसास हुआ कि उसे इस बार मरना होगा। उसने डर के मारे अपनी आँखें बंद कर लीं।

"अरे, हे कट्टमशई, क्या करते हो? रुक जाओ, रुक जाओ!" बुढ़िया ने चिल्लाकर कहायह उदास लड़की विश्वास के महल की तलाश में है ... "

"ओह, क्या आप विश्वास के महल की तलाश कर रहे हैं?" सुयशमई ने आश्चर्य में कहा

उसकी आँखों में आँसू के साथ, निन्फा ने उसे अपने साथ हुई सभी दुर्घटनाओं के बारे में बताया।

"हम्म, मुझे पता है कि विश्वास का महल कहाँ है, लेकिन देखो, यह शाम है, मैं अब बाहर नहीं जा सकता। लेकिन हाँ, वहाँ एक रास्ता है! मेरा सबसे अच्छा दोस्त बातास बाबूमशाई है। वह आपको वहां ले जा सकता हैतुम एक काम करो - इस रास्ते पर चलो, फिर हवा बाबूमशाई के घर पहुँचेगी; जाओ और उसे बताओ कि मैंने तुम्हें भेजा है। "

निन्फा फिर चला; कई रास्तों को पार करने के बाद वह फिर से बाटास बाबूमशाय के दरवाजे पर पहुँच गया; उसने दरवाजा खटखटाया। अंदर से तैरते हुए उसने आह भरते हुए उत्तर दिया - "कौन बाहर आया, अंदर आया?"

निन्फा ने अंदर जाकर बाटुस बाबूमशाई को बताया कि सुयिमशै ने उसे एक अनुरोध के साथ भेजा था।

"मैं आपका अनुरोध रखूंगा," बाटास बाबमुशाय ने कहा, "वह जो भी है।"

निनफ़ा ने शुरू से ही बाटास बाबूमशाय को अपने सभी दुख बताए।

"चिंता मत करो, मैं तुम्हें वहां खुद ले जाऊंगा," बाटास बाबूमशाय ने कहा।

बाबूमशाई की पीठ पर हवा का झोंका आया और एक पल में वह एक विशाल महल के सामने पहुँच गया।

"यह विश्वास का महल है," बाटास बाबमुशाय ने कहा, "ऐसा लगता है कि कोई बड़ा त्योहार चल रहा है!"

पूरे महल को रोशनी से खूबसूरती से सजाया गया था; अंदर से मधुर वाद्य यंत्रों की आवाज आ रही थी।

"मुझे अब जाना है," बाटास बाबमुशाय ने कहा, "डरो मत। तुम अपने काम में सफल हो जाओगे।"

दरवाजे की घंटी बजी, और एक और नौकर बाहर आया।

"क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं?" कर्मचारी से पूछा।

निन्फा ने कहा, "मैं राजकुमार से मिलना चाहता हूं।"

"सर," नौकर ने कहा, "आप उसे अब नहीं देख सकते। वह आज शादी कर रहा है, और वह वाद्य की ताल पर नाच रहा है।"

यह सुनते ही निन्फा ने कहा, "फिर कम से कम मुझे इस खुशी की घटना को देखने का मौका दीजिए। मैंने इससे पहले इतना बड़ा कार्यक्रम कभी नहीं देखा।"

कर्मचारी ने बहुत सोचा और कहा, "ठीक है, मैं आपको अंदर जाने दे सकता हूं, लेकिन दुल्हन की राजकुमारी को आपको देखने नहीं देने के लिए सावधान रहना चाहिए; यदि आप आमंत्रित नहीं करते हैं तो वह बहुत गुस्सा होगा ..."

जब नन्हे ने प्रवेश किया, तो उसका पति, राजकुमार कई मेहमानों के साथ खाना खा रहा था।

वह खुद दीवार के कोने पर खड़ा था, राजकुमार का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहा था। लेकिन राजकुमार दूसरों से बात कर रहा है। उसने कभी गरीब निन्फा को नहीं देखा।

इस बीच, एक बिंदु पर, दुल्हन ने निन्फा को देखा। वह वास्तव में, एक शरारती चुड़ैल थी, जो एक राजकुमार को पकड़ कर उससे शादी कर रही थी।

इस समय राजकुमार ने निन्फा को भी देखा। उसने तुरंत अपनी पत्नी को पहचान लिया। वह निन्फा को लाने के लिए कर्मचारियों पर चिल्लाया। लेकिन ऊधम और हलचल में उसे कोई नहीं सुन सकता था।

इस बीच, शरारती राजकुमारी ने अपने गार्ड को बुलाया और कहा, "जल्दी करो और उस भिखारी लड़की को बाहर निकालो।"

गार्ड निन्फा को पकड़ने गए, जिन्होंने पुराने जादूगर द्वारा दिए गए जादू के अखरोट को तुरंत तोड़ दिया। तुरंत वह थोड़ा चूहा बन गया और आगे-पीछे चलने लगा। यह देखकर, चुड़ैल एक विशाल काली बिल्ली बन गई और चूहे का पीछा किया।

चूहा फिर मेज पर कूद गया और राजकुमार की प्लेट पर गिर गया। फिर चूहे के आकार के निन्फा ने एक और अखरोट तोड़ दिया। उसने तुरंत चावल का एक दाना बदल दिया। वह राजकुमार की थाली पर ढेर सारे चावल बिखेरता हुआ चला गया। एक चुड़ैल से अधिक बिल्ली, तुरंत मेज पर खड़ी हो गई, खुद को चिकन में बदल दिया, और चावल खाना शुरू कर दिया।

निन्फा ने पुराने जादूगर द्वारा दिए गए तीसरे जादू के अखरोट को तोड़ दिया, और खुद को एक कोयोट में बदल दिया। कोयोट ने तब मुर्गे को पकड़ लिया और खा लिया।

डायन राजकुमारी को दंड देने के बाद, निन्फा मानव रूप में लौट आया। उसके बाद वह खुशी-खुशी राजकुमार के साथ घर का काम करने लगी।

1
$ 0.00
Avatar for Arif3344
3 years ago

Comments