माँ को पत्र

0 0

माँ को पत्र

सुप्रभात माँ, इस समय मैं जीवन के बुलेवार पर छाया हुआ हूँ जो छायादार है, हालाँकि ओस अभी तक वाष्पित नहीं हुई है। मैंने सोचा कि माँ, इस तरह की इच्छा से पहले मैं इतना मजबूत था कि यह एक धक्का की तरह महसूस हुआ। मां के सामने अब जो कुछ भी है, उसका आनंद लेने की तीव्र इच्छा है, न कि केवल स्वतंत्रता, आनंद लेने की अनुमति है।

कितनी कीमती माँ है जब हम दूरी और समय से अलग हो जाते हैं। रेंद्र की कविता की किताब के छंदों को खोने की उथल-पुथल में,

मेरी माँ अकेली हैं

लेकिन उसके दिल का हाल

मैं हर जगह देखता हूं

मेरी माँ सिर्फ माँ है

हमारे बीच, एक आकर्षण है

मजबूत पकड़ जादुई लगती है

और मुझसे शैवाल की तरह महसूस करता है

समुद्री

खुली लम्बी लम्बी आँखें

पानी

पौधों के साथ घूमना

उपजी

लेकिन मेरी जड़ें अभी भी धिक्कार हैं

माँ की छाती

मेरी माँ अकेली हैं

लेकिन उसके दिल का हाल

मैं हर जगह देखता हूं

जहाँ मैं चला था वह एक माँ के दिल की नज़र थी, एक दिल का चेहरा जिसे मेरी माँ समझना चाहती थी, भले ही वह कम और अधिक जानती थी। उत्तरपर्याप्त नहीं।माँ, कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि एक लड़का नाम का जानवर कितना भाग्यशाली है। वे मौजूदा क्रम में खुद को और आगे बढ़ा सकते हैं। पुरुष महिलाओं को कोई भी लेबल दे सकते हैं, लेकिन इसके विपरीत, महिला से पूछताछ की जाएगी कि वह कौन है।

जब वे बोलते हैं, तो उन्हें ऐसे मनुष्य नहीं माना जाता है, जिन्हें सोचने और अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है, लेकिन हमेशा नई महिलाओं के रूप में देखा जाता है जिन्होंने हमेशा अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष किया है।

माँ, दिल की आँख जो एक औरत है, एक पत्नी और माँ होने के स्वभाव को भुलाए बिना कम समझ सकती है लेकिन अधिक समझ सकती है। मैं शीर्ष का विस्तार नहीं करूंगा। मैं दुःख और समर्पण के रोमांस में फंसना नहीं चाहता। उम्र सिर्फ एक मामला नहीं है, पुरुष साथी के रूप में माना जाता है।

हालांकि हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं और हममें से कुछ ही आगे हैं, हममें से कुछ को धीरे-धीरे पीछे से आगे बढ़ना पड़ा। जीवन की जिन आवश्यकताओं को हम पूरा करते हैं, उन्हें निरर्थक माना जाता है क्योंकि यह मुख्य ब्रेडविनर नहीं है, हालांकि हम में से कई बेरोजगार हैं, बस काम कर रहे हैं और उसी स्थिति में नहीं हैं

क्योंकि वे महिलाएं हैं, यह वांछनीय है, उनके साथ एकतरफा व्यवहार न करने के लिए, वे उन्हें साइड स्टैंडर्ड के अलावा एक तरह से व्यवहार करते हैं कि वे उन्हें प्राप्त होने वाले वेतन की राशि को "स्वीकार" करेंगे। इस बीच, हमारे काम के उपचार में, हमें उनके जोखिमों से परे जाना चाहिए।

इस बीच, अन्य जोखिमों की उपस्थिति को उचित माना जाता है और लोक सेवा ब्यूरो की एक विशेषता है। वास्तव में, हम जो कुछ भी करते हैं, वे आत्म-कार्यान्वयन और सशक्तिकरण के प्रयास हैं। हम समझते हैं और हमारे साथ जुड़ी प्रकृति के बारे में जानते हैं। सृष्टिकर्ता ने हमारे लिए जो कुछ बनाया है वह बहुत सम्मानजनक स्थिति है। और इसका मतलब यह नहीं है कि हम अन्य प्राणियों से अधिक कुछ भी महसूस करते हैं।

गर्भाशय पृथ्वी के विस्तार की तरह एक सूक्ष्म जगत है, दूसरी ओर जो भ्रूण कब्जा करेगा वह स्थूल जगत है और यह सृष्टिकर्ता की शक्ति है। हम आगे मानते हैं कि माता की पवित्रता और पवित्रता, वंश का स्रोत, संरक्षित होना चाहिए। मौजूदा तकनीक जितनी महान है, बेशक, हम इंसानों के रूप में कार्य करते हैं, लेकिन इसके लिए कोई मानक नियम नहीं हैं।

माँ, दिल की आँख जो मानव प्रकृति के बारे में भूल के बिना अधिक समझ सकती है। अपने पत्राचार को पढ़ने, आकांक्षाओं के प्रसार के साधन के रूप में माँ एक नायक बन जाती है। मुझे विचारों को लिखना और फैलाना है ताकि महिलाओं के अविकसित होने का ऐतिहासिक रास्ता लंबा न हो। बेशक, एक स्पष्ट उद्देश्य के साथ लिखना और बोलना, अन्यथा, इसका मतलब है कि हम "खुद को मापने के बिना महिलाओं से लड़ने के लिए दृढ़ हैं।"

माँ, तुम मेरे दिल की आँख हो, जो लोग अपने स्वभाव को नहीं भूलते क्योंकि पत्नियाँ और माँएँ अधिक जानते हैं, भले ही वे मुझे जानते हों .

2
$ 0.01
$ 0.01 from @TheRandomRewarder

Comments