मानसिक तौर से बीमार

0 3

मानसिक तौर से बीमार

मैंने उस दिन एक मरीज को देखा। समस्याएं सिरदर्द और परेशान करती हैं। कई डॉक्टरों को दिखाया। शहर, एम। आर मैं। जिसमें ढाका से बहुत पहले किए गए सभी प्रयोग शामिल हैं। सब कुछ सामान्य है। डॉक्टर की सलाह के बाद दवा लेना। समस्याओं से कोई राहत नहीं है। जाता है, फिर से लौट आता है।

एक न्यूरोमेडिसिन विशेषज्ञ ने एक बड़े भाई को समझाने और संदर्भित करने के लिए भेजा। मनोचिकित्सक के पास नहीं आना चाहता था। वर्सिटी मित्र क्या कहेंगे? क्या वह पागल है? हमारे समाज में जो विचार अभी भी प्रचलित है वह केवल मनोचिकित्सक के पास जाना है यदि आप बहुत पागल हैं। इससे पहले, परिवार, समाज, परिवार को नष्ट कर दो और ओवन में डाल दो। समस्या क्या है?

वैसे भी, कम से कम मैं पहले और सबसे पहले खुद को समझाए बिना नीचे नहीं गया। वे एक ही छत पर लेकिन अलग-अलग कमरों में रहते हैं। पति और पत्नी किसी से बात नहीं करते।

लेकिन समस्या बच्चों के साथ है। आश्चर्य चकित! अविश्वसनीय लगता है? हाँ। सुनकर मैं दंग रह गया!

बाद में मुझे पता चला कि एक भी बिंदु गलत नहीं है।

मैंने कहा कि आपके माता-पिता को इलाज की जरूरत है।

उसने भी सिर हिलाकर head हाँ ’कहा।

'फिर एक दिन ले आना, एक साथ बात करते हैं। आइए देखें कि समस्याएं कहां हैं?

उन्होंने कहा, 'मैंने एक बार अपने पिता से कहा था,' पिता जी, आप दो मानसिक रूप से बीमार हैं। मुझे मनोचिकित्सक दिखाओ! '

पिताजी ने मुझे थप्पड़ मारा और कहा,

"तुम बहुत बूढ़े हो। क्या मैं पागल हूँ? तुम्हारी माँ पागल है। तुम्हारी माँ का जिस्म शुद्ध पागल है। अपनी माँ को पागल डॉक्टर के पास ले जाओ।"

मैं अपनी माँ के पास गई और रो पड़ी। जब वे नाराज होते हैं तो माता-पिता हमें क्यों मारते हैं? '

माँ ने कहा, 'रो मत। आप देखिए, मैं पिछले 15 सालों से नहीं रोया। बात मत करो, आदमी के साथ मत रहो। मानसिक बीमारी का आदमी ... '

लड़की शरमा गई। मैंने कहा, 'शर्म करने की कोई बात नहीं है। वे मनोचिकित्सा परामर्श लेते हैं जब ये संघर्ष विकसित दुनिया में जागरूक नागरिक परिवार में होते हैं। हमारे देश में शिक्षा के प्रति जागरूकता कम है। आप एक मनोचिकित्सक को देखने आए, धन्यवाद। लेकिन डॉक्टर के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है ... '

उसने अपने परिवार का पूरा इतिहास बताया। वह एक कहानी बनाओ!

दो।

बहुत पहले। वह तब बहुत छोटा था। तीन बहनों के बाद उनका एक भाई है। भाई टी अपने दोनों परिवारों के लिए बहुत तरस रहे थे। भाई चाँद के टुकड़े जैसा लग रहा था। जब वह छह महीने का था, तो उसकी माँ अपने भाई के साथ विभिन्न घरों में घूमने गई। कुंजी एक घटना को व्यवस्थित करने के लिए है। उनके परिवार का इकलौता भाई प्रदीप अचानक बीमार पड़ गया और घर पर ही उसकी मौत हो गई।

तब से दोषी। पिता ने मां और घर में सभी को दोषी ठहराया। उनके आरोपों को सभी संदिग्धों पर निर्देशित किया गया है। मुझे किसी भी घर का दौरा किए हुए एक लंबा समय हो गया है। उन्होंने पीटा, उपेक्षित उपचार किया।

और माँ बाप को दोष देती है। निश्चित रूप से, यह माता-पिता के परिवार के कुछ बुरे कामों का परिणाम है।

हर दिन, पति और पत्नी इस बारे में परेशान होते हैं, झगड़ते हैं, शपथ लेते हैं, बैग पैक करते हैं, यहाँ तक कि हाथ भी उठाते हैं। अंततः सार्वजनिक शर्मिंदगी के डर से एक ही छत के नीचे रहना। जुदाई जीवन पिछले 15 साल!

'मुझे विश्वास नहीं होता। एक घर में, आपके माता-पिता एक ही छत के नीचे रहते हैं, लेकिन वे एक-दूसरे से बात नहीं करते हैं! '

'हाँ साहब वे बात नहीं करते। जब मेरे पिता को कुछ मिला, तो उन्होंने हमें धमकी दी और कहा,

"अपनी माँ को बताओ कि यह क्या लेती है।"

और अगर आपको कुछ चाहिए हो तो ...? ’, मैंने पूछा।

माँ वही है। उसने धमकी देते हुए कहा, "कौन पिता है जो जाकर कुछ खाएगा या नहीं?"

उसके बोलते ही लड़की की आँखों में आँसू आ गए।

'सर, दुनिया में, माँ और पिता एक-दूसरे के बगल में बैठ सकते हैं और एक मुस्कुराहट के साथ दो बातें कह सकते हैं, हमने इसे कभी नहीं देखा है!'

तीनऑनर्स छात्र के पिता, जो सिरदर्द और परेशान होने के साथ वर्षों से डॉक्टर के कार्यालय में हैं, एक उच्च श्रेणी के निजी अधिकारी हैं, और उनकी मां एक बैंकर हैं! लेकिन वे दोनों मानसिक रूप से बीमार हैं। उनकी जिंदगी खत्म हो गई है और अब बच्चों पर इसका असर पड़ रहा है।

2
$ 0.00

Comments