आत्मविश्वास खतरे के समय एक सच्चे दोस्त का नाम है

0 10
Avatar for Arif3344
3 years ago

एक बार, एक व्यापार कार्यकारी वित्तीय संकट में था। वह कर्ज में डूबा था और उसे कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था। इसके निवेशक दूर हो रहे थे, आपूर्तिकर्ता अपने पैसे वापस मांग रहे थे। वह इतने महत्वपूर्ण क्षण में एक पार्क में चुपचाप बैठा था। सोच रहा था कि क्या इस समस्या से छुटकारा पाने का कोई तरीका है। उनकी कंपनी को बैंक द्वारा जब्त किए जाने से भी सुरक्षित रखा जाएगा। अचानक एक बूढ़ा व्यक्ति वहाँ आया और खड़ा हो गया। बूढ़ा आदमी: क्या तुम चिंतित महसूस करते हो? क्या हुआ? मैं क्या कह सकता हूँ? व्यवसाय के कार्यकारी ने उसे सब कुछ बताया। यह सब सुनने के बाद, बूढ़े व्यक्ति ने कहा, "मुझे विश्वास है कि मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूँ।" उन्होंने उस आदमी से उसका नाम पूछा, एक चेक निकाला, उसमें बिजनेस एग्जीक्यूटिव का नाम लिखा, उस पर हस्ताक्षर किए और उसे यह कहते हुए दे दिया, "इस चेक को रखो।" हम 1 साल बाद फिर से इस जगह पर मिलेंगे। फिर आप चाहें तो मेरे पैसे वापस कर सकते हैं। “इससे बूढ़ा आदमी जल्दी से निकल गया। व्यवसाय के कार्यकारी ने अपने हाथ में 500,000 का चेक देखा, जिस पर जॉन डी। रॉकफेलर ने हस्ताक्षर किए। वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक थे। उसने सोचा, "अब मैं एक पल में अपने वित्त का भुगतान कर सकता हूं।" लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और चेक को अपनी जेब में रख लिया। वह सोचने लगा, “मेरे पास चेक है। लेकिन इसका उपयोग किए बिना, क्या मैं इस खतरे से बाहर नहीं निकल सकता हूं? "नई आशा, साहस और पहल और योजना के साथ, वह काम करने के लिए वापस कूद गया। धीरे-धीरे वह अपने विचारों और योजनाओं की मदद से कर्ज से बाहर निकलने लगा। एक बिंदु पर उन्होंने सभी बकाया राशि का भुगतान किया। श्रमिकों और आपूर्तिकर्ताओं के वेतन का भुगतान एक विशिष्ट योजना के बीच में किया जाता है। कुछ ही महीनों में वह फिर से लाभ का चेहरा देखने लगा। ठीक एक साल बाद, वह चेक के साथ पार्क में आया और बूढ़े व्यक्ति की तलाश करने लगा। वह उसे अपनी सफलता की कहानियां बताने लगी। ऐसे समय में एक नर्स आती और बूढ़े को घसीट कर ले जाती। नर्स ने बिजनेस एक्जीक्यूटिव से कहा, “आप बुरा मत मानिए। बुढ़ापे के कारण, वह थोड़ा बेतरतीब ढंग से व्यवहार करता है और जॉन डी रॉकफेलर होने का दावा करता है। “इसके साथ, नर्स बूढ़े आदमी को दूर ले गई। व्यापारी सज्जन स्तब्ध रह गए। उन्होंने महसूस किया कि उनकी सफलता का कारण चेक नहीं था। इसके बजाय, यह साहस और आत्मविश्वास का पुनर्जन्म था जिसने उन्हें चारों ओर मोड़ने में मदद की।

1
$ 0.01
$ 0.01 from @TheRandomRewarder
Avatar for Arif3344
3 years ago

Comments