अत्याचारी राजा की कहानी

0 16
Avatar for Arif3344
3 years ago

एक देश में एक दमनकारी राजा था। वह तरह-तरह की यातनाएं करता था। लोगों के घोड़े और गधों को जबरन ले जाया गया। एक दिन राजा सेना के साथ शिकार करने गए। यह राजाओं का अभिजात वर्ग है जो समूहों में शिकार करने आते हैं और यह एक बड़ा त्योहार है। अकेले शिकार के बाद राजा ने पीछा करने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया। वह कहीं और नोटिस नहीं करता है।

फिर शाम हो गई। राजा ने देखा कि जंगल में अंधेरा हो रहा है। कोई अनुयायी नहीं है। पूरी तरह से अपरिचित जगह। उसने पास के एक गाँव में शरण ली। वह एक अमीर आदमी के घर रात बिताना चाहता था। थोड़ी देर बाद उसने देखा कि अमीर आदमी अपनी गांड को जोर से मार रहा है। गधा कराह रहा है और चिल्ला रहा है। आदमी अगम्य है। उसने गधे का एक पैर तोड़ दिया। जब राजा ने यह देखा, तो उसने उस आदमी से कहा:

क्या, तुम इस तरह असहाय प्राणी को क्यों पीट रहे हो? क्या आप गधे की टांग तोड़कर अपनी ताकत का परीक्षण करते हैं?

उस आदमी ने उत्साह से उत्तर दिया: मुझे अच्छी तरह पता है कि मेरा काम अच्छा है या बुरा। आपको सार्वजनिक रूप से बात करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

जवाब सुनकर राजा बहुत दुखी हुआ। क्या आप मुझे इस प्रकार इस निर्दोष आत्मा को मारने का कारण बता सकते हैं? मेरे दिमाग में, आप न केवल अज्ञानी हैं बल्कि एक पूर्ण पागल हैं। वह आदमी हंसा और बोला: हां, मैं पागल हूं। लेकिन अगर आप सब कुछ सुनेंगे, तो आप भी समझ जाएंगे कि मैंने गधे की टांग को मूर्ख की तरह नहीं तोड़ा। इसमें मेरा एक उद्देश्य है। हमारा राजा बहुत अत्याचारी है। हर कोई जानता है कि। जब उन्होंने मेरे स्वस्थ मजबूत गधे के बारे में सुना, तो वे इसे बलपूर्वक ले गए। मैंने सुना कि राजा हमारे क्षेत्र में आए हैं। इसलिए मैंने गधे को राजा के उत्पीड़न से बचाने के लिए खोदा। एक घोड़े की तुलना में एक गरीब घोड़ा बेहतर है। हमारे दमनकारी राजा को सूचित करने के लिए सैकड़ों और! बादशाहग्राम के लोग आदमी के चेहरे पर निंदा सुनकर बहुत दुखी हुए। जवाब नहीं दिया। क्रोध, अपमान, शोक पूरी रात दो आंखों वाले पत्ते को एकजुट नहीं कर सके। रातों की नींद हराम हो गई। पब आकाश में डॉन प्रकाश फट। कोमल हवा में जा रही है। पक्षियों के चहकने में मुँह के चारों ओर। राजा की तलाश के लिए सैनिक सुबह सात बजे गाँव आए। वे अमीर आदमी के घर के सामने हैं। सैंकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुयोग्य सेवक राजा की सेवा में लगे थे। उस घर के सामने शानदार दरबार में गया। राज्य के प्रमुख ने राजा के सामने अपनी सीट ली। शाही डिनर का आयोजन किया गया था। थोड़ी देर के बाद, क्षेत्र का पूरा वातावरण बदल गया। सेना घोड़े के पैर में कांपने लगी।

घर के आदमी ने मामले को पूरी तरह से देखा। कल रात राजा खुद उसका मेहमान था। इसका मतलब है कि खतरा करीब आ गया है। राजा ने आदमी को बुलाया। उसे बांध दिया गया और राजा के सामने लाया गया। आदमी को एहसास हुआ कि उसके पास खुद का बचाव करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। उसका जीवन इसी क्षण समाप्त हो जाएगा। और डरना बेकार है। क्योंकि बढ़ती तलवार के नीचे मानव भाषा मजबूत हो गई है।

तो उस आदमी ने निर्भीक होकर कहा - हे महामहिम, मैं अकेला नहीं हूं जिसने आपकी निंदा की है। खबरों को देखें, तो हर कोई एक ही बात कहता है। आपके लिए मुझे आसानी से मारना संभव है। मुझे दुख है कि आपने मुझे चोट पहुंचाई। लेकिन आपको अच्छे कर्म करने चाहिए - ताकि कोई आपको बदनाम न कर सके। गलत करके प्रतिष्ठा हासिल करना कभी संभव नहीं है। आपके कर्मचारी हर समय आपकी प्रशंसा करते हैं। इससे राजा का सम्मान नहीं बढ़ता। यदि लोग राजा की प्रशंसा करते हैं, तो राजा का सम्मान बढ़ता है। इस साहसिक सत्य को सुनकर राजा बहुत उत्साहित हुआ। आदमी को मुक्त किया। उसने सभी से कहा: मैं आज से सिर्फ एक अच्छा शासक बनने की कोशिश करूंगा। मैं एक अच्छा राजा बनना चाहता हूं। .मानो मेरी प्रतिष्ठा क्षितिज पर फैल गई हो।

1
$ 0.00
Avatar for Arif3344
3 years ago

Comments